विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh : रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, स्पेशल ट्रेन भी चलाएगी सरकार, मंत्री ने कही ये बात  

Ram Lala Pran Pratishtha: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय और गैर शासकीय स्कूल, कॉलेज में छुट्टी रहेगी.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh : रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, स्पेशल ट्रेन भी चलाएगी सरकार, मंत्री ने कही ये बात  

Ram Lala Pran Pratishtha: छत्तीसगढ़ सरकार ने अयोध्या (Ayodhya) में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Ram Lala Pran Pratishtha) समारोह के मौके पर 22 जनवरी को राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों में छुट्टी देने का फैसला किया है. राज्य के धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन और संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है. 

सप्ताह में एक दिन चलेगी ट्रेन

रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह छत्तीसगढ़ में भी भव्य रूप से मनाने की तैयारी है. अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय और गैर शासकीय स्कूल, कॉलेज में छुट्टी रहेगी. गुरुवार को मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) ने  कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ के श्रद्धालुओं को 'श्री रामलला दर्शन योजना' के तहत अयोध्या ले जाया जाएगा. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) से अनुबंध कर एक ट्रेन बुक करेगी जो सप्ताह में एक दिन चलेगी. इसमें एक बार में 850 से 1000 श्रद्धालु अयोध्या  में प्रभु श्री राम के दर्शन करने जा सकेंगे.

सभी जिलों में ये कार्यक्रम होंगे 

मंत्री ने कहा कि अयोध्या में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी के ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों और ब्लॉक स्तर पर प्रमुख मंदिरों में सुबह आरती, पूजा और भजन का आयोजन होगा, वहीं इस दिन शाम में नदी या तालाब के किनारे गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा और रोशनी की जाएगी.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के 5 शक्तिपीठ 4 धाम की तरह होंगे विकसित, प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य के मंदिरों में होगी पूजा व आरती

मकर संक्रांति पर पतंग महोत्सव 

बृजमोहन ने बताया कि मकर संक्रांति के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन परिसर में भव्य पतंग उत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए छत्तीसगढ़ के साथ-साथ अन्य राज्यों के भी पतंगबाजों को आमंत्रित किया जाएगा. पतंग महोत्सव को भव्य और आकर्षक रूप देने के लिए दर्शकों और आम नागरिकों के लिए लोक कलाकारों द्वारा गीत-संगीत का भी आयोजन किया जाएगा.अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार श्रीराम वन गमन पथ को उसके वास्तविक स्वरूप को ध्यान में रखकर कार्य करेगी. उन्होंने गरियाबंद जिले के भूतेश्वर महादेव, जतमई-घटारानी, शिव महापीठ, सिरकट्टी आश्रम और कोपरा के कोपेश्वर महादेव को ट्राइबल परिपथ के रूप में विकसित करने की जानकारी दी. 

ये भी पढ़ें Ram Mandir: छत्तीसगढ़ सरकार शुरू करेगी रामलला दर्शन योजना, विष्णु देव साय कैबिनेट में लगी मुहर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close