विज्ञापन
Story ProgressBack
5 months ago

मध्य प्रदेश में मावठा गिरने के बाद से बारिश (Rain in Madhya Pradesh) का दौर जारी है, वह एक दिसंबर तक जारी रहेगा. बारिश की वजह से प्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट आई है. हालांकि प्रदेश में कड़ाके की ठंड 1 दिसंबर से शुरू हो जाएगी. बता दें कि प्रदेश के तीन दर्जन इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश संभावना है. वहीं शहडोल जबलपुर, भोपाल , इंदौर संभाग, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर,  मालवा, गुना, अशोकनगर, सीधी, सिंगरौल,  रीवा, सतना, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होगी. बता दें कि प्रदेश में अधिकतम तापमान टीकमगढ़ में 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस राजगढ़ में रहा है. 

इधर, मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में रात से  बूंदाबांदी होने की वजह से आज सुबह से गजरे की पूरे जिले में चादर ओढ़ रखी है जिस प्रकार से मौसम ने करवट ली है उसको देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों का समय सुबह 7:00 बजे से न होकर 9:00 बजे से कर दिया है. 

नर्सरी, प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों का बदला समय

छतरपुर कलेक्टर ने मौसम में आए बदलाव और शीतलहर के चलते स्कूलों का संचालन सुबह 9 बजे किया है. मौसम में आये अचानक परिवर्तन और शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है. ऐसे शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त, आई.सी.एस.ई., सी.बी.एस.ई., नवोदय एवं केन्द्रीय विद्यालय जिनमें नर्सरी प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाएं सुबह की पारी में संचालित हो रही है. उनके समय में परिवर्तन कर विद्यालयों का संचालन समय सुबह 9:00 बजे से निर्धारित किया गया है. द्वितीय पाली की समय सारणी में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. सभी विद्यालयों को उक्त आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. 

ये भी पढ़े: Gariaband: वन विभाग की मिली बड़ी कामयाबी, तेंदुए की खाल के साथ पिता-पुत्र समेत तीन तस्कर गिरफ्तार

मध्य प्रदेश में मावठा गिरने के बाद से बारिश (Rain in Madhya Pradesh) का दौर जारी है, वह एक दिसंबर तक जारी रहेगा. बारिश की वजह से प्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट आई है. हालांकि प्रदेश में कड़ाके की ठंड 1 दिसंबर से शुरू हो जाएगी.

