विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

UGC NET : दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए शुरू हुआ पंजीकरण, आवेदन प्रकिया से लेकर पूरी डिटेल्स जानिए?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET Dec-2023) दिसंबर 2023 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आवेदन पत्र कर सकते हैं. 

Read Time: 3 min
UGC NET :  दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए शुरू हुआ पंजीकरण, आवेदन प्रकिया से लेकर पूरी डिटेल्स जानिए?

UGC Net Exam Update : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET Dec-2023) दिसंबर 2023 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आवेदन पत्र कर सकते हैं. 

आवेदन शुल्क

अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1150 रुपए, वहीं ईडब्ल्यूएस (EWS) और ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर (OBC Non Creamy layer) के उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क भरना पड़ेगा. एससी / एसटी (SC/ST) के छात्रों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि दिव्यांग (Pwd) श्रेणी के लिए पंजीकरण शुल्क 325 रुपए निर्धारित किया गया है.

अंतिम तिथि

यूजीसी नेट परीक्षा दिसंबर 2023 के लिए आप 28 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उम्मीदवार 29 अक्टूबर तक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर पाएंगे.

पात्रता

अस्सिटेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने वालों के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं है. जबकि JRF के लिए अधिकतम आयु 31 वर्ष निर्धारित की गई है. अनारक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री अथवा समकक्ष परीक्षा में 55% अंक प्राप्त होने चाहिए. एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग श्रेणियां से संबंधित उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए. 

जिन छात्रों ने मास्टर की परीक्षा पूरी कर ली है उनके पास एचडी की डिग्री है. उन्हें 5% की छूट दी जाएगी. जो उम्मीदवार मास्टर्स परीक्षा का अंतिम वर्ष पूरा करके अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. वह भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) / सहायक प्रोफेसर (Assistant Professor) पात्रता के लिए उम्मीदवारों को मास्टर डिग्री पास करनी होगी. 

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा  (UGC NET Dec-2023) ऑनलाइन (Online Mode) आयोजित की जाएगी यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित (Computer Based) होगी.

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) में दो पेपर शामिल होंगे, पेपर I और पेपर II, जो एक ही सत्र में लगातार आयोजित किए जाएंगे. पेपर 1 और पेपर 2 के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा.

OBC, SC/ST, Pwd और ट्रांसजेंडर श्रेणियां के उम्मीदवारों को दोनों पेपर में कम से कम 35% अंक प्राप्त करने होंगे. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को यूजीसी नेट पास करने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे. यूजीसी नेट की कट ऑफ लिस्ट NTA द्वारा लेक्चररशिप और जेआरएफ के लिए अलग से जारी की जाती है. 

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं. 
  • आवेदन पत्र के लिए लिंक पर क्लिक करें.
  • स्वयं को पंजीकृत करने के बाद क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें. 
  • आवेदन पत्र भरे और दस्तावेज अपलोड करें.
  • इसके बाद परीक्षा शुल्क का भुगतान करें.
  • पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करके प्रिंट आउट ले ले.
  • यह भी पढ़ें : MPHC JJA एडमिट कार्ड 2023 जारी, 21 सितंबर को होगी परीक्षा
     

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close