विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव: 2019 में छत्तीसगढ़ की 2 सीटों पर लगा था पंजा, 9 सीटों पर खिला कमल, इस बार क्या होगा?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ कांग्रेस कुछ कमाल कर पाएगी ये कहना मुश्किल है, लेकिन भाजपा की तैयारी से ये ज़रूर लगता है भाजपा और कांग्रेस दोनों रिकॉर्ड बना सकते है.

Read Time: 4 min
लोकसभा चुनाव: 2019 में छत्तीसगढ़ की 2 सीटों पर लगा था पंजा, 9 सीटों पर खिला कमल, इस बार क्या होगा?

Chhattisgarh Lok Sabha Elections 2024: छ्त्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections) में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की करारी हार के बाद बड़ा सवाल यह है कि क्या लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में कांग्रेस 2019 की 2 सीटें बरकरार रख पाएगी, क्या भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) की वजह से 2 सीटों को आगे बढ़ पाएगी या भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने सौ-फीसद सीटों के दावे पर खरा उतरेगी? इन तमाम सवालों के बीच छत्तीसगढ़ में राजनीतिक बिसात बिछ चुकी है. इसी बहाने NDTV ने अपनी पड़ताल में यहां के  सियासी समीकरण को जानने की कोशिश की है. देखिए हमारी स्पेशल रिपोर्ट.

24 में 400 पार... तीसरी बार दिल्ली जीतने के लिये ये बीजेपी का नारा है. ये नारा खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अलग-अगल मंचों में लगवाने लगे.

अब जानिए छत्तीसगढ़ की सीटों का हाल

छत्तीसगढ़ में लोकसभा (Lok Sabha seat in Chhattisgarh) की 11 सीटें हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में में राज्य की सत्ता गंवाने के बावजूद भी भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा की 11 में 9 सीटें अपने नाम करने में कामयाब रही थी. वहीं राज्य बनने के बाद से कांग्रेस 2004 और 2019 में ही 2 लोकसभा सीटों के आंकड़े तक पहुंची थीं, जबकि बाकी के लोकसभा चुनाव में उसके खाते में हमेशा 1 ही सीट आई है. इन आंकड़ों के बावजूद भी कांग्रेस दावों में पीछे नहीं रही है.

कांग्रेस पार्टी के छत्तीसगढ़ में मीडिया चेयरमैन सुशील आनंद शुक्ला का कहना है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव में भाजपा से ज्यादा छत्तीसगढ में सीट जीतेगी. जबकि बीजेपी के प्रवक्ता गौरी शंकर श्रीवास का दावा है कि पूरा प्रदेश मोदी मय है, मोदी गारंटी पूरी हो रही है. कांग्रेस में भगदड़ है, बीजेपी छत्तीसगढ़ में 11 में से 11 सीट जीतेगी.
Lok sabha election 2024 छत्तीसगढ़ की सीटों का हाल

Lok Sabha Election 2024 छत्तीसगढ़ की सीटों का हाल

अविभाजित मध्यप्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़ का सियासी सफर

रायपुर लोकसभा सीट 1952 से 1984 तक कांग्रेस का गढ़ रही है. 1977 में भारतीय लोक दल के पुरुषोत्तम कौशिक जीते
1989 में बीजेपी के रमेश बैस सांसद बने, वहीं 1996 से लगातार रायपुर से बीजेपी जीत रही है. राजनांदगांव की बात करें तो कांग्रेस से 1998 में मोतीलाल वोरा और 2004 में देवब्रत सिंह चुनाव जीते, उसके बाद 3 बार से बीजेपी जीत रही है. कांकेर लोकसभा सीट राज्य बनने के बाद बीजेपी जीतती आई है. रायगढ़ सीट से राज्य बनने के बाद बीजेपी का कब्जा है. दुर्ग लोकसभा सीट में राज्य बनने के बाद 4 चुनावों में एक बार कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू सांसद चुने गए 3 बार बीजेपी का सांसद चुना गया. जांजगीर-चांपा में भी राज्य बनने के बाद बीजेपी का कब्जा रहा है.

Lok sabha election 2024 छत्तीसगढ़ की सीटों का हाल

Lok Sabha Election 2024 छत्तीसगढ़ की सीटों का हाल

बिलासपुर लोकसभा सीट में भी राज्य बनने के बाद बीजेपी का कब्जा है. महासमुंद राज्य बनने के बाद चार चुनाव हुए जिसमें 2004 में कांग्रेस के अजीत जोगी ने जीत दर्ज की, फिर लगातार तीन बार से बीजेपी इस सीट पर जीत रही है. बस्तर में 3 दफे बीजेपी का सांसद बना, वर्तमान में कांग्रेस से दीपक बैज सांसद हैं. सरगुजा राज्य बनने के बाद लगातार बीजेपी सीट से जीत रही है. कोरबा लोकसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई और उसके बाद दो लोकसभा चुनाव में एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी ने जीत दर्ज की है.

लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ कांग्रेस कुछ कमाल कर पाएगी ये कहना मुश्किल है, लेकिन भाजपा की तैयारी से ये ज़रूर लगता है भाजपा और कांग्रेस दोनों रिकॉर्ड बना सकते है.

यह भी पढ़ें: NDTV ग्राउंड रिपोर्ट: छत्तीसगढ़ में शराब भरोसे टीचर, राम भरोसे स्कूल! 21 हजार से ज्यादा भवन जर्जर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close