Nov 30, 2023 17:05 (IST)
MP: शिवराज कैबिनेट की बैठक खत्म, गृह मंत्री बोले- हमारे CM ऐतिहासिक
बैठक के बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इस टर्म की आंतिम बैठक हो गई है. पौने चार साल में ऐतिहासिक काम किया. मुख्यमंत्री तो हमारे ऐतिहासिक हैं ही. उन्होंने कहा कि इतने लंबे समय तक मध्य प्रदेश में कोई मुख्यमंत्री नहीं रहा.
Nov 30, 2023 17:00 (IST)
ग्वालियर : किले से युवती के गिरने से पर्यटकों में मचा हड़कंप
ग्वालियर फोर्ट से एक युवती गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई. उसका रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और गंभीर हालत में उसे एनडीआरएफ और पुलिस की मदद से इलाज के लिए ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया गया. इसके साथ ही ग्वालियर थाना पुलिस ने युवती की पहचान के प्रयास शुरू कर दिए हैं. इस घटना के दौरान किले पर घूमने आए पर्यटकों में हड़कंप मच गया. युवती को लगभग दो घंटे का रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर निकाला गया.
Advertisement
Nov 30, 2023 16:57 (IST)
सागर: कैमिकल से भरे चलते टैंकर में लगी आग
नेशनल हाइवे-44 पर सागर से देवरी के बीच चीमाढाना के पास चलते कैमिकल के टैंकर में अचानक आग लग गई. इंजन के पास से आग की लपटें उठती देख ड्राइवर और हेल्पर ने कूदकर अपनी जान बचाई. वे सड़क किनारे टैंकर छोड़कर भाग गए. घटनाक्रम देख आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया. सूचना मिलने पर पुलिस और फायर फाइटर्स मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाया.
Nov 30, 2023 16:55 (IST)
MP: कल 1 दिसंबर से सरकारी धान की खरीदी होगी शुरू
विधानसभा चुनाव के चलते प्रशासनिक अमला जहां चुनावी कार्य में व्यस्त रहा तो वहीं इसका खामियाजा अन्नदाता किसानों को उठाना पड़ रहा है. नवंबर के महीने में आम तौर पर जो धानखरीदी शुरू हो जाती थी, वह चुनाव के चलते इस साल एक दिसंबर में शुरू हो जाएगी.
Advertisement
Nov 30, 2023 16:51 (IST)
पत्नी साधना संग ओंकारेश्वर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 3 दिसंबर को विधानसभा चुनाव परिणाम से पहले भगवान ओमकार से आशीर्वाद लेने पत्नी साधना संग ज्योतिर्लिंग ओमकारेश्वर पहुंचे. उन्होंने यहां बाबा के दरबार में पूजा अर्चना कर भाजपा की सरकार बनने की कामना की. हालांकि उन्होंने कहा कि यह धार्मिक स्थान है और यहां पर कोई राजनीतिक बात नहीं करनी चाहिए.
Nov 30, 2023 16:33 (IST)
सरपंच की प्रताड़ना से दुखी था दलित, फांसी लगाने से पहले भांजे को किया कॉल
मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले से आत्महत्या का मामले सामने आया है. बताया जा रहा है कि सुसाइड (Suicide) करने वाला युवक दलित (Dalit) समुदाय से है, उसने सरपंच (Sarpanch) की प्रताड़ना से काफी दुखी होकर इतना बड़ा कदम उठाया है. दरअसल अपने काम के पैसे मांगने गए एक युवक और उसके साथी की गांव के सरपंच ने पिटाई कर दी थी. इस बात से दलित युवक इतना आहत हो गया कि उसने फांसी लगाकर जान दे दी. मौत को गले लगाने के पहले युवक ने अपने भांजे को सारा मामला बताया. भांजे ने रोका भी, लेकिन वह नहीं माना. भांजे ने इस बातचीत का ऑडियो भी पुलिस (MP Police) को सौंपा है. पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेजकर जांच शुरू कर दी है. पुलिस का कहना है कि परिजन अगर प्रताड़ना से जुड़े साक्ष्य प्रस्तुत करेंगे तो फिर उसके आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी. पढ़ें पूरी खबर
Advertisement
Nov 30, 2023 14:20 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: शिवराज सरकार की आखिरी कैबिनेट बैठक खत्म
