विज्ञापन
Story ProgressBack

नगर पालिका की लापरवाही! जंग खाए टैंकरों का पानी पीने को मजबूर लोग, अधिकारियों को नहीं कोई सुध 

कोरिया जिले के बैकुंठपुर नगर पालिका इलाके में लोगों को जंग लगे टैंकरों से पीने के पानी की सप्लाई की जा रही है. नगर पालिका के ज़्यादातर टैंकरों में जंग लगा हुआ है. यही नहीं, टैंकरों के अंदर काई भी जमी हुई है ऐसा पानी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

Read Time: 3 min
नगर पालिका की लापरवाही! जंग खाए टैंकरों का पानी पीने को मजबूर लोग, अधिकारियों को नहीं कोई सुध 
नगर पालिका की लापरवाही! जंग खाए टैंकरों का पानी पीने को मजबूर लोग, अधिकारियों को नहीं कोई सुध 

कोरिया (Koriya) जिले के बैकुंठपुर नगर पालिका (Baikunthpur Municipality) इलाके में लोगों को जंग लगे टैंकरों से पीने के पानी की सप्लाई की जा रही है. नगर पालिका के ज़्यादातर टैंकरों में जंग लगा हुआ है. यही नहीं, टैंकरों के अंदर काई भी जमी हुई है. ये जानते हुए भी कि ऐसा पानी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.. ऐसे कंडम टैंकरों से लोगों को पानी सप्लाई किया जा रहा है. बता दें कि अभी शादियों का सीजन चल रहा है. लिहाज़ा टैंकरों की मांग ज़्यादा हो रही है...इस लिहाज़ से खराब टैंकरों को जल्द से जल्द सही कराने की ज़रूरत है. लेकिन इस मामले पर न तो नगर पालिका की नज़र पड़ी है.. न ही जल विभाग की. जब मामले को लेकर नगर पालिका से बात की गई तो जलप्रदाय विभाग का कहना है कि सुबह के समय पर टैंकरों की धुलाई की जाती है. ऐसे में पीने के पानी से जुड़ी शिकायत का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता. 

जंग लगे टैंकरों से पानी सप्लाई कर रही नगर पालिका

फिल्टर प्लांट में 6-7 टैंकरों में जंग लगा हुआ है. जबकि अन्य टैंकरों को जरूरत के मुताबिक, वेल्डिंग व मरम्मत कर इस्तेमाल में लिया जा रहा है. ऐसे टैंकर से सप्लाई के दौरान 10 प्रतिशत से ज्यादा पानी रास्ते में बहकर बर्बाद होता है. आने वाले दिनों में गर्मी का सीजन शुरू हो जाएगा. गर्मी शुरू होते ही पानी की भरमार किल्लत होगी. जबकि बैकुंठपुर नगर पालिका के ज़्यादतर टैंकर लीकेज व खराब हालत में स्कूलपारा दुर्गा पंडाल के सामने पड़े हैं. मामले में नगर पालिका के जलप्रदाय विभाग का कहना है कि सुबह के पहले फेरे के समय पानी भरने से पहले पानी डालकर टैंकर की धुलाई कराई जाती है. इसलिए पानी से शिकायत नहीं हो सकती... लेकिन कुछ टैंकर ऐसे हैं जो जंग खा रहे हैं और कबाड़ हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें - सियासत से तौबा करने के बाद गौतम गंभीर पर चढ़ा भक्ति का रंग, पीताम्बरा पीठ पहुंचकर किया ये अनुष्ठान

सेहत से खिलवाड़ करने में नहीं छोड़ी कोई कमी 

नगर पालिका अफसरों का कहना है कि जलावर्धन योजना शुरू होने के बाद टैंकर सुविधा धीरे-धीरे कम करना है. करीब 6-7 टैंकर कबाड़ हो चुके हैं. वहीं, अन्य टैंकरों को जरूरत के हिसाब से मरम्मत कर इस्तेमाल में ले रहे हैं. नगर पालिका बैकुंठपुर के पास 4500 लीटर के 12 बड़े टैंकर, 3500 लीटर के 4 टैंकर हैं. वहीं 15-18 छोटे टैंकर हैं. इनसे शादी और अन्य कार्यक्रमों में पानी सप्लाई की जाती है. शहर के समाजसेवी अनुराग दुबे का कहना है कि

नगर पालिका बैकुंठपुर में जवाबदार जनप्रतिनिधि को कोई सरोकार नहीं है. बैकुंठपुर नगर पालिका के ज़्यादातर वार्ड में सामाजिक, शादी पार्टी व धार्मिक कार्यों में टैंकर के जरिए ही पानी पहुंचता है. बैकुंठपुर नगर पालिका के काफी सारे टैंकर लीकेज व खराब हालत में स्कूलपारा दुर्गा पंडाल के सामने व फिल्टर प्लांट के अंदर अपनी शोभा बढ़ा रहे हैं. खराब पड़े टैंकर कबाड़ में तब्दील हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें - Madhya Pradesh: सीधी की बेटी ने विदेश में बढ़ाया भारत का मान, इस खेल में जीता गोल्ड मेडल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close