विज्ञापन

Chhattisgarh में नया विकास मॉडल! एक साल पहले बने यूरिनल की हो गई नीलामी, क्या है पूरा मामला

Special Report: गरियाबंद जिले से अनोखा मामला सामने आया है. यहां के छुरा नगर पंचायत में एक साल पहले बने यूरिनल की नीलामी कर दी गई है. इसके बाद ग्रामीण नगर पंचायत के कामों पर सवाल खड़े कर रहे हैं. 

Chhattisgarh में नया विकास मॉडल! एक साल पहले बने यूरिनल की हो गई नीलामी, क्या है पूरा मामला
छूरा नगर पंचायत में कर दी गई यूरिनल की नीलामी

Auction of Toilet: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के गरियाबंद (Gariaband) जिले का छुरा नगर पंचायत (Chhura Nagar Panchayat) एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गया है. इस बार वजह है एक साल पहले पार्षद निधि से बनाए गए यूरिनल की नीलामी (Urinal Auction CG)...  जून 2023 में 3.27 लाख रुपये की लागत से बनाए गए इस महिला और पुरुष यूरिनल को 2024 में नगर पंचायत ने अपनी आय बढ़ाने के नाम पर नीलाम कर दिया. इस मामले ने शहर में नगर पंचायत की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. लोगों का कहना है कि जब बेचना ही था तो बनवाया क्यों था.

यूरिनल से भवन तक

यूरिनल की नीलामी से जुड़ा सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि निर्माण के दौरान इस जगह को महिला और पुरुष यूरिनल बताया गया था, लेकिन जब नीलामी की बारी आई, तो इसे भवन के रूप में दर्शाया गया. दस्तावेजों के इस बदलाव ने लोगों के बीच खासी चर्चा पैदा की है. प्रशासन ने इस नीलामी को औपचारिक प्रक्रिया बताते हुए एक दुकानदार को 1 लाख रुपये में यह जगह सौंप दी है. 

नगर पंचायत के कामों पर उठ रहे कई सवाल

नगर पंचायत के कामों पर उठ रहे कई सवाल

आरक्षण के नियमों से बचने का तरीका

जानकारों का कहना है कि यदि नगर पंचायत ने एक से अधिक दुकानों की नीलामी की होती, तो उसे आरक्षण के नियमों का पालन करना पड़ता. लेकिन, केवल एक दुकान की नीलामी से यह प्रक्रिया टाल दी गई. क्या यह कदम इसलिए उठाया गया ताकि प्रशासन को नियमों से बचने का मौका मिल सके?

ये भी पढ़ें :- Anti Naxal Operation: सीएम साय ने अचानक बुलायी बैठक, कहा- छत्तीसगढ़ होगा नक्सलवाद से मुक्त

पहले भी विवादों में रही है नगर पंचायत

यह पहली बार नहीं है जब छुरा नगर पंचायत की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में आई है. इससे पहले बजरंग चौक स्थित कॉम्प्लेक्स की एक दुकान को बिना पूर्व किरायेदार से सरेंडर कराए नए दुकानदार को हस्तांतरित करने का मामला भी चर्चा में रहा था. कलेक्टर से शिकायत के बाद SDM ने जांच की, लेकिन मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया. शहर के जागरूक नागरिक अब कलेक्टर से इस मामले की शिकायत करने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि इस तरह की मनमानी पर रोक लगाई जा सके.

ये भी पढ़ें :- CG Naxal Encounter: सीएम साय ने की जवानों की तारीफ, कहा- प्रदेश से नक्सलवाद का खात्मा ही हमारा लक्ष्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Anti Naxal Operation: सीएम साय ने अचानक बुलायी बैठक, कहा- छत्तीसगढ़ होगा नक्सलवाद से मुक्त
Chhattisgarh में नया विकास मॉडल! एक साल पहले बने यूरिनल की हो गई नीलामी, क्या है पूरा मामला
Bastar Tribals Naxal violence lost their body parts Meet President Dropadi Murmu Delhi tell their grief go to JNU 
Next Article
नक्सल हिंसा में शरीर का अंग गवा चुके आदिवासी दिल्ली में, राष्ट्रपति से बताएंगे अपना दर्द, JNU भी जाएंगे 
Close