विज्ञापन
Story ProgressBack

Birthday Special: जब अपने संस्कारों की वजह से हुई थी आशुतोष राणा की बेइज्जती

आशुतोष राणा ने दूरदर्शन के पॉपुलर शो 'स्वाभिमान' से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने फिल्म दुश्मन (Dushman), संघर्ष (Sangharsh) जैसी फिल्मों में काम करके बॉलीवुड में अपनी एक खास जगह बनाई.

Read Time: 5 min
Birthday Special: जब अपने संस्कारों की वजह से हुई थी आशुतोष राणा की बेइज्जती

Happy Birthday Ashutosh Rana: बॉलीवुड एक्टर आशुतोष राणा (Ashutosh Rana) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. आशुतोष हिंदी फिल्मों के अलावा मराठी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं. आशुतोष एक एक्टर के साथ-साथ फैमिली मेन भी हैं. आशुतोष राणा का जन्म 10 नवंबर 1967 को मध्य प्रदेश में हुआ था. आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Bigg Boss 17: प्रियंका चोपड़ा की बहन ने जिग्ना वोहरा और रिंकू धवन की लगाई क्लास, फिर खुद हुईं टारगेट

11वीं की परीक्षा पास करने पर जब गांव में मना था जश्न

आशुतोष राणा की ज्यादातर पढ़ाई मध्य प्रदेश में हुई. एक इंटरव्यू के दौरान आशुतोष राणा ने बताया कि जब उन्होंने 11वीं की परीक्षा पास की थी, इस मौके पर उनके गांव में इसका जोरदार जश्न मनाया गया. पूरे गांव में ढोल नगाड़ों के साथ रैली निकाली गई थी.

रामलीला में रावण बनते थे आशुतोष

आशुतोष राणा रामलीला में रावण का किरदार निभाया करते थे. इसके अलावा वह मध्य प्रदेश के गाडरवाडा की गलियों में भी नाटक किया करते थे. आशुतोष राणा को एक्टिंग की तरफ झुकाव बचपन से ही था.

मिल चुका है मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी अवॉर्ड

एक्टर आशुतोष राणा को साल 2020 में उनके उपन्यास "राम राज्य" के लिए मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी अवॉर्ड दिया गया. यह अवॉर्ड उनको उपन्यास श्रेणी में दिया गया था. आशुतोष राणा का झुकाव हमेशा से ही कविताओं और उपन्यास की तरफ रहा है.

दद्दा जी को अपना गुरु मानते थे आशुतोष राणा

मशहूर प्रसिद्ध संत पंडित देव प्रभाकर शास्त्री को आशुतोष राणा अपना गुरु मानते थे. इसलिए आशुतोष दद्दा से मिलने के लिए उनके कटनी स्थित आश्रम में आते थे. अब दद्दा जी हमारे बीच में नहीं है, लेकिन आज भी आशुतोष राणा दद्दा जी के आश्रम पर आते हैं और अपना समय बिताते हैं.

पैसे वालों को लेकर कही ये बात

जब एक इंटरव्यू के दौरान आशुतोष राणा से सवाल किया गया कि जो व्यक्ति सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं, जिसे 100 से ज्यादा बाउंसर घेरे हुए हैं. उसे ऐसा खतरा हो सकता है कि उसे देश छोड़ना पड़ जाए?. इस पर आशुतोष राणा ने जवाब देते हुए कहा था कि ऐसे लोगों को ही खतरा ज्यादा होता है, विपत्ति उसी को घेरती है जिसके पास संपत्ति होती है.

 दूरदर्शन के इस सीरियल से की थी शुरुआत

आशुतोष राणा ने दूरदर्शन के पॉपुलर शो "स्वाभिमान" से अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने फिल्म दुश्मन (Dushman), संघर्ष (Sangharsh) जैसी फिल्मों में काम करके बॉलीवुड में अपनी एक खास जगह बनाई. इन फिल्मों में आशुतोष राणा निगेटिव कैरेक्टर में नजर आए थे, जिसको ऑडियंस ने काफी पसंद किया था.

जब महेश भट्ट ने आशुतोष राणा को सेट से भगाया

एक इंटरव्यू के दौरान आशुतोष राणा ने बताया था कि एक बार वह महेश भट्ट से मिलने के लिए गए थे. जब उन्होंने अपने संस्कारों के मुताबिक महेश भट्ट के पैर छुए, ऐसा करते ही महेश भट्ट उन पर भड़क गए और वहां मौजूद लोगों पर गुस्सा करने लगे कि मुझे किसने घुसने दिया. फिर मुझे वहां से बाहर निकाल दिया, लेकिन मैनें भी कभी हिम्मत नहीं हारी. मुझे जहां भी महेश भट्ट दिखते थे, मैं लपककर उनके पैर छू लेता. एक दिन महेश भट्ट ने पूछा कि पैर क्यों छूते हो, मुझे इससे नफरत है. तब मैंने कहा कि बड़ों के पैर छूना मेरे संस्कार में हैं, जिसे मैं छोड़ नहीं सकता. ऐसा सुनते ही उन्होंने मुझे गले लगा लिया था.

जब फिल्म संघर्ष के लिए आशुतोष को मिला फिल्म फेयर अवॉर्ड

फिल्म संघर्ष और दुश्मन में आशुतोष राणा का नेगेटिव रोल आज भी दर्शकों को याद है. अगर फिल्म संघर्ष की बात करें तो आशुतोष राणा ने ऐसे किन्नर का रोल प्ले किया था, जो बच्चों की बलि देकर अमर बनना चाहता है. इस रोल को करने के बाद आशुतोष राणा बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन बन गए थे. खबरों के अनुसार फिल्म शूट होने से पहले महेश भट्ट ने यह रोल आशुतोष राणा के लिए ही लिखा था और कहा भी था कि इस फिल्म जैसा विलेन आज तक बॉलीवुड में नहीं देखा गया होगा और फिल्म संघर्ष के लिए आशुतोष राणा को फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला.

यह भी पढ़ें : अनन्या के साथ अच्छी बॉन्डिंग... ब्रेकअप के बाद कार्तिक आर्यन से क्यों है दोस्ती? सारा ने दिया जबाव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close