विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Assembly को मिला प्रोटेम स्पीकर, रामविचार नेताम को राज्यपाल ने दिलाई शपथ

Ramvichar Netam Protem Speaker: छत्तीसगढ़ में बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामविचार नेताम ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ ली. नेताम को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलवाई.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Assembly को मिला प्रोटेम स्पीकर, रामविचार नेताम को राज्यपाल ने दिलाई शपथ
राम विचार नेताम ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर की ली शपथ.

Protem Speaker in Chhattisgarh Assembly: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक राम विचार नेताम (Ramvichar Netam) ने 17 दिसंबर को छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly ) के प्रोटेम स्पीकर (अस्थायी अध्यक्ष) पद की शपथ ली. नेताम को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में शपथ दिलाई. इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. 

रामविचार नेताम छत्तीसगढ़ कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं मंत्री

नेताम 61 ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अजय तिर्की को 29,663 वोटों के अंतर से हराकर रामानुजगंज सीट से जीत हासिल की है. प्रोटेम स्पीकर बनने से पहले रामविचार नेताम छत्तीसगढ़ कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार में दो बार मंत्री बने हैं. नेताम रामानुजगंज विधानसभा से छठवीं बार विधायक चुने गए हैं. उन्होंने 1990, 1993, 1998, 2003, 2008 और 2023 में विधानसभा चुनाव जीते हैं. इसके अलावा साल 2016 में नेताम राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं. बता दें कि रामविचार नेताम इस बार प्रदेश के सीएम पद की दौड़ में भी शामिल थे. रामविचार नेताम सरकारी नौकरी छोड़कर उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया था और वो साल 1990 में पहली बार विधायक चुने गए थे. 

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ विधानसभा में राम विचार नेताम होंगे प्रोटेम स्पीकर, विधायकों को दिलाएंगे शपथ

19 दिसंबर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र

बता दें कि ‘प्रोटेम स्पीकर' विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष होता है, जिसे नियमित स्पीकर (विधानसभा अध्यक्ष) की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही संचालित करने के लिए सीमित समय के लिए नियुक्त किया जाता है.

छत्तीसगढ़ में 19 दिसंबर से शीतकालीन सत्र शुरू होगा. इसके पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामविचार नेताम (Ramvichar Netam) को विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) बनाया गया है. 

ये भी पढ़े: MP News: कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत ने अपने पद से दिया इस्तीफा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close