विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Ground Report: बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल कर रहे थे परीक्षार्थी, टीचर ने एग्जाम को बताया फाॅर्मेल्टी

एक मार्च से बोर्ड परीक्षा शुरू होते ही जिला प्रशासन (District Administration) और शिक्षा विभाग (Education Department) ने लाख दावे किए थे कि बोर्ड परीक्षा बिना नकल और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करायी जाएंगीं. जिसको लेकर ऐतिहातन तैयारी भी की गई थी. जिले में कई उड़न दस्ता यानी कि फ्लाइंग स्कॉड टीम भी गठित की गई थी, बावजूद इसके इस प्रकार धड़ल्ले से नकल हाेती रही.

Read Time: 4 min
NDTV Ground Report: बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल कर रहे थे परीक्षार्थी, टीचर ने एग्जाम को बताया फाॅर्मेल्टी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में इन दिनों बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) चल रही हैं. परीक्षाओं में बच्चों को टीचर से छिप-छिप कर (Cheating During The Board Exam) नकल करने की खबरों को आपने कई बार में सुना होगा, लेकिन सूरजपुर में टीचर (Teacher) ही खुलेआम नकल करा रहा है. जी हां! NDTV ने खुद अपनी पड़ताल में पाया कि टीचर खुद खड़े होकर बच्चों को नकल करा था. यह मामला सूरजपुर जिले के भैयाथान ब्लॉक के बड़सरा गांव के हायर सेकेंडरी स्कूल (Higher Secondary School) का है. जब एनडीटीवी की टीम वहां पहुंची तो ये दृश्य देख हम भी चौंक गए.

ऐसे हो रही थी नकल

CG News: बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल करते परीक्षार्थी

CG News: बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल करते परीक्षार्थी

क्या हो रहा था वहां?

वहां का दृश्य कुछ ऐसा था कि कक्षा दसवीं (Class 10th) और बारहवीं  (Class 12th) का प्रैक्टिकल एग्जाम (Practical Exam) लिया जा रहा था. यहां कुछ प्राइवेट स्कूल (Private School) और शासकीय स्कूल (Government School) में पढ़ने वाले बच्चों का एग्जाम सेंटर (Exam Center) बड़सरा हाई सेकेंडरी स्कूल में दिया गया था. वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम में ड्यूटी कर रहे टीचर खुलेआम बच्चों को नकल करा रहे थे. यहां पर बच्चे बुक लेकर बेधड़क होकर नकल करते हमारे कैमरे में कैद हो गए.

CG News: छत्तीसगढ़ के स्कूलों की पड़ताल

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ के स्कूलों की पड़ताल

इस स्कूल में परीक्षा ड्यूटी कर रहे टीचर भी खुलेआम यह कहते हैं नजर आ रहे थे कि यह बच्चे प्राइवेट स्कूल के कमजोर बच्चे हैं. जिन्हें नकल कर रहा हूं और यह सब एक औपचारिकता यानी कि फॉर्मेल्टी है, जो मुझे करनी पड़ रही है. सभी बच्चों को पास तो हमें करना ही है. यह वह बच्चे हैं जो प्रैक्टिकल कभी नहीं बनाते, ऐसे में हमें इन सबको पास भी करना है. इस दृश्य को देखकर एक बड़ा यह उठता है कि जब शिक्षा देने वाले टीचर ही नकल को बढ़ावा देने लगें तो फिर आप क्या ही कहेंगे?

जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग की खुली पोल

एक मार्च से बोर्ड परीक्षा शुरू होते ही जिला प्रशासन (District Administration) और शिक्षा विभाग (Education Department) ने लाख दावे किए थे कि बोर्ड परीक्षा बिना नकल और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करायी जाएंगीं. जिसको लेकर ऐतिहातन तैयारी भी की गई थी. जिले में कई उड़न दस्ता यानी कि फ्लाइंग स्कॉड टीम भी गठित की गई थी, बावजूद इसके इस प्रकार धड़ल्ले से नकल हाेती रही. जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के द्वारा गठित टीम किस तरह सक्रियता से काम कर रही हैं, इसकी पोल हमारी रिपोर्ट से खुलती दिख रही है.

शिक्षा अधिकारी ने कहा जांच कराएंगे

वहीं जब इस पूरे मामले की जानकारी भैयाथान ब्लॉक के प्रभारी विकासखंड शिक्षा अधिकारी घनश्याम सिंह को हमने दी तो वह भी इस घटना से चौंक गए. उन्होंने कहा कि वे खुद हाई सेकेंडरी स्कूल बड़सरा जाएंगे और इस पूरे मामले की जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्यवाही करेंगे. वहीं जब एनडीटीवी ने ब्लॉक विकासखंड शिक्षा अधिकारी से इस बारे में जानने की कोशिश की कि आखिर आज कौन से विषय का प्रैक्टिकल लिया जा रहा था, तो उन्होंने कहा मुझे जानकारी नहीं है. इससे यह साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले के अधिकारी से लेकर ब्लॉक में बैठे अधिकारी बोर्ड परीक्षा को लेकर कितने सक्रिय हैं.

यह भी पढ़ें : Bandhavgarh National Park: टाइगर सफारी के दौरान जंगली हाथी ने जिप्सी को खदेड़ा, देखिए वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close