विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive: रोजगार और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करना चाहते हैं ओपी चौधरी, कहा- रायगढ़ के युवाओं में है अपार संभावनाएं

NDTV से हुई खास बातचीत में पूर्व IAS और रायगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी ओपी चौधरी ने कहा कि वे रायगढ़ में युवाओं के लिए बेहतर रोजगार और इंन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए काम करना चाहते हैं.

Read Time: 10 min
NDTV Exclusive: रोजगार और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करना चाहते हैं ओपी चौधरी, कहा- रायगढ़ के युवाओं में है अपार संभावनाएं
ओपी चौधरी IAS अधिकारी भी रहे हैं.

OP Choudhary Exclusive Interview: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 (Chhattisgarh Assembly Election 2023) के दूसरे चरण (Second Phase Election in Chhattisgarh) का मतदान 17 नवंबर को होने जा रहा है. छत्तीसगढ़ की कुछ प्रमुख हाई प्रोफाइल सीटों में से एक रायगढ़ (Raigarh Assembly Seat) से पूर्व आईएएस ओपी चौधरी (Former IAS OP Choudhary) बीजेपी के प्रत्याशी (BJP Candidate OP Choudhary) हैं. ओपी चौधरी युवा और नवाचारी हैं. इसके साथ ही वे प्रशासनिक अनुभव भी रखते हैं. NDTV से खास बातचीत में चौधरी ने कहा कि वे क्षेत्र के युवाओं, उद्यमियों और यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए काम करेंगे.

रायगढ़ में बीजेपी को मिलेगा बड़ा जनादेश

विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों के सवाल पर चौधरी ने कहा कि हमारी तैयारियां पूरी तरह से हैं. रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जनता जिस तरह से आशीर्वाद देती हुई दिख रही है उस हिसाब से हम एक बड़ा जनादेश प्राप्त करेंगे. ऐसा हमें पूरा विश्वास है. वहीं बागियों को लेकर उन्होंने कहा कि चुनाव के समीकरण में प्रत्येक व्यक्ति का अपना महत्व होता है. इसलिए हमारी पार्टी की ओर से कोई बागी न हो इसके लिए प्रयास किया गया. रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लोग पूरी तरह से मन बना चुके हैं. कांग्रेस के षड्यंत्र को नकारने के लिए वे तैयार बैठे हुए हैं. वे बड़ा जनादेश बीजेपी को देने जा रहे हैं.

वहीं चुनाव में हार-जीत की चिंता और थकावट को लेकर ओपी चौधरी ने कहा, जीत-हार की चिंता से ऊपर उठकर मैं जीने में विश्वास करता हूं. अपने कर्म करने पर विश्वास करता हूं. अपने कामों को शिद्दत से करते हुए उन्हें इंज्वाय भी करता हूं. चुनाव का दौरान बहुत टाइट शेड्यूल होता है. कई जगहों पर पहुंचना होता है. सुबह 6 बजे से रात 3 बजे तक ये सिलसिला चलता है तो शारीरिक रूप से थकावट तो रहेगी ही.

रायगढ़ को मिलने चाहिए सारे अधिकार

रायगढ़ की जरूरतों और विकास कार्यों को लेकर चौधरी ने कहा, पिछले कई दशकों से रायगढ़ प्रदेश को ज‍िस तरह से राजस्व देता आ रहा है उसके मुताबिक यहां डेवलपमेंट के काम नहीं हुए हैं. जिस तरह से यहां औद्योगीकरण हुआ है, उस हिसाब से यहां के लोग बहुत सारा सहयोग राजस्व के रूप में कर रहे हैं. यही नहीं, औद्योगीकरण के कई दंश भी यहां के लोग झेल रहे हैं. इस स्थिति में रायगढ़ को भी बहुत सारे अधिकार मिलने चाहिए. मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, बेहतर ईको जोन होना चाहिए, प्रदूषण पर रोक लगे, ट्रैफिक व्यवस्था सुधरे, लोगों की समस्याएं कम हों, विश्व स्तरीय लाइब्रेरी हो. ये सभी लोगों की उम्मीदें हैं. 

