विज्ञापन

राष्ट्रपति मुर्मु ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दिया तोहफा, सभी के खाते में आए 1 हज़ार

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ की महिलाओं ने महामहिम राष्ट्रपति को बताया कि उन्हें इस राशि से अपने बच्चों की पढ़ाई और जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है. उन्होंने कहा कि इस दीवाली पर वे अपने बच्चों के लिए कपड़े और मिठाई खरीदेंगी.

राष्ट्रपति मुर्मु ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दिया तोहफा, सभी के खाते में आए 1 हज़ार
राष्ट्रपति मुर्मु ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दिया तोहफा, सभी के खाते में आए 1 हज़ार

Mahtari Vandan Yojana : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) दो दिनों के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दौरे पर हैं. आज शुक्रवार को राष्ट्रपति मुर्मु ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) की 9वीं किश्त जारी की. इस योजना के तहत राज्य की लगभग 70 लाख महिलाओं के बैंक खातों में 651 करोड़ 37 लाख रुपए की राशि सीधे ट्रांसफर की गई जिसमें हर महिला को 1,000 रुपए दिए गए. दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना का मकसद  महिलाओं को आर्थिक मजबूती देना और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है. मालूम हो कि इस योजना की शुरुआत 1 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने की थी जिसमें 21 साल से ज़्यादा उम्र की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है.

ममता और सत्यवती से राष्ट्रपति का संवाद

दरअसल, आज छत्तीसगढ़ के पुरखौती मुक्तांगन में खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां राष्ट्रपति ने महतारी वंदन योजना की किश्त जारी करने के बाद महिलाओं से सीधा संवाद किया. कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने महतारी वंदन योजना की लाभार्थी ममता कश्यप और सत्यवती ध्रुव से बात की. तब महिलाओं ने महामहिम राष्ट्रपति को बताया कि उन्हें इस योजना से मिली राशि से अपने बच्चों की पढ़ाई और जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है. उन्होंने कहा कि इस दीवाली पर वे अपने बच्चों के लिए कपड़े और मिठाई खरीदेंगी.

राशि मिलने के बाद महिलाओं में उत्साह

इसी कड़ी में बस्तर की एक दौर आदिवासी महिला ममता कश्यप ने राष्ट्रपति से बातचीत को अपने जीवन का अनमोल क्षण बताया. उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजना से उन्हें आर्थिक सुरक्षा का अहसास होता है जो उनके परिवार के लिए राहत भरा है. बताते चलें कि इस सहायता से महिलाएं अपने परिवार के लिए जरूरी खर्चे और बच्चों की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें : 

जिस खूंखार नक्सली पर एक करोड़ का इनाम ! उसी के गांव में पहुंचे डिप्टी CM

मौके पर CM साय भी रहे मौजूद

इस योजना का मकसद राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना और उनके स्वास्थ्य और पोषण को सुधारना है. इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और कई बड़े चेहरे भी मौजूद रहे जिन्होंने योजना की सफलता को महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए बेहद अहम  बताया.

ये भी पढ़ें : 

घर वापस आईये ! छत्तीसगढ़ के 'माड़वी हिड़मा' समेत 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
AIIMS Raipur Convocation : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से डिग्री और गोल्ड पाकर 514 छात्रों के खिले चेहरे
राष्ट्रपति मुर्मु ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दिया तोहफा, सभी के खाते में आए 1 हज़ार
Woman Did Not Get Mahtari Express After Delivery in Dantewada
Next Article
हाथ में बच्चा लिए घूमती रही महिला... डिलीवरी के बाद नहीं मिली 'महतारी एक्सप्रेस'
Close