विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 Event : रायपुर में 'विष्णु' कैबिनेट की पहली बैठक, भोपाल में 'गोपाल' लेंगे प्रोटेम स्पीकर की शपथ

MP-CG Top 10 News : आज छत्तीसगढ़ सरकार की नई कैबिनेट की पहली बैठक रखी गई है. सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व में इस बैठक में किसानों को दो वर्ष का बकाया बोनस देने और 18 लाख जरूरतमंदों को आवास निर्माण के लिए फैसला लिया किया जा सकता है. वहीं मोदी की गारंटी और घोषणा पत्र को लेकर विस्तृत चर्चा होगी.

Read Time: 5 min
MP-CG Top-10 Event : रायपुर में 'विष्णु' कैबिनेट की पहली बैठक, भोपाल में 'गोपाल' लेंगे प्रोटेम स्पीकर की शपथ

MP-CG Top-10 Event News : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज गोपाल भार्गव प्रोटेम स्पीकर की शपथ लेंगे. उनका शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजभवन में होगा. छत्तीसगढ़ राजधानी रायपुर कैबिनेट की पहली बैठक होगी. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. भोपाल : प्रोटेम स्पीकर की शपथ लेंगे गोपाल भार्गव

भारतीय जनता पार्टी के सीनियर लीडर और 9 बार के विधायक गोपाल भार्गव प्रोटेम स्पीकर बनेंगे. गुरुवार को सुबह 11 बजे राजभवन में गवर्नर मंगूभाई पटेल विधायक भार्गव को शपथ दिलाएंगे. बाद में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर विधायकों की शपथ प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे. इस दौरान नए स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर की भी शपथ होगी.

2. खण्डवा : विश्व दिव्यांग दिवस का कार्यक्रम

विश्व दिव्यांग दिवस गुरुवार को पुलिस ग्राउंड पर मनाया जाएगा. कार्यक्रम हर साल 3 दिसम्बर को मनाया जाता है. इस बार विधानसभा निर्वाचन 2023 आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होने से यह कार्यकम 3 दिसम्बर को जिला पंचायत सभागृह में आंशिक रूप से मनाया गया था. यह कार्यक्रम अब 14 दिसम्बर को आयोजित किया जा रहा है.

3. टीकमगढ़ : सैनिक भर्ती कैंप

जिला प्रशासन एवं राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से सिक्योरिटी स्किल काउंसलिंग इंडिया लिमिटेड नीमच के द्वारा ग्रामीण व शहरी शिक्षित युवाओं को सुरक्षा सैनिक के पद पर भर्ती कैंपों का आयोजन किया जा रहा है. गुरुवार को जनपद पंचायत पलेरा में और 16 दिसंबर को टीकमगढ़ में भर्ती शिविरों का आयोजन सुबह 10 बजे से शाम 3.30 बजे तक किया जाएगा. कैंप में चयनित युवाओं को नीमच में एक माह के प्रशिक्षण के बाद 65 साल तक की स्थाई नौकरी दी जाएगी.

4. इन्दौर : बालाजी वेंकटेश देवस्थान में अन्नकूट महोत्सव

गुमाश्ता नगर स्थित तिरुपति बालाजी वेंकटेश देवस्थान में अन्नकूट महोत्सव एवं छप्पन भोग दर्शन का आयोजन गुरुवार को किया जाएगा. देवस्थान के ट्रस्टी पुरुषोत्तम पसारी एवं लक्ष्मण पटवा ने बताया स्वामी घनश्यामाचार्य महाराज के सान्निध्य में अन्नकूट महोत्सव मनाया जाएगा. साथ ही भगवान को छप्पन भोग भी अर्पित किए जाएंगे. भगवान का भव्य श्रृंगार किया जाएगा. भगवान के दर्शन शाम 6.30 बजे से प्रारंभ होंगे.

5. रायपुर : नवगठित भाजपा की सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक

आज छत्तीसगढ़ सरकार की नई कैबिनेट की पहली बैठक रखी गई है. सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व में इस बैठक में किसानों को दो वर्ष का बकाया बोनस देने और 18 लाख जरूरतमंदों को आवास निर्माण के लिए फैसला लिया किया जा सकता है. वहीं मोदी की गारंटी और घोषणा पत्र को लेकर विस्तृत चर्चा होगी.

6. जशपुर : खरौद में स्वास्थ्य शिविर

आयुष्मान भव के तहत हेल्थ मेला व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सीएचसी खरौद में 14 दिसंबर को किया जाएगा. शिविर में जिला अस्पताल के विशेषज्ञ डाक्टर नि:शुल्क जांच करेंगे और जरूरत पड़ने पर दवाइयां भी दी जाएगी. शिविर में शिशु रोग, स्त्री रोग, बीपी, सुगर, टीबी व अन्य बीमारियों की जांच विशेषज्ञ डॉक्टर करेंगे. शिविर में एक्स-रे, खून जांच निशुल्क की जाएगी.

7. बिलासपुर : लक्ष्मी नारायण मंदिर में फूलों से अभिषेक

अगहन गुरुवार पर विशेष पूजा की जाती है. इसी कड़ी में सिम्स चौक पर स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में विशेष पूजा होगी. इस दौरान शाम 5 बजे भगवान का विभिन्न प्रकार के फूलों से अभिषेक किया जाएगा. साथ ही शाम 6 बजे से अगहन गुरुवार को लेकर कथा भी सुनाई जाएगी. पूजा के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद का वितरण किया जाएगा. इससे पहले मंदिर में भगवान का फलों और मेवे से अभिषेक भी किया जा चुका है.

8. सागर : भाग्योदय तीर्थ में दो दिवसीय वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव आज से

मुनिश्री अजित सागर महाराज, मुनिश्री निर्दोष सागर महाराज और आर्थिका दृढ़मति माताजी के ससंघ सानिध्य में भाग्योदय तीर्थ में 14 और 15 दिसंबर को वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया गया है. दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान जिनालय में नवीन वेदी पर श्रीजी को विराजमान किया जाएगा.

9. बड़वानी : जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक

कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग की अध्यक्षता में 14 दिसंबर को शाम 4 बजे कलेक्टर कार्यालय बड़वानी के सभागृह में जिला जल व स्वच्छता मिशन अंतर्गत जल जीवन मिशन के प्रगतिरत कामों की समीक्षा के लिए बैठक का आयोजन किया जाएगा.बैठक के दौरान जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रगतिरत नल जल योजनाओं की समीक्षा व पूर्ण योजनाओं के हस्तांतरण की समीक्षा की जाएगी.

10. गुना : आज से जनपद पंचायतों में सामाजिक सुरक्षा शिविर

जिले के प्रत्येक जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायतों में सामाजिक सुरक्षा शिविर का आयोजन किया जाएगा. जो कि 14 दिसंबर से शुरू होकर 27 दिसंबर तक अलग-अलग तिथियों में आयोजित किया जाएंगे.

यह भी पढ़ें : CG News : अतिविशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 2 रेलवे कर्मवीर चयनित
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close