विज्ञापन
Story ProgressBack

वोटों की गिनती के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था ! कल LED स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे नतीजे

Lok Sabha Elections Result : साल 2024 के लोकसभा चुनावों की गिनती में चंद घंटे बाकी रह गए हैं. कल यानी कि 4 जून को देश भर की 543 सीटों पर हार-जीत का फैसला आ जाएगा. इसे लेकर प्रशासन की तरफ से की हर जगह चाक-चौबंद व्यवस्था कर ली गई है.

Read Time: 3 mins
वोटों की गिनती के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था ! कल LED स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे नतीजे
वोटों की गिनती के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था ! कल LED स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे नतीजे

Lok Sabha Elections Results Live : साल 2024 के लोकसभा चुनावों की गिनती में चंद घंटे बाकी रह गए हैं. कल यानी कि 4 जून को देश भर की 543 सीटों पर हार-जीत का फैसला आ जाएगा. इसे लेकर प्रशासन की तरफ से की हर जगह चाक-चौबंद व्यवस्था कर ली गई है. बात करें छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर की तो यहां पर आम लोगों को चुनाव का परिणाम-रूझान दिखाने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए घड़ी चौक पर बड़ी LED स्क्रीन का भी इंतज़ाम किया गया है जिस पर चुनावों के नतीजों की जानकारी दिखाई जाएगी.

सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी गिनती

सरगुजा में सुबह 8 बजे से Vote Counting Centre पॉलीटेक्निक कॉलेज अंबिकापुर में पोस्टल बैलेट से गिनती शुरू होगी. इसके बाद सुबह 8.30 बजे से EVM के जरिए मतगणना शुरू होगी. मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी ज़रूरी तैयारियां पूरी कर ली गई है. दरअसल कल यानी कि 4 जून को 6 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा, जहां डाक मतपत्रों को रखा गया है. इसके बाद 4 जून को सुबह 7 बजे तक ETPBS (Electronically Transmitted Postal Ballot System) प्राप्त किए जाएंगे.

पहले होगी पोस्टल वोटों की गिनती

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में District Treasury Strong Room से डाक मत पत्रों को CRPF की सुरक्षा में Counting Centre  तक लाया जाएगा. इसी तरह सुबह 7 बजे EVM स्ट्रांग रूम खोला जाएगा और 8.30 बजे EVM से मतगणना शुरू की जायेगी. जिले की तीनों विधानसभा में कुल 781 मतदान केंद्र हैं. विधानसभा केहिसाब से सभी केंद्रों में 14-14 टेबल EVM की गिनती के लिए लगाए गए हैं.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के इंतज़ाम

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देश के मुताबिक,  Vote Counting Centre की सभी अहम और बड़ी जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए कड़ी व्यवस्था की गई है. इसके लिए DM की  ड्यूटी लगाई गई है. वोटों की गिनती के बाद प्रमाण पत्र दिए जाएंगे.  राजनीतिक दलों की मौजूदगी में EVM सीलिंग की कार्यवाही की जायेगी. इसके लिए सीलिंग कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. सीलिंग के बाद Vvpat मशीनों को उसी दिन वेयरहाउस में सुरक्षा के साथ Assistant Returning Officers की निगरानी में लाया जाएगा.

पार्किंग समेत सभी जरूरी सुविधाएं

Vote Counting Centre पर माैजूद लोगों को किसी तरह की Emergency के हालत में First Aid Treatment के लिए Emergency Medical Center बनाया गया है. इसके साथ ही Fire Extinguisher के साथ फायर ब्रिगेड स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है. यहां पर सभी को Entry नहीं दी जाएगी. वहीं, मीडिया से जुड़े लोगों को Authorization Letter दिखाना जरूरी होगा. इसके अलावा तमाम अधिकारी कर्मचारी, मीडिया समेत व्यवस्था में लगे कर्मचारियों के लिए पार्किंग व्यवस्था की सुविधा का भी इंतज़ाम किया गया है.

ये भी पढ़ें : 

"संविधान को फाड़ कर... ", MP में राहुल गांधी ने भरी चुनावी हुंकार, BJP पर जमकर साधा निशाना

अब की बार 150 सीटों पर सिमट जाएगी BJP, छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बाद कांग्रेस का बड़ा दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएम के गृहजिले में मनचले की धुनाई, सगी बहनों को छेड़ा तो बहादुर बेटियों ने सीखा दिया बड़ा सबक, Video Viral
वोटों की गिनती के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था ! कल LED स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे नतीजे
Scorching Heat and Water Crisis Chirmiri Residents Desperate for Clean Drinking Water
Next Article
तपती गर्मी , पानी की किल्लत ! पेयजल की एक-एक बूंद को मोहताज हुए लोग
Close
;