विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

दुर्ग: सहकारी बैंक का पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन गिरफ्तार, 15 करोड़ के घोटाले का आरोप

न्यायलय के आदेश के बाद कोतवाली पुलिस ने प्रीतपाल बेलचंदन को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया. जहां से कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया है. इस मामले में दुर्ग एसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि उच्च न्यायालय के आदेश पर ही कार्रवाई की गई है.

Read Time: 4 min
दुर्ग: सहकारी बैंक का पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन गिरफ्तार, 15 करोड़ के घोटाले का आरोप
प्रीतपाल बेलचंदन वर्ष 2008 में दुर्ग ग्रामीण विधानसभा से चुनाव लड़ चुके हैं.
दुर्ग:

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित के पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन को दुर्ग सिटी कोतवाली पुलिस ने करोड़ों रुपये के घोटाले में आज गिरफ्तार किया है. उनपर आरोप है कि उन्होंने बैंक में अध्यक्ष पद पर रहते हुऐ अपने लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए अनुदान राशि और लोन दिलाने के नाम पर बैंक को करीब 15 करोड़ रुपए की क्षति पहुंचाई थी. जिसके बाद 2021 में मामला उच्च न्यायालय में प्रस्तुत किया गया. न्यायालय के आदेश के बाद आज दुर्ग सिटी कोतवाली पुलिस ने प्रीत बेलचंदन को आज गिरफ्तार कर न्यायलय में पेश किया गया है.

अध्यक्ष पद पर रहते हुऐ अपने लोगो को लाभ पहुंचाने का आरोप
भ्रष्टाचार के मामले को लेकर छत्तीसगढ़ में अब तक ईडी और आईटी की बात होती रही है. लेकिन इस बार हाईकोर्ट के आदेश पर भाजपा के बड़े नेता को जेल का रास्ता नापना पड़ गया है. जी हां हम बात कर रहे है, डोंगरगढ़ के बीजेपी के प्रभारी प्रीतपाल बेलचंदन की, जिन्होंने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित दुर्ग में अध्यक्ष पद पर रहते हुऐ अपने लोगो को लाभ पहुंचाने के लिए पहले अनुदान राशि और लोन में 14.89 करोड़ रुपयों का घोटाला किया था.

इस मामले में 2021 में बैंक के सीईओ पंकज सोढ़ी ने दुर्ग सिटी कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई लेकिन साक्ष्य सही पाए जाने पर धारा 420,409, 467,468 के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू की गई.

बिना पंजीयकरण सहकारी संस्थानों के अनुमति के 234 प्रकरणों में करीब साढ़े तेरह करोड़ रुपयों का लोन बांटने वाले प्रीतपाल बेलचंदन ने हाई कोर्ट में जमानत याचिका लगाई, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया. अब न्यायलय के आदेश के बाद कोतवाली पुलिस ने प्रीतपाल बेलचंदन को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया. जहां से कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया है. दुर्ग एसपी शलभ सिन्हा ने इस मामले में बताया कि उच्च न्यायालय के आदेश पर ही कार्रवाई की गई है.

खाद -अनुदान और लोन के नाम पर करोड़ों रुपये का घोटाला
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के वर्तमान अध्यक्ष राजेंद्र साहू ने बताया कि 15 साल के भाजपा के शासन काल में दुर्ग में प्रीतपाल बेलचंदन को बैंक का अध्यक्ष बनाया गया था. लेकिन अपने लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए उन्होंने खाद और अनुदान और लोन के नाम पर करोड़ों रुपये का घोटाला किया था. राजेंद्र साहू का यह भी आरोप है कि भाजपा के शासन का यह एक नमूना मात्र है. इस तरह के मामलों में और भी कई लोग जल्द बेनकाब होंगे.

बेलचंदन वर्ष 2008 में दुर्ग ग्रामीण विधानसभा से चुनाव लड़े
5 अगस्त 2016 से 12 जून 2019 के बीच प्रीतपाल बेलचंदन के अध्यक्ष रहते चुनिंदा किसानों को लोन दिया गया था. लेकिन 186 प्रकरणों में एकमुश्त समझौता में छूट प्रदान कर करोड़ों रुपयों का गबन किया गया. इसी मामले में आज प्रीतपाल बेलचंदन को गिरफ्तार किया गया है. प्रीतपाल बेलचंदन वर्ष 2008 में दुर्ग ग्रामीण विधानसभा से चुनाव लड़ चुके हैं.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close