विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-छत्तीसगढ़ में मौसम की आंखमिचौली, कहीं बारिश तो कहीं ओले, IMD ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

Madhya Pradesh-Chhattisgarh Weather: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसम का आंख-मिचौली जारी है. बीते दो दिनों से मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो रही है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी ओलावृष्टि हुई.

Read Time: 4 min
MP-छत्तीसगढ़ में मौसम की आंखमिचौली, कहीं बारिश तो कहीं ओले, IMD ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट
मध्य प्रदेश-छत्तसीगढ़ में ओलावृष्टि.

MP-Chhattisgarh Hailstorm: ठंड के ठिठुरन के बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तसीगढ़ (Chhattisgarh) में मौसम का आंख-मिचौली जारी है. बीते दो दिनों से मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश (Rain) और ओलावृष्टि (Hailstorm) हो रही है. रविवार को छिंदवाड़ा, पचमंढ़ी, जबलपुर, उमरिया, मंडला, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, मलाजखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि मंडला, सिवनी और जबलपुर में भारी मात्रा में ओले गिरे, जिससे खेत में लगे फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. वहीं सोमवार, 12 फरवरी को भी प्रदेश में बारिश के साथ ओला गिरने की आंशका हैं. 

आज MP में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, जबलपुर, शहडोल, सिवनी, मंडला और अनूपपुर में सोमवार को भी ओले गिर सकते हैं. साथ ही 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान हैं. वहीं नर्मदापुरम, सिवनी, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, नरसिंहपुर, कटनी, सिंगरौली  में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है, जबकि दमोह, रायसेन और बैतूल में भी हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है. 

Hailstorm

Hailstorm: रविवार-सोमवार की रात छिंदवाड़ा में भारी मात्रा में ओले गिरे, जिससे गेंहू की खड़ी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल 

आने वाले दिनों की बात करें तो मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक बादल, बारिश के साथ आंधी चलने के अनुमान हैं. वहीं मंगलवार, 13 फरवरी को सागर, रीवा और शहडोल संभाग में हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. जिसके चलते 14 फरवरी से प्रदेश में एक बार फिर तेज ठंड का दौर शुरू होने का अनुमान है. साथ ही रात के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़े: Rajya Sabha Election: कौन हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह? जिसे बीजेपी ने छत्तीसगढ़ से बनाया राज्यसभा उम्मीदवार 

Hailstorm

रविवार की सुबह मंडला में ओलावृष्टि हुई. इस ओलावृष्टि से मंडला के 24 गांव प्रभावित हो गए हैं. गेहूं , चना और दलहन की फसल काफी प्रभावित हुई. वहीं ओलावृष्टि के बाद राजस्व की टीम इन गांवों में सर्वे करने पहुंची. 

खजुराहो रहा प्रदेश का सबसे ठंडा शहर

रविवार-सोमवार की रात तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं खजुराहो प्रदेश का सबसे ठंडा रहा. यहां रात का तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबिक नौगांव में पारा 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. गुना और धार में तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा. रीवा में पारा 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रतलाम में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस  रिकॉर्ड किया गया.

अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो बीते दिन प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान खरगोन में दर्ज किया गया. यहां का तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि खंडवा में अधितकम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा. बैतूल में अधिकतम पारा 28.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं मलाजखंड में 27.3 डिग्री सेल्सियस, रतलाम में 27.0 डिग्री सेल्सियस, मंडला में 26.6 डिग्री सेल्सियस, धार 26.3 डिग्री सेल्सियसऔर छिंदवाड़ा में 26.2 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया. 

मांडला से छिंदवाड़ा तक... हुई ओलावृष्टि

मध्य प्रदेश में रविवार को जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, मंडला, पचमंढी और उमरिया में बारिश हुई. वहीं जबलपुर के सोहड़, सिवनी, छिंदवाड़ा और मांडला में ओले पड़े. जिससे फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. 

छत्तीसगढ़ में 2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट दर्ज

इधर, छत्तीसगढ़ में भी कड़ाके की ठंड के बीच भी मौसम में बदलाव हुआ है. प्रदेश में कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. वहीं कई हिस्सों में आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. वहीं बारिश के बीच तापमान में गिरावट दर्ज की गई. दरअसल, छत्तीसगढ़ के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है.  

ये भी पढ़े: MP Hailstorm: मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि...सड़क से खेतों तक बिछे बर्फ की चादर, देखें तस्वीरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close