विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ के इन दिग्गजों के बीच होगा चुनावी घमासान, समझें यहां का सियासी गणित

Lok Sabha 2024 Election Candidates: छत्तीसगढ़ में सभी 11 लोकसभा सीटों पर चुनावी लड़ाई देखने लायक होगी. यहां भाजपा और कांग्रेस ने कई दिग्गज चेहरों को आमने-सामने उतारा हैं. बल्कि एक ऐसी भी सीट है, जिसपर दो दिग्गज महिलाएं आमने-सामने होंगी.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ के इन दिग्गजों के बीच होगा चुनावी घमासान, समझें यहां का सियासी गणित
इन दिग्गज चेहरों की हैं आमने-सामने की टक्कर

Lok Sabha 2024 Candidates: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आम चुनाव 2024 (General Elections 2024) के तारीखों का ऐलान कर दिया. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने जानकारी देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. 543 सीटों के लिए 19 अप्रैल से पहले चरण के मतदान के साथ चुनाव शुरू होंगे. इसके परिणाम चार जून को जारी किए जाएंगे. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. यहां के सभी 11 सीटों पर प्रतियोगिता बहुत कड़ी है.

छत्तीसगढ़ में तीन चरण में पूरे होंगे चुनाव

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 पहले तीन चरणों में पूरे किए जाएंगे. चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को, दूसरा चरण 26 अप्रैल को और तीसरा चरण 7 मई को होगा. इसको लेकर प्रशासन पूरी तरह से एक्टिव हो चुका है. सभी 11 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस ने कई दिग्गज चेहरों को मौका दिया है.

Lok Sabha 2024 Details

Lok Sabha 2024 Details

इन चरणों में होंगे इन जगहों पर मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. इस चरण में बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान होगा. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा जिसके अंतर्गत राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होगी. इसमें कोरबा, सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, जांजगीर चांपा और रायगढ़ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.

इन दिग्गजों से है पार्टी को आस

छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीट हैं. इनमें से राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद, जांजगीर और कोरबा ऐसी सीटें हैं जो सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. इन सीटों पर पूरे देश की नजरें होती हैं. इस बार भाजपा और कांग्रेस ने अपने कई दिग्गज चेहरों को इन सीटों पर आमने-सामने की लड़ाई के लिए मैदान में उतारा हैं.

भूपेश बघेल को प्रमोशन का मौका

भाजपा और कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों को लेकर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव से भाजपा ने संतोष पांडेय को टिकट दिया है तो वहीं कांग्रेस ने भूपेश बघेल को अपना उम्मीदवार चुनाव है. फिलहाल वह पाटन से विधायक है. बता दें कि राजनांदगांव सीट में ओबीसी वोटर्स की संख्या अधिक है. सांसद संतोष पांडेय और पूर्व सीएम बघेल की सियासी लड़ाई देखने लायक होगी.

इन्हें मिला दोबारा मौका

कांग्रेस ने डॉ. शिव कुमार डहरिया को दूसरी बार प्रत्याशी बनाकर लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया है. इससे पहले वो भाजपा के खुशवंत साहेब से विधानसभा चुनