विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

Surajpur News : शिवनंदनपुर को नगर पंचायत बनाने की मिली मंजूरी, ग्रामवासियों में खुशी का माहौल

छत्तीसगढ़ सरकार ने सूरजपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर को नगर पंचायत बनाने की अधिसूचना जारी कर दी है. सरकार द्वारा इस घोषणा के बाद अब ग्राम वासियों में खुशी का माहौल है. दरअसल, शिवनंदनपुर को कई वर्षों से नगर पंचायत का दर्जा देने की मांग की जा रही थी.

Read Time: 3 min
Surajpur News : शिवनंदनपुर को नगर पंचायत बनाने की मिली मंजूरी, ग्रामवासियों में खुशी का माहौल
ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर अब नगर पंचायत
सूरजपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले सूरजपुर (Surajpur) जिले के शिवनंदनपुर (Shivnandanpur) ग्राम पंचायत का उन्नयन कर नगर पंचायत के गठन की मंजूरी दी है. वहीं सरकार द्वारा इस घोषणा के बाद अब ग्राम वासियों में खुशी का माहौल है. दरअसल, शिवनंदनपुर को कई वर्षों से नगर पंचायत का दर्जा देने की मांग की जा रही थी. बता दें कि शिवनंदनपुर के आधे हिस्से को बिश्रामपुर के नाम से जाना जाता है. वहीं भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाडे ने भी शिवनंदनपुर को नगर पंचायत घोषित करने की मांग कर रहे थे.

कई सालों से की जा रही थी मांग

ग्रामवासियों ने शिवनंदनपुर पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा देने के लिए कई सालों से मांग कर रहे थे. साथ ही इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह तक ज्ञापन सौंप कर ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर को नगर पंचायत में शामिल करने की मांग की थी.

नगर पालिका अधिनियम 1961 के तहत नगर पंचायत की घोषणा

जारी अधिसूचना के अनुसार,  छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 5 के तहत ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया है. इस अधिसूचना के अनुसार, ग्राम पंचायत की सीमा शिवनंदनपुर होगी. वहीं इस आदेश में ये भी स्पष्ट किया गया है कि अधिसूचना जारी होने की तिथि से 21 दिन के अंदर कोई भी स्थानीय प्राधिकारी या कोई भी व्यक्ति अपनी आपत्ती या सुझाव कलेक्टर सूरजपुर को उनके कार्यालय में राज्य शासन के नाम दे सकता है. बता दें कि साल 2011 की जनसंख्या के अनुसार, ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर की जनसंख्या 6567 है.

ये भी पढ़े: मीटिंग में भूपेश बघेल ने कैंडी क्रश खेला, बीजेपी ने घेरा तो कहा-गेड़ी भी चढ़ूंगा, गिल्ली-डंडा भी खेलूंगा

नगर पंचायत का दर्जा मिलने से विकास को मिलेगी गति- सरपंच

ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर को नगर पंचायत का दर्जा दिए जाने के बाद ग्रामवासियों में खुशी का महौल है. इस मौके पर शिवनंदनपुर के सरपंच और वार्ड पंचों ने कहा कि अब क्षेत्र में विकास की संभावना बढ़ेगी. शिवनंदनपुरवासी में राज्य शासन के निर्णय से खुशी है.

ये भी पढ़े: Tech News : राउंड शेप घड़ियां फिर से बन रही हैं यूजर्स की पसंद, जानिए आपके लिए कौन सी स्मार्ट वाॅच है सही?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close