युवाओं में अपार संभावनाएं

चौधरी ने कहा, यहां के युवाओं में भी बहुत सारी संभावनाएं हैं. व्यापार में भी लोग लगातार काम कर रहे हैं. तब लोगों की इच्छा रहती है कि उन्हें भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण में व्यापार करने का माहौल मिले. रायगढ़-घरघोड़ा सड़क की हालत आप देखें. हकीकत देखें तो पिछले पांच साल में लोगों से बहुत कुछ वसूली हुई है. क्रेशर संचालक हों या पेट्रोल पंप मालिक या फिर इंडस्ट्रीयलिस्ट, सभी को पिछले पांच साल में कांग्रेस की सरकार ने प्रताड़ित किया है. सिस्टमेटिक करप्शन को बढ़ावा दिया है. गलत तरीके से लोगों के साथ बर्ताव किया गया है. इन सब चीजों को लेकर भी लोगों की इच्छा है कि ऐसे लोग नेतृत्व में आएं और ऐसी पार्टी सरकार में बैठे जो लोगों का और बिजनेसमैन का सम्मान कर सकें. उन्हें भयमुक्त काम करने का अवसर प्रदान कर सकें. ऐसे में ये सभी हमारी प्राथमिकता होगी.

सरिया को जबरदस्ती सारंगढ़ में किया शामिल

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ इसी तरह की बातें हैं. सर‍िया क्षेत्र को ले लें, उन्हें जबरदस्ती सारंगढ़ जिले में शामिल कर दिया गया है. जबकि उनकी इच्छा ही नहीं थी कि उन्हें रायगढ़ से अलग किया जाए. इसी तरह यहां केलोडियम का बांध बीजेपी ने बनाया था. पांच सालों में उसका पानी किसानों को नहीं मिल पाया है. कांग्रेस की अकर्मण्यता और भ्रष्टाचार का ये नतीजा है. इस तरह अलग-अलग क्षेत्रों की अलग समस्याएं हैं, जिन्हें दूर करना हमारी प्राथमिकता रहेगी. लोगों के लिए मैं अपना जीवन पूरी तरह समर्पित करने को तैयार हूं.

रायगढ़ में बीपीओ सेंटर बनवाना मेरा सपना

रायगढ़ में शिक्षा व्यवस्था और युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों पर ओपी चौधरी ने कहा, रायगढ़ में इंजीनियरिंग कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज पिछले कई दशकों से वैसे के वैसे हैं. हम इन्हें मॉडल के रूप में लाना चाहते हैं. रायपुर में जिस तरह नालंदा परिसर के रूप में विश्वस्तरीय लाइब्रेरी बनवाया गया है, उसी स्तर की लाइब्रेरी रायगढ़ में तैयार करना मेरा सपना है. इसके अलावा बीपीओ सेंटर यहां स्थापित करना चाहता हूं. रायगढ़ में युवाओं की दृष्टि से गुणवत्तापूर्ण रोजगार के लिए काम करना चाहता हूं. यदि सरकार आती है तो मेरा लक्ष्य रहेगा कि 1000 सीटर बीपीओ सेंटर बने. उच्च गुणवत्ता वाले स्किल सेंटर बने, जिससे सीधे रोजगार मिल सके. करियर काउंसिंग सेंटर स्थापित हो जिससे युवाओं को विभिन्न क्षेत्र में करियर और तैयारी को लेकर मार्गदर्शन मिल सके. ये सब युवाओं के दृष्टिकोण से मेरी प्राथमिकता है. 

चौधरी ने आगे कहा, व्यापारियों के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बने, अच्छा इनवेस्टमेंट, होलसेल मार्केट, रिंगरोड, एयरपोर्ट के काम को आगे बढ़ाने की जरूरत है. रेलवे टर्मिनल भी बिजनेस के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है. इन सभी बिंदुओं को लेकर शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए हम लड़ाई लड़ेंगे. ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी सारे बड़े मुद्दों को लेकर लड़ेंगे. छोटी-छोटी समस्याओं को भी एक-एक कर दूर करेंगे.

