विज्ञापन
Story ProgressBack

Women's Day: इन युवतियों के ज़ज़्बे को सलाम! घर-घर कचरा उठाकर चलाती हैं घर, पुलिस की कर रही तैयारी

Ambikapur News: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर की युवतियां एसएसआरएम सेंटर में काम करने के साथ-साथ अपने घर का खर्च चला रही हैं. इसके साथ ही वे अपने भविष्य को संवारने का काम भी कर रही हैं.

Read Time: 2 min
Women's Day: इन युवतियों के ज़ज़्बे को सलाम! घर-घर कचरा उठाकर चलाती हैं घर, पुलिस की कर रही तैयारी
अंबिकापुर में युवतियां कचरा उठाकर अपना घर चलाती हैं और पढ़ाई भी करती हैं.

International Women's Day Special: कहते हैं कि इंसान की अगर मजबूत इच्छाशक्ति हो तो हर मुकाम हासिल किया जा सकता है. ऐसा ही कुछ अंबिकापुर (Ambikapur) के ठनगनपारा एसएलआरएम सेंटर (SLRM Centre) में काम करने वाली युवतियां ने कर दिखाया है. ये युवतियां जहां एक तरफ एसएलआरएम सेंटर में काम करते हुए परिवार को संभाल रहीं हैं, वहीं दूसरी तरफ इन्होंने अपनी पढ़ाई भी जारी रखी है. इनमें से 2 युवतियों ने पोस्ट ग्रेजुएशन और 3 ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है.

SLRM की युवतियों ने की NDTV से बात

अब ये युवतियां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुट गई हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर NDTV से बात करते हुए इन युवतियों ने बताया कि अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र में 20 एसएलआरएम सेंटर है. इन सेंटरों में काम करने वाली युवतियां घर-घर जाकर प्रतिदिन कचरा लेती हैं और कचरा की छंटाई करने के बाद इन्हें बड़े व्यापारियों को बेच देते हैं. इससे जो इनकम होती है, उससे उन्हें तकरीबन 10 हजार प्रतिमाह वेतन मिलता है. जिससे उनका परिवार का पालन-पोषण होता है. साथ ही वे इन पैसों को अपनी शिक्षा पर खर्च करते हैं.

पुलिस की कर रही हैं तैयारी

इन युवतियों ने बताया कि अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ-साथ अब वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं. कुछ युवतियां पुलिस में भर्ती होने की तैयारी कर रही हैं तो कुछ युवतियां अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं.

ये भी पढ़ें - इन महिलाओं ने खेल में दिखाया दम, लाइलाज बीमारी को मात देकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लहराया परचम

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ के इस गांव में पहली बार मनाई जा रही महाशिवरात्रि, कारण जान रह जाएंगे दंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close