विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: क्या करके मानेगी ये गर्मी? सूरजपुर में अचानक हुई चमगादड़ों की मौत से मचा हड़कंप...

Heat Wave: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में चमगादड़ों के मरने का मामला सामने आया है. डॉक्टरों ने इसका कारण गर्मी के कारण आए हार्ट अटैक बताया है.

Read Time: 3 mins
Chhattisgarh: क्या करके मानेगी ये गर्मी? सूरजपुर में अचानक हुई चमगादड़ों की मौत से मचा हड़कंप...
प्रतीकात्मक फोटो

Chhattisgarh: इस समय देश में गर्मी कहर ढा रही है. ऐसी चिलचिलाती गर्मी में इंसान ही नहीं पक्षी भी परेशान हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सूरजपुर (Surajpur) से एक बड़ी खबर आई है. यहां चमगादड़ों की अचानक मौत हो गई. जिससे इलाके में हड़कंप मच गया. जानकारी मिलने के बाद पशु चिकित्सक घटनास्थल पहुंचे और अपनी जांच शुरू कर दी. छत्तीसगढ़ में कई जगह पारा 44 डिग्री पहुंच गया है. 

जमीन पर गिरकर मर गए चमगादड़

ज़िला मुख्यालय स्थित पुराने ज़िला हॉस्पिटल परिसर में बिल्डिंग के ठीक बगल में लगे आम के पेड़ में सैकड़ों की संख्या में चमगादड़ रहते हैं. इस समय नौतपा के दौरान भीषण गर्मी भी पड़ रही है. ऐसे में एकाएक चमगादड़ों का ज़मीन पर मरकर गिरने से सभी सकते में हैं. वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो पेड़ पर लटके - लटके ही मर चुके हैं.

गुरुवार शाम को कुछ स्थानीय लोगों ने देखा कि कुछ चमगादड़ मर चुके थे और वे पेड़ से नीचे गिरे हुए थे. जहां चमगादड़ों की मौत के बाद स्थानीय लोग दहशत में हैं. ये जानकारी पशु विभाग को दे दी गई है.

पशु चिकित्सकों ने शव को लिया कब्जे में

बडी संख्या में चमगादड़ों की मौत की जानकारी मिलने के बाद फ़ौरन पुराना जिला अस्पताल पहुंची टीम ने मरे हुए चमगादड़ों को इकट्ठा किया और अपने साथ ले गई. जिससे आसपास के लोगों को पक्षियो के मरने से संक्रमण फैलने का खतरा ना हो. फिलहाल पशुपालन विभाग ने पक्षियों के शवों के सैंपल लेकर पोस्टमार्टम कर शवों को दफना दिया है. पोस्टमार्टम के बाद उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ आर एस बघेल ने बताया कि इस भीषण गर्मी में बढ़ते तापमान के चलते हार्ट अटैक की वजह से इन पक्षियों की मौत हुई है. ये जिस पेड़ पर यह रहते हैं, वहां का वातावरण बेहद गर्म है.

नगरपालिका को लिखेंगे पत्र पानी की फुहार के लिए

जिले का तापमान 44 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है जिससे इंंसानों के साथ पशु पक्षियों के सामने संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है. डाक्टरों के अनुसार चमगादड़ों की मौत का कारण घटनास्थल पर बाकी जगह की अपेक्षा ज्यादा तापमान है. वहीं पक्षियों को राहत पहुंचाने उप संचालक पशु चिकित्सा ने नगरपालिका को पत्र लिखकर पेड़ों पर पानी की फुहार मारने की बात लिखी है.

ये भी पढ़ें रिश्ते शर्मसार! पिता एक साल से कर रहा था 13 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म, डर के मारे चुप रही बेटी

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : बहन के घर आराम फरमा रहा था सेंट्रल जेल का फरार कैदी, पुलिस ने घेराबंदी कर किया गिरफ्तार 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indian Railways: पीने को महज 2 लीटर पानी, AC खराब तब भी भीषण गर्मी में डटे हैं रेलकर्मी, ताकि हमारा सफर हो सके आसान 
Chhattisgarh: क्या करके मानेगी ये गर्मी? सूरजपुर में अचानक हुई चमगादड़ों की मौत से मचा हड़कंप...
Sukma CRPF Arogyadham Hospital Naxalite Commander Hidma Puwrti Village 
Next Article
नक्सली कमांडर हिड़मा के गांव  में CRPF का ‘आरोग्यधाम’, 16 प्रकार की बीमारियों का होगा फ्री में इलाज 
Close
;