विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News : अतिविशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 2 रेलवे कर्मवीर चयनित

Chhattisgarh News : प्रमोद कुमार आरक्षक, रेल सुरक्षा बल गोंडिया को उनके कर्तव्य के सर्वोच्च निर्वहन के लिया लिए अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. पीपी यार्ड भिलाई में पदस्थ वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी ने अपने कर्तव्य का भलीभांति निर्वहन करते हुए लगभग 2500 वैगन में तय सीमा से पहले ट्विन पाइप जैसे जटिल कार्य को पूरा किया जो कि संरक्षित रेल परिचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Read Time: 4 min
CG News : अतिविशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 2 रेलवे कर्मवीर चयनित
बिलासपुर:

Chhattisgarh Latest News : रेल सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 02 रेलकर्मी को अतिविशिष्ठ रेल सेवा पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. इसमें वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी तथा रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के जवान प्रमोद कुमार शामिल हैं. इन दोनों रेल कर्मवीरों को 15 दिसंबर 2023 को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में आयोजित समारोह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw Rail Minister) द्वारा सम्मानित किया जाएगा. बेस्ट ट्रांसपोर्टेशन के बेहतर प्रबंधन हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को ट्रैफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड के लिए नामित किया गया है. इसके साथ ही रॉलिंग स्टॉक के बेहतर प्रबंधन के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अन्य सभी रेलवे जोन को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट ‘रॉलिंग स्टॉक शील्ड' को अपने नाम किया है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार तथा संबन्धित प्रमुख विभागाध्यक्ष इस समारोह में यह शील्ड ग्रहण करेंगे.

कौन हैं प्रमोद कुमार?

रेल सुरक्षा बल  के आरक्षक प्रमोद कुमार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के गोंदिया स्टेशन में पदस्थ हैं.  इन्होनें अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुये दिनांक 25 जुलाई 2022 को गोंदिया स्‍टेशन में गाड़ी संख्या 22815 एर्नाकुलम एक्‍सप्रेस में चढ़ने के दौरान फिसलकर गिर चुके यात्री उमेश बिसेन तथा उसकी पत्नी प्रीति बिसेन की जान बचाई थी. उमेश बिसेन गाड़ी संख्या 22815 एर्नाकुलम एक्‍सप्रेस में चढ़ने के प्रयास में कोच की सीढ़ी पर लटक गए थे तथा उनकी पत्नी प्रीती बिसेन अपने पति उमेश बिसेन की कमर को पकड़ कर गाड़ी के साथ घसीटते हुये जा रही थीं. प्‍लेटफार्म ड्यूटी में तैनात आरक्षक प्रमोद कुमार ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुये बिना समय गंवाये तुरंत उस महिला यात्री को अपनी ओर खींचते हुये प्‍लेटफार्म तथा गाड़ी के बीच से खींचकर सुरक्षित बाहर निकाला, जिससे उस महिला की जान बच गयी.

इसी तरह दिनांक 16 अगस्त 2022 को गोंदिया स्‍टेशन में गाड़ी संख्या 12807 समता एक्‍सप्रेस में महिला यात्री अपूर्वा मंडलीकर को गाड़ी छूटते ही पता चला कि वह गाड़ी संख्या 12843 की जगह 12807 समता एक्‍सप्रेस में प्रवेश कर गयी.  उस महिला यात्री ने हड़बडाहट में चलती गाड़ी से छलांग लगायी दी जिससे वह प्‍लेटफार्म पर गिर हुए गाड़ी एवं प्‍लेटफार्म के गैप मे जा रही थीं. गोंदिया स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म क्रमांक 3 पर ड्यूटी में तैनात आरक्षक प्रमोद कुमार ने अदम्‍य साहस का परिचय देते हुये, अविलंब उक्‍त महिला यात्री अपूर्वा मंडलीकर को अपनी ओर खींचते हुये प्‍लेटफार्म तथा गाड़ी के बीच जाने से रोका तथा अनपेक्षित घटना का शिकार होने से बचाया. जिससे उस महिला की जान बच गयी.

प्रमोद कुमार आरक्षक, रेल सुरक्षा बल गोंडिया को उनके कर्तव्य के सर्वोच्च निर्वहन के लिया लिए अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

अमिताभ चौधरी का उल्लेखनीय कार्य

पीपी यार्ड भिलाई में पदस्थ वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी ने अपने कर्तव्य का भलीभांति निर्वहन करते हुए लगभग 2500 वैगन में तय सीमा से पहले ट्विन पाइप जैसे जटिल कार्य को पूरा किया जो कि संरक्षित रेल परिचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस वजह से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को रॉलिंग स्टॉक के बेहतर प्रबंधन के लिए बेस्ट रॉलिंग स्टॉक शील्ड के लिए इनका चयन किया गया है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में रिकार्ड 8572 वैगनों के रखरखाव के साथ ही एलएचबी व अन्य यात्री कोचों के रखरखाव में भी पिछले वर्षों की तुलना में उत्कृष्टता हासिल की गई है. इसी तरह ट्रैफिक ट्रांसपोर्टेशन में भी बेहतर प्रबंधन के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को ट्रैफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड प्रदान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले इंडियन कंटेंट लिस्ट हुई जारी, जानिए किसने मारी बाजी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close