मध्य प्रदेश के शिवराज सरकार की आखिरी कैबिनेट बैठक खत्म हो गया है. बैठक खत्म होने के बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इस टर्म कि आंतिम बैठक हो गई. उन्होंने कहा कि पौने चार साल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐतिहासिक काम किया. उन्होंने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री ऐतिहासिक है ही. इतने लंबे समय तक मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के अलावा कोई मुख्यमंत्री नहीं रहा. 
मुख्यमंत्री ने कोरोना काल के दौरान ऐतिहासिक काम किया. जब हम सरकार में आए थे और जो मजदूरों की सेवा की मुख्यमंत्री जी ने स्वयं ने बैठक में बताया. 
Nov 30, 2023 14:13 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: भारत लौटी अंजू से नहीं मिलना चाहते उसके पिता, मीडिया पर भी भड़के
अपने कथित सोशल मीडिया फ्रैंड से मिलने अचानक पाकिस्तान पहुंचने वाली अंजू 29 नवंबर को अचानक भारत लौट आयी है.  भारत लौटने के बाद अंजू ने कहा कि वो पहले अपने पिता से मिलने जाएगी, जबकि ग्वालियर जिले के टेकनपुर में रहने वाले उसके पिता उससे बहुत खफा है. अंजू की भारत लौटने की खबर के बाद से ही उसके पिता गया प्रसाद थॉमस ने खुद को घर मे बन्द कर लिया है. वहीं अंजू की भारत लौटने  के बाद उसके घर के बाहर  मीडिया का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. हालांकि इस दौरान मीडिया के जमाबड़े से नाराज ग्याप्रसाद झल्लाते हुए नजर आये.
Nov 30, 2023 14:07 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: रायपुर के नंदनवन जंगल सफारी में अज्ञात बीमारी के कारण दर्जनों वन्य जीव प्राणी की मौत
रायपुर के नंदनवन जंगल सफारी में अज्ञात बीमारी के कारण दर्जनों वन्य जीव प्राणी की मौत हो गई है.  जानकारी के मुताबिक, ये संक्रमण नवंबर के तीसरे सप्ताह से फैला हुआ है. वहीं संक्रमण फैलने के बाद पशु चिकित्सक की घोर लापारवाही भी सामने आई है. दरअसल, संक्रमण फैलने के बावजूद पशु चिकित्सक छुट्टी पर चले गए थे. फिलहाल जंगल सफारी प्रबंधन इस मामले की जांच में जुट गई है. 
Nov 30, 2023 13:53 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: कोंडागांव: EVM के सुरक्षा के नाम पर लापरवाही का आरोप, भाजपा का स्ट्रांग रूम के बाहर किया हंगामा
कोंडागांव में स्ट्रांग रूम में लॉक EVM के सुरक्षा के नाम पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए भाजपा नेता ने स्ट्रांग रूम के बाहर हंगामा किया. साथ ही कलेक्टर और एसपी को बररखास्त करने की मांग की है. 
Nov 30, 2023 13:43 (IST)
Chhattisgarh Live News Update: उज्जैन में बेटे को फंदे पर लटकाने के बाद पिता ने लगाई फांसी, दोनों की हालत नाजुक
उज्जैन के चमनगंज थाना क्षेत्र स्थित ढांचा भवन में देर रात डेढ़ बजे चार साल के बेटे को फंदे से लटका कर पिता ने भी खुद फांसी लगा ली. फिलहाल दोनों की हालत गंभीर है. 
Nov 30, 2023 13:09 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: प्रदेश के मुखिया के छाती पर हो रहा खनन, रोकने से मंत्री विधायक हो जाते नाराज
बीजेपी की दिग्गज नेता और पूर्व सीएम उमा भारती ने आज प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान उमा भारती ने कहा कि  प्रदेश के मुखिया की जिले में उनकी छाती के ऊपर खनन हो रहा है. इसमें रोकने के लिए कई लोगों को आप को साथ लेकर चलना पड़ता. योगी ने इसको लेकर काम किया कई लोग उनसे नाराज हुए. मंत्री विधायक इसमें नाराज हो जाते है. 
Nov 30, 2023 13:00 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: हार्डवेयर की शॉप में लगी आग
भोपाल के एयरपोर्ट रोड स्थित पंचवटी कॉलोनी की एक हार्डवेयर की शॉप में आग लग गई है. दमकल गाड़िया आग बुझाने के प्रयास में लगे हुए हैं. ये भीषण आग अहिंसा ट्रेडर्स की शॉप में लगी है. फिलहाल आग लगने की कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है. 

