विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

चुनार डैम की पाल के बीच 6 जगहों से रिस रहा पानी, ग्रामीणों में खौफ का माहौल... भ्रष्टाचार के आरोप

धार जिले के सरदारपुर में तेज बारिश हो रही है. इसके चलते इलाके में नदी-नाले भर गए हैं. आलम ऐसा है कि इलाके के तालाब भी लबालब भरे हुए हैं. तेज बारिश के चलते डैम के बीच से करीब 5 से 6 जगहों से पानी का रिसाव हो रहा है.

Read Time: 4 min
चुनार डैम की पाल के बीच 6 जगहों से रिस रहा पानी, ग्रामीणों में खौफ का माहौल...  भ्रष्टाचार के आरोप

धार जिले के सरदारपुर में तेज बारिश हो रही है. इसके चलते इलाके में नदी-नाले भर गए हैं. आलम ऐसा है कि इलाके के तालाब भी लबालब भरे हुए हैं. तेज बारिश के चलते डैम के बीच से करीब 5 से 6 जगहों से पानी का रिसाव हो रहा है. बताया जा रहा है कि इस रिसाव से लगभग 15 हजार ग्रामीणों में डर का माहौल पैदा हो गया है. 

डैम से लगातार रिस रहा पानी 

Latest and Breaking News on NDTV

लगातार पानी के रिसाव से चुनार डैम के नीचे रहने वाले करीब 12 गांव खतरे में हैं. करीब 15 हजार के लोगों की जान पर खतरा मंडरा रहा है. कभी भी कोई अनहोनी घटना हो सकती है. इसके चलते चुनार डैम का निर्माण अब सवालों के घेरे में है. मिली जानकारी के मुताबिक, बीते 08 सितंबर 2023 को कच्ची मुरम धंसने से स्लूज गेट के पास गहरा गड्ढा हो गया था, जिसके बाद से ही डैम के बीच से 5 से 6 जगहों से पानी का रिसाव हो रहा है.

गड्ढे की मरम्मत की गई 

जानकारी मिलने के बाद तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे और गड्ढे को भरने के साथ ही उसकी मरम्मत का काम किया गया. जैसे ही आस-पास के लोगों को इस बारे में खबर मिली, बड़ी तादाद में लोग डैम पर पहुंच गए. कुछ वक्त के लिए आस-पास के लोग दहशत में आ गए थे. गड्ढे की मरम्मत के बाद सभी लोग अपने घर को लौट गए. बताया जाता है कि करीब 5 साल पहले सरदारपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत वड़लीपाड़ा में चुनार बांध बनवाया गया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

डैम के निर्माण में भ्रष्टाचार के आरोप 

खबर के मुताबिक,  डैम के निर्माण में भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी का आरोप लगाया गया है. साथ ही कारम डैम की तरह चुनार डैम की भी जांच की मांग की जा रही है. गांव वालों का कहना है कि इस तरह से कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है. उनका आरोप है कि अगर भ्रष्टाचार नहीं हुआ होता तो महज 5 साल में ही डैम की पाल इस तरह से क्षतिग्रस्त नहीं होती. 

SDM को सौंपा गया ज्ञापन

Latest and Breaking News on NDTV

इस मामले में ज्ञापन के माध्यम से बताया गया है कि चुनार डैम तालाब में अनुमान के मुताबिक कार्य नहीं हुआ है. न ही इसमें काली मिट्टी का भराव किया गया है. साथ ही पानी का छिड़काव एवं दबाई कार्य भी नहीं हुआ है. साथ ही फिल्टर भी सही तरीके से नहीं बनाया गया है. बताया जा रहा है कि डैम का स्लोप भी कम खड़ा किया गया है. इसके निर्माण में भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी की बात को लेकर विधायक प्रताप ग्रेवाल के नेतृत्व में SDM कार्यालय को ज्ञापन सौंपा गया गया है.

ये भी पढ़े: Jan Ashirwad Yatra में BJP ने झोंकी पूरी ताकत... देश के दिग्गज नेताओं को मैदान में उतारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close