विज्ञापन
Story ProgressBack

MCB News: त्रिस्तरीय सुरक्षा के घेरे में होगी मतगणना, तैयार हुआ खाका

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में निर्वाचन और पुलिस अधिकारी ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है. मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है.

Read Time: 4 min
MCB News: त्रिस्तरीय सुरक्षा के घेरे में होगी मतगणना, तैयार हुआ खाका
मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा का खाका किया तैयार.

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) की मतगणना के लिए मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर (Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur) में निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है. मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. जिसमें आइसोलेशन, आतंरिक घेरा व बाहरी घेरा शामिल हैं. वहीं काफी संख्या में पुलिस बल को भी मतगणना में लगाया जाएगा. 

100 मीटर की दूरी तक बैरिकेडिंग की जाएगी

दरअसल, मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र कुमार दुग्गा और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के साथ बैठक आयोजित की. इस दौरान जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी और उनके कार्यकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया और इसके बेहतर संचालन के लिए प्रशासन की तैयारियों की जानकारी दी. जिले के दोनों विधानसभा निर्वाचन की मतगणना छत्तीसगढ़ राज्य भंडारण निगम गोदाम चैनपुर में की जाएगी. 3 दिसम्बर को मतगणना स्थल पर मतगणना में नियोजित अधिकारियों और राजनीतिक दलों को निर्धारित द्वार से सीजीएसडब्ल्यूसी गोदाम में प्रवेश दिया जाएगा. मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी तक बैरिकेडिंग की जाएगी.

लगाए जाएंगे टेबल डाक मतपत्र और ईटीबीपीएस

वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे. इसके अलावा 2-2 टेबल डाक मतपत्र और ईटीबीपीएस (इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली) लगाए जाएंगे.

दोनों विधानसभा निर्वाचन के लिए मतगणना कार्य संपन कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं.

ये भी पढ़े: MP-Chhattisgarh Live News Update: बुरहानपुर में टला बड़ा हादसा, प्राथमिक स्कूल की जर्जर छत भरभराकर गिरी

100 मीटर की दूरी में मीडिया सेन्टर का किया जाएगा निर्माण

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने बैठक के बाद छत्तीसगढ़ राज्य भंडारण निगम गोदाम चैनपुर मनेन्द्रगढ़ मतगणना स्थल और मीडिया सेंटर का निरीक्षण किया. मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी में मीडिया सेन्टर का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें मीडियाकर्मियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी. मीडियाकर्मी 4-4 के समूह में एक बार में अन्दर आ-जा सकेंगे. उन्होंने इसके लिए संबंधित विभाग को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही मतगणना प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा ईवीएमऔर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए उपायों की भी जानकारी दी.

ये भी पढ़े: शिवपुरी में क्यों नहीं मिल रहा लाडली बहनों को सस्ता सिलेंडर? आड़े आया ये नियम...

मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था

मतगणना केंद्र और उसके आसपास तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. मतगणना केंद्र के 100 मीटर की परिधि का क्षेत्र को पैदल यात्रा के लिए तैयार किया जा रहा है. जिसमें वाहन ले जाने पर प्रतिबंधित हैं. वहीं सुरक्षा घेरे के बाहर सभी सघन चेकिंग से गुजरना पड़ेगा. (डीएफएमडी) डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से भी चेक की जाएगी. इसके साथ ही मोबाइल, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, स्मार्ट वॉच, पेन, बीड़ी, सिगरेट, पान, गुटका, माचिस आदि भी मतगणना केंद्र पर वर्जित रहेगा.

ये भी पढ़े:30 साल बाद एमपी में महिला मुख्य सचिव, जानिए वीरा राणा की प्रोफाइल? पहली बार वोटिंग-काउंटिंग के दिन अलग-अलग CS

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close