विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh: सीधी की बेटी ने विदेश में बढ़ाया भारत का मान, इस खेल में जीता गोल्ड मेडल 

MP News: मध्यप्रदेश के सीधी जिले की वैष्णवी त्रिपाठी ने 48 किलो वर्ग सीनियर में जहां विदेश की धरती पर गोल्ड मेडल जीता है.

Read Time: 3 min
Madhya Pradesh: सीधी की बेटी ने विदेश में बढ़ाया भारत का मान, इस खेल में जीता गोल्ड मेडल 

Vaishnavi won gold medal: मध्य प्रदेश के सीधी (Sidhi) जिले की एक होनहार बेटी वैष्णवी त्रिपाठी (Vaishnavi Tripathi) ने बुशू मार्शल आर्ट (Wushu martial arts) प्रतियोगिता में अपने प्रदर्शन से देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. दरअसल, वैष्णवी ने विदेशी धरती पर भारत का झंडा फहराते हुए गोल्ड मेडल जीतकर प्रदेश और देश को गौरवान्वित किया है. उन्होंने 48 किलो वजन के सीनियर वर्ग की प्रतियोगिता में यह कामयाबी हासिल की है. 

रसिया में हुई थी प्रतियोगिता

बता दें कि रसिया की राजधानी मास्को शहर में 28 फरवरी से 5 मार्च तक ओपन बसु मार्शल आर्ट प्रतियोगिता आयोजित हुई थी, जिसमें  विभिन्न देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. भारत की ओर से सीधी जिले की वैष्णवी त्रिपाठी ने भी 48 किलो वजन सीनियर वर्ग की प्रतियोगिता में शामिल हुई थी. इस दौरान अपने प्रदर्शन से न सिर्फ माता-पिता एवं जिले को गौरव बढ़ाया, बल्कि गोल्ड मेडल हासिल कर पूरे देश का मान बढ़ाया है.  वैष्णवी की इस उपलब्धि की वजह से एक बार फिर से विदेशी धरती पर भारत का तिरंगा फहराने का गौरव प्राप्त हुआ. 

बड़ी बहन हैं इंटरनेशनल मेडलिस्ट 

वैष्णवी त्रिपाठी के घर में बुशू मार्शल आर्ट खेल का एक अलग ही माहौल है. वैष्णवी त्रिपाठी ने 48 किलो वर्ग सीनियर में जहां विदेश की धरती पर गोल्ड मेडल जीता है. वैष्णवी की बड़ी बहन गीतांजलि त्रिपाठी  इंटरनेशनल गोल्ड मेडलिस्ट हैं. बड़ी बहन के प्रेरणा से ही वैष्णवी त्रिपाठी को वुशु मार्शल आर्ट खेल में रुचि पैदा हुई और वह धीरे-धीरे इस खेल को अपना मनपसंद खेल बनाकर विदेशी धरती पर भारत के तिरंगे को लहराने का कीर्तिमान स्थापित किया है.

ये भी पढ़ें शिव नवरात्रि के छठे दिन ऐसे सजे बाबा महाकाल, आप भी करें दर्शन

पिता ने कहा- मन प्रफुल्लित है

वैष्णवी त्रिपाठी के पिता सीधी जिले में मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में पदस्थ हैं. अपनी बेटी की कामयाबी पर उन्होंने कहा कि मन प्रफुल्लित है. आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं. मेरी दोनों बेटियों ने घर परिवार के साथ प्रदेश और देश का मान बढ़ाया है. इससे बड़ी खुशी की बात और क्या हो सकती है?  मेरा पूरा परिवार काफी उत्साहित है. वैष्णवी के खेल प्रशिक्षक मानिंद शेर अली खान, जिले के कलेक्टर साकेत मालवीय, एसपी डॉ. रवींद्र वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव सहित सभी ने प्रेरणा देते हुए उत्साह वर्धन का कार्य किया है.

ये भी पढ़ें Ujjain Ke Mahakal: बॉक्सर विजेंद्र सिंह पहुंचे बाबा महाकाल के दरबार, दर्शन कर लिया आशीर्वाद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close