विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रधानमंत्री जन मन योजना: देश का पहला आवास MP के भागचंद्र को, 1 महीने से भी कम समय में हुआ तैयार

Pradhan Mantri Jan Man Yojana: इस अभियान के तहत पूरे देशभर में 1 लाख 60 हजार स्वीकृत आवासों में मध्यप्रदेश का शिवपुरी जिला प्रथम जिला बना है. शिवपुरी विकासखंड की कलोथरा पंचायत में पीएम जनमन योजना के अंतर्गत भागचंद्र आदिवासी के आवास का निर्माण किया गया है.

Read Time: 3 min
प्रधानमंत्री जन मन योजना: देश का पहला आवास MP के भागचंद्र को, 1 महीने से भी कम समय में हुआ तैयार

Pradhan Mantri Jan Man Yojana News: प्रधानमंत्री जन मन आवास योजना के तहत शिवपुरी जिले के कलोथरा गांव में बनाया गया एक मकान इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, यह मकान इतना सुंदर और आकर्षक है कि इसे देखने आसपास के लोग आ रहे हैं. प्रधानमंत्री जन मन आवास योजना के तहत यह देश का पहला मकान (Pradhan Mantri Jan Man Yojana First House) है, जिसे शिवपुरी जिले के कालोथरा गांव में बनाया गया है. इस मकान के मालिक का नाम भागचंद है और वह कह रहे हैं कि उनके भाग खुल गए है. प्रधानमंत्री जन मन आवास योजना के तहत आवंटित किया गया यह मकान आदिवासी हितग्राही (Tribal Beneficiary) भागचंद्र को दिया गया है. यह मकान देश में बनने वाले लगभग एक लाख से ज्यादा मकान में पहले नंबर का है जिसे एक महीने से भी कम समय में तैयार कर लिया गया, जो अपने आप में कहीं ना कहीं रिकॉर्ड है. शिवपुरी के इस मकान की ग्राउंड रिपोर्ट करने वाला देश का पहला न्यूज़ चैनल एनडीटीवी (NDTV) है.

Pradhan Mantri Jan Man Yojana: देश का पहला आवास

Pradhan Mantri Jan Man Yojana: देश का पहला आवास

शिवपुरी जिले में बना पहला आवास

प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय (Special Backward Tribe Community) को योजनाओं का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि उन्हें मुख्य धारा से जोड़ा जा सके. शिवपुरी जिले में सहरिया आदिवासी परिवार (Sahariya Tribal Family) हैं, इनमें ऐसे परिवार जो कच्चे आवास में निवास करते थे उनका सर्वे करके प्रधानमंत्री जन मन अभियान के तहत चिन्हित किया गया और अब जिले के लिए यह एक उपलब्धि है कि जन मन योजना के तहत पहले जनमन आवास बनकर तैयार हो गया है, जिसमें हितग्राही भागचंद्र आदिवासी ने सपरिवार खुशी-खुशी प्रवेश किया.

Pradhan Mantri Jan Man Yojana: देश का पहला आवास

Pradhan Mantri Jan Man Yojana: देश का पहला आवास तैयार, हितग्राही भागचंद्र आदिवासी को मिली सौगात 

इस अभियान के तहत पूरे देशभर में 1 लाख 60 हजार स्वीकृत आवासों में मध्यप्रदेश का शिवपुरी जिला प्रथम जिला बना है. शिवपुरी विकासखंड की कलोथरा पंचायत में पीएम जनमन योजना के अंतर्गत भागचंद्र आदिवासी के आवास का निर्माण किया गया है, सपरिवार वह अपने आवास में पहुंचे तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था.

गांव वालों के लिए यह घर ना केवल एक म्यूजियम की तरह हो गया है बल्कि आलम यह है कि इसे देखने गांव से ही नहीं बल्कि दूर-दूर से भी लोग पहुंच रहे हैं. बता दें कि पीएम जनमन मिशन का लक्ष्य 75 विशेष रूप से कमजोर ऐसे जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) का विकास करना है, जो विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की योजनाओं से छूट गए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 जनवरी, 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (पीएमएवाई - जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की थी.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: कमलनाथ, उमंग का BJP पर तंज, जीतू पटवारी ने कहा- जब-जब तानाशाह डरता है, पुलिस को आगे करता है 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close