जो भी पद मिलेगा, रायगढ़ की बेहतरी के लिए होगा

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ओपी चौधरी को बड़ा आदमी बनाने की बात कही थी. वहीं समर्थक ओपी चौधरी को पीएम मोदी का करीबी बता रहे हैं. इस पर चौधरी ने कहा, "लोगों के अपने-अपने कयास हैं. मैं बीजेपी का कार्यकर्ता हूं. पीएम मोदी जी हम सबके प्रेरणास्रोत हैं. उनकी ऊर्जा से ही अपना सौ प्रतिशत देते हुए काम करते हैं. अमित शाह जी की मंशा भी यही थी कि रायगढ़ क्षेत्र को हमें विकसित करना है, तो निश्चित रूप से सरकार में और अन्य स्थानों पर जब आपकी भागीदारी होती है तो उस क्षेत्र को लाभ म‍िलता है." चौधरी ने कहा, "हम तो अपना काम कर ही रहे हैं. विपक्ष में थे तब भी कर रहे थे और सत्ता आती है तब भी करेंगे. लेकिन, अमित शाह जी की जो सोच थी वह रायगढ़ के लिए थी. आप जो जनप्रतिनिधि चुनेंगे उन्हें एक अपेक्षाकृत बड़ा पद देंगे तो वह वह रायगढ़ के लिए भी कुछ बड़ा कर सकेगा. मैं जो भी पद पाउंगा वह रायगढ़ की बेहतरी के लिए होगा. इससे रायगढ़ के लिए जो कुछ करुंगा, उसके लिए मेरी क्षमता बढ़ेगी. इसका लाभ रायगढ़ क्षेत्र की जनता और कार्यकर्ताओं को मिलेगा."

बीजेपी के काम करने का तरीका दूसरे दलों से अलग

संगठन में ओपी चौधरी के बढ़ते कद को लेकर और उनको मिलने वाली चुनौतियों को लेकर चौधरी ने कहा, संगठन में सबको कार्यकर्ता के रूप में काम करना होता है. बीजेपी का काम करने का तरीका दूसरे राजनीतिक दलों से अलग है. यहां आपको जो जिम्मेदारी मिलती है उसे आपको करना रहता है. पार्टी को जो उपयुक्त लगता है वह काम देती है. अपना सौ प्रतिशत देते हुए काम करें. ऐसा सभी के साथ होता है. पार्टी सभी को समय व परिस्थिति के अनुसार काम देती है. इसमें कोई कद बढ़ जाने या छोटा हो जाने जैसी बातें बीजेपी में नहीं होती. इसमें सबको अपना-अपना काम करना होता है. सबका काम महत्वपूर्ण होता है. मैं भी वैसा ही करता हूं और दूसरे साथी भी करते हैं.

बीजेपी में नहीं होती कुर्सी की राजनीति

बीजेपी की सरकार बनने पर खुद को सीएम फेस के रूप में देखने पर ओपी चौधरी कहते हैं कि बीजेपी में पद या कुर्सी की राजनीति नहीं होती है. यहां केवल जिम्मेदारी होती है. पार्टी जिसे जो जिम्मेदारी तय कर दे, ये जिम्मेदारी कोई छोटी या बड़ी नहीं होती. सब लोगों को अपना सर्वोत्तम देने का लक्ष्य होता है. मोदी जी की पार्टी का कल्चर अलग है. यहां पूरे समर्पण के साथ अपना सर्वोत्तम देने पर जोर रहता है. राष्ट्र निर्माण की भावना के साथ काम करना होता है. आप कोई भी जगह पर बैठें, पद का काम नहीं है, दायित्व महत्वपूर्ण है. इसे आप कितनी जिम्मेदारी से पूरा करते हैं ये महत्वपूर्ण है.

सही तरीके से करें अपने रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल

वोटिंग प्रतिशत ज्यादा से ज्यादा करने के सवाल पर ओ पी चौधरी ने कहा, "एक-एक वोट का महत्वपूर्ण स्थान होता है और लोकतंत्र में किसी नागरिक का सबसे बड़ा अधिकार वोट डालने का है. यही वह अधिकार है जिसके कारण लोकतंत्र का रिमोट कंट्रोल जनता के पास रहता है. अपने रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल सभी लोग सही तरीके से करें. अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें. अच्छे व्यक्ति को चुनें. एक-एक वोट से ही लोकतंत्र में सभी कुछ होता है. पहले मतदान फिर जलपान करें."

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh Election 2023: CM बघेल बोले-"बृजमोहन के सामने किसी दूसरे को गुंडा कहना गुंडा शब्द का अपमान"

ये भी पढ़ें - कोरबा प्रशासन के प्रयास से कई वृद्ध महिला-पुरुषों ने घर से ही किया मतदान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close