Nov 30, 2023 12:51 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: जशपुर में तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर घर में घुसा, बाल बाल बचे लोग
जशपुर के बगीचा-चराईडांड स्टेट हाइवे पर तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर एक घर में घुस गया.  गनीमत रही कि घर के अंदर सो रहे चार लोग बाल बाल बच गए. हालांकि घर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. ये घटना कुनकुरी थाने की चराईडांड गांव की है.
Nov 30, 2023 12:47 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: शिवराज कैबिनेट और निवर्तमान सरकार की आखिरी कैबिनेट बैठक हुई शुरू
शिवराज कैबिनेट और निवर्तमान सरकार की आखिरी कैबिनेट बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में शामिल होने के लिए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा पहुंचे हैं. हालांकि कैबिनेट बैठक से पहले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा कहा कि परंपरा अनुरूप बैठक हो रही है. साथ ही  पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह तंज कसते हुए कहा कि  दिग्विजय सिंह जब किसी मामले को लेकर आरोप लगाने लगे तो समझ जाओ कि यह हार का ठीकरा दूसरी चीजों पर फोड़ने की तैयारी कर रहे हैं.
Nov 30, 2023 12:41 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: कांकेर में नक्सलियों ने लगाया बैनर, हटाने पर खतरे की दी चेतावनी
कांकेर में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए नक्सलियों ने भींगीडार गांव में बैनर लगाया. साथ ही बैनर हटाने पर खतरे की भी चेतावनी दी है. वहीं बैनर के पास आईडी बम प्लांट होने की भी आशंका जताई गई है. फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है. पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने कहा कि सूचना मिली है, जांच की जा रही है. बता दें कि ये मामला कांकेर के परतापुर थाना क्षेत्र का है.
Nov 30, 2023 12:36 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: बेमेतरा के स्ट्रांग रूम में रखें ECM मशीन का निरीक्षण करने पहुंचे कैबिनेट मंत्री रूद्र गुरु
छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में मतदान हुई. इस जिले में तीन विधानसभा साजा, बेमेतरा  और नवागढ़ के लिए मतदान हुआ. मतदान के बाद कृषि उपज मंडी के प्रांगण में बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीन को रखा गया है और उसकी सुरक्षा के लिए सीमा सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किए गए. हालांकि इस बीच नवागढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी और कैबिनेट मंत्री रूद्र गुरु, भाजपा प्रत्याशी पूर्व कैबिनेट मंत्री दयाल दास बघेल के अलावा अन्य प्रत्याशियों ने कृषि उपज मंडी के प्रांगण में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया है. 
Nov 30, 2023 11:31 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: बड़े शहरों के AQI में आया सुधार, भोपाल-इंदौर के मुकाबले जबलपुर की हवा ज्यादा अच्छी
दिवाली के बाद देश की राजधानी दिल्ली जैसा हाल मध्य प्रदेश के शहरों का भी हुआ. राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई शहरों की वायु गुणवत्ता (AQI) अति खराब स्थिति में थी, लेकिन, जैसे-जैसे त्योहारों का समय बीता भोपाल समेत प्रदेश की महत्वपूर्ण शहरों की वायु गुणवत्ता अच्छी स्थिति में पहुंचने लगी है. फिलहाल 29 नवंबर के दिन जबलपुर का एक्यूआई 45, भोपाल का 154, ग्वालियर का 322 और इंदौर का 156 था. वहीं जबलपुर शहर की वायु गुणवत्ता भोपाल, इंदौर और ग्वालियर से बेहतर है.
Nov 30, 2023 10:50 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: दंतेवाड़ा में पीएलजीए सप्ताह से पहले नक्सलियों ने फेंके पोस्टर
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए नक्सली लगातार उत्पात मचा रहे हैं. अरनपुर नहाड़ी मार्ग पर नक्सलियों ने पोस्टर फेंके हैं. इस पोस्टर पर 2 से 8 दिसम्बर तक PLGA सप्ताह मनाने की बात लिखी हुई है. ये पोस्टर नक्सलियों की मलांगीर एरिया कमेटी ने फेंके हैं. बता दें कि इस पर्चे को सीएएफ 22 बटालियन के जवानों ने बरामद किए हैं. 
Nov 30, 2023 10:41 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: बलरामपुर में पहुंचा 25 हाथियों का झुंड, दहशत में ग्रामीण
छत्तीसगढ़ के बलरामपुर के चांदो वन परिक्षेत्र के धन्जी पंचायत के कसेड़ी गांव में हाथियों का झुंड पहुंच गया है, जिससे ग्रामीण दहशत में हैं. ये झुंड 20 से 25 हाथियों की है. गांव में पहुंचे ये हाथी दो बकरियों को कुचल दिया है. साथ ही फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. इतना ही नहीं ये हाथी गांव में एक घर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है. हाथियों के इस झुंड में नन्हे शावक भी मौजूद हैं.  
Nov 30, 2023 10:33 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: महासमुंद में 517 किलो गांजा जब्त
छत्तीसगढ़ के महासमुंद की पिथौरा पुलिस और सायबर सेल ने कार्रवाई करते हुए 517 किलो गांजा जब्त किया है. जब्त की गई गांजे की कीमत 1 करोड़ 34 लाख रुपये बताई जा रही है. वहीं ट्रक चालक और सह चालक पुलिस को देखते ही एन एच 53 पर अवतार ढाबा के पास ट्रक छोड़कर फरार हो गए हैं.
Nov 30, 2023 10:24 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: बुरहानपुर में टला बड़ा हादसा, प्राथमिक स्कूल की जर्जर छत भरभराकर गिरी
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर से 10 किलोमीटर दूर ग्राम झिरी की प्राथमिक शाला के जर्जर भवन की छत बारिश की वजह से गिर गया. गनीमत रही जब यह छत गिरी तब बच्चे कमरे में नहीं बैठे थे. शाला की प्रधान पाठक का कहना है जर्जर भवन की रिपेरिंग के लिए कई बार शिक्षा विभाग को पत्र लिखे जा चुके हैं. 
Nov 30, 2023 09:40 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: मुरैना में तेज बारिश का दौर शुरू
मुरैना में अचानक ने करवट ले ली है. आज सुबह से जिले में तेज बारिश देखी जा रही है. सुबह से ही आसमान में  घने बादल छाए थे, लेकिन सुबह 9 बजे से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया. बारिश की वजह से जिले में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. 
Nov 30, 2023 09:20 (IST)
MP-Chhattisgarh Live News Update: भोपाल में ट्रक ने स्विफ्ट कार को मारी टक्कर, 3 गंभीर रूप से घायल
मध्य प्रदेश के भोपाल में एयरपोर्ट रोड पर हुआ दर्दनाक हादसा हुआ है. ट्रक ने स्विफ्ट कार को टक्कर मार दी. इस हादसे में तीन लड़कियां गंभीर रूप से घायल हो गई है. ये सभी स्विफ्ट कार में सवार थे. तीनों लड़कियां पोस्ट ग्रेजुएशन कि छात्रा बताई जा रही हैं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close