विज्ञापन
Story ProgressBack

हम लोग फेल हो जाएंगे... स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के चलते अधर में लटका 12वीं के छात्रों का भविष्य

Chhattisgarh Students Problem: प्रतिभा पब्लिक स्कूल के बच्चों का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है. यहां के बच्चों के 12वीं के एडमिट कार्ड में एक विषय ही अलग लिखा हुआ आया है.

Read Time: 2 min
हम लोग फेल हो जाएंगे... स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के चलते अधर में लटका 12वीं के छात्रों का भविष्य
निजी स्कूल की लापरवाही के कारण 12वीं के विद्यार्थियों का भविष्य अधर में

Students of Mahasamund: महासमुंद जिले के बागबाहरा में एक निजी स्कूल (Private School) प्रबंधन की लापरवाही के कारण 12वीं के 12 छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटकता हुआ नजर आ रहा है. प्रतिभा पब्लिक स्कूल (Pratibha Public School) बागबाहरा में सीबीएसई पाठ्यक्रम से पढ़ाई होती है.

स्कूल के साइंस डिपार्टमेंट (Science Department) में गणित से 12 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं. इन्होंने गणित, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, हिन्दी (कोर) और इंग्लिश (कोर) विषय लिया था जिसकी परीक्षा होनी है. लेकिन इन सबके एडमिट कार्ड (Admit Card) में इंग्लिश (इलेक्टिव) लिखा हुआ है, जिससे इनकी परेशानी बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें :- Acharya Vidyasagar: एक करवट सोना, आजीवन नमक-चीनी, दूध-दही का त्याग, जानिए आचार्य विद्यासागर के कठिन नियम

एडमिट कार्ड में ब्लंडर

इन सभी 12 छात्र-छात्राओं को जब प्रवेश पत्र मिला तो उसमें इंग्लिश (कोर) की जगह इंग्लिश (इलेक्टिव) लिखा हुआ है. बच्चों ने पूरे साल इंग्लिश कोर की पढ़ाई की और जब परीक्षा देने का समय आया तो प्रवेश पत्र मे इंग्लिश इलेक्टिव लिखा आया है, जिसकी शिकायत विद्यार्थियों ने स्कूल मैनेजमेंट से की.

स्कूल मैनेजमेंट का जवाब

जब बच्चों ने स्कूल प्रबंधन से पूरे मामले की शिकायत की तो उन्होंने अपनी गलती मानने से इंकार करते हुए बच्चों को इंग्लिश इलेक्टिव की परीक्षा देने की बात कही. छात्रा का कहना है कि हमने सालभर जब इंग्लिश कोर की पढ़ाई की है तो इंग्लिश इलेक्टिव की परीक्षा कैसे देंगे. दोनों विषयों की किताबें अलग-अलग हैं और दोनों में काफी अंतर है. 

'हम लोग फेल हो जाएंगे'

विद्यार्थियों का कहना है कि अगर उनकी ये परेशानी दूर नहीं होती है और अगर वे इंग्लिश कोर का पेपर नहीं दे पाए तो वे फेल हो जाएंगे. अब अभिभावक व बच्चे दोनों ने कलेक्टर से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है. वहीं कलेक्टर का कहना है कि उन्हें अभिभावकों और बच्चों से शिकायत मिली है. एसडीएम से रिपोर्ट मांगी गई है. जैसे रिपोर्ट आती है उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी. सीबीएसई बोर्ड से भी संपर्क कर उसे सुधरवाने का प्रयास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :- पटवारी परीक्षा घोटाले की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की उठी मांग, विरोध में सड़क पर उतरे अभ्यर्थी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close