विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahtari Vandana Yojana: 11771 फॉर्म हुए रिजेक्ट, चेक करें इसमें आपका आवेदन भी तो नहीं है?

Chhattisgarh News: महतारी वंदन योजना के हितग्राही अब अपने आवेदन की स्थिति और उस पर की गई कार्रवाई के बारे में भी जान सकते हैं. महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आवेदन करने वाली महिलाएं mahtarivandan.cgstate.gov.in लिंक की सहायता से अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन पर की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
Mahtari Vandana Yojana: 11771 फॉर्म हुए रिजेक्ट, चेक करें इसमें आपका आवेदन भी तो नहीं है?

Mahtari Vandana Yojana aaplicants: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के अंतर्गत भरे गए फॉर्म के स्क्रूटनी का काम पूरा हो गया है. इसके साथ ही 11771 फॉर्म को रद्द कर दिया गया है. विभाग के मुताबिक इन फॉर्मों में अभ्यर्थियों ने गलत जानकारी और दस्तावेज जमा कराए थे, जिसकी वजह से उनके फॉर्म रद्द कर दिए गए हैं. स्क्रूटनी में जो जानकारी सामने आई है, उसमें सबसे खास बात ये हैं कि कुंवारी लड़कियों और पुरुषों ने भी आवेदन किया था.

दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने महिला वोटरों को रिझाने के लिए सत्ता में आने पर राज्य में महतारी वंदन योजना शुरू करने की घोषणा की थी. साथ ही ऐलान किया गया था कि इस योजना के तहत राज्य की प्रत्येक शादी शुदा महिला को प्रति महिला 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इसके साथ ही भाजपा सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले इसे अमली जामा पहनाने में जुट गई है, ताकि लोकसभा चुनाव में भी इसे भुनाया जा सके. इसके लिए सरकार ने 8 फरवरी से 20 फरवरी तक फॉर्म मंगाए थे. इस दौरान 70 लाख 26 हजार 352 आवेदन भरे गए. इन आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद विष्णु सरकार ने लाभार्थियों की फाइनल सूची जारी कर दी है.  इनमें से 70 लाख 14 हजार 581 आवेदन पात्र पाए गए, जबकि 11591 फॉर्म को अपात्र पाए गए, जिन्हें रिजेक्ट कर दिया गया है. अब इसी फाइनल सूची के आधार पर 8 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे पता करें अपने आवेदन की स्थिति

महतारी वंदन योजना के हितग्राही अब अपने आवेदन की स्थिति और उस पर की गई कार्रवाई के बारे में भी जान सकते हैं. महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आवेदन करने वाली महिलाएं mahtarivandan.cgstate.gov.in लिंक की सहायता से अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन पर की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सीधी-शहडोल में CM साय ने कार्यकर्ताओं को दिया जीत का मंत्र, बोले- MP-छत्तीसगढ़ की सभी सीटें जीतेंगे
 

कुवारी लड़कियों और पुरुषों ने भर दिया फॉर्म

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उन फॉर्म को अस्वीकार किया गया है, जिसमें जानकारी या दस्तावेज गलत दिए गए हैं. कुछ ऐसे भी युवतियों ने फॉर्म भरे हैं, जिनकी शादी नहीं हुई है. वहीं, प्रदेश के कुछ जिलों में पुरुषों ने भी आवेदन फॉर्म भरा था, जिन्हें जांच के बाद रद्द किया गया है. साथ ही कुछ आयकर भरने वाले और सरकारी नौकरी में पति के होने के बावजूद आवेदन किया गया था, ऐसे फॉर्म्स को रिजेक्ट कर दिया गया है. महतारी वंदन योजना के नोडल अधिकारी ने बताया कि महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए कई ऐसे लोगों ने भी आवेदन किए हैं, जो पात्र नहीं है. हालांकि, दस्तावेजों की स्क्रूटनी के बाद ऐसे सभी फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया गया है. गलत जानकारी देने वाले आवेदनकर्ताओं पर कार्रवाई के सवाल पर कहा कि शासन से जो आदेश आएगा, उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-अडाणी फाउंडेशन ने युवाओं को दिया बड़ा तोहफा, कटनी में शुरू की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close