विज्ञापन
Story ProgressBack

UGC-NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द,18 जून को हुई थी परीक्षा, जाने क्या है पूरा मामला?

UGC NET EXAM 2024: 18 जूून को संपन्न हुई यूजीसी नेट परीक्षा 2024 को पेपर लीक के साए में रद्द करने का फैसला लिया गया है. NEET की तरह यूजीसी नेट परीक्षा भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंडक्ट कराती है. जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. मामले की जांच CBI को सौंपी गई है.

UGC-NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द,18 जून को हुई थी परीक्षा, जाने क्या है पूरा मामला?

UGC NET EXAM 2024 Cancelled: NEET परीक्षा में हुई धांधली के बीच अब यूजीसी नेट परीक्षा 2024 (UGC NET Exam 2024) परीक्षा कैंसिल कर दी गई है. रद्द की गई यूजीसी नेट की परीक्षा बीते कल यानी 18 जून को हुई थी. बताया जा रहा है कि UGC को गृह मंत्रालय से पेपर आउट होने का इनपुट मिला है. ऐसे में परीक्षा रद्द कर दिया गया है

18 जूून को संपन्न हुई यूजीसी नेट परीक्षा 2024 को पेपर लीक के साए में रद्द करने का फैसला लिया गया है. NEET की तरह यूजीसी नेट परीक्षा भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंडक्ट कराती है. जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. मामले की जांच CBI को सौंपी गई है.

18 जून को दो पालियों में कराया गया था यूजीसी नेट एग्जाम

गौरतलब है राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 18 जून, 2024 को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में OMR (पेन और पेपर) मोड में यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा आयोजित की थी. 19 जून, 2024 को, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को परीक्षा के संबंध में गृह मंत्रालय से पेपर लीक होने के इनपुट मिले, जिसके बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया.

सीबीआई को सौंपी गई यूजीसी नेट परीक्षा 2024 की जांच

यूजीसी नेट परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए. अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. मामले जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दिया गया है.

सरकार का कहना है कि परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. परीक्षा को रद्द करने के बाद सरकार द्वारा दोहराया गया है कि जो भी व्यक्ति/संगठन इस मामले में शामिल पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

18 जून, 2024 को दो पालियो में को हुआ था एग्जाम

पेपर लीक के संदेह में रद्द की गई यूजीसी नेट (NET 2024) परीक्षा का मंगलवार 18 जून को संपन्न हुआ था. इस परीक्षा में कुल 11,21,225 छात्रों ने पंजीकरण किया था, हालांकि परीक्षा में 9,08,580 छात्रों ने ही भाग लिया. यूजीसी नेट की पहली पाली की परीक्षा आसान थी, लेकिन यह टाइम टेकिंग भी था. .

पेन-पेपर मोड में परीक्षार्थियों ने दिया था एग्जाम

18 जून को जून सत्र के लिए संपन्न गए यूजीसी नेट एग्जाम OMR यानी पेन-पेपर मोड में हुआ था. इस बार UGC NET के 83 सब्जेक्ट्स का एग्जाम एक ही दिन दो शिफ्टों में आयोजित किया गया था. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक थी.

ये भी पढ़ें-NEET Exam Scam का गुजरात कनेक्शन: गोधरा से 5 आरोपी गिरफ्तार, 10-10 लाख रुपये में हुई थी नकल कराने  की डील

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
14 खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि को मिली मंजूरी,कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने केंद्र के फैसले को बताया ऐतिहासिक
UGC-NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द,18 जून को हुई थी परीक्षा, जाने क्या है पूरा मामला?
Lok Sabha election Investigation has started in the MP Chhattisgarh and other states where Congress defeat, Mallikarjun Kharge formed committee
Next Article
MP-CG सहित जहां मिली कांग्रेस को करारी, वहां की पड़ताल शुरु, खरगे ने इतनी कमेटी गठित की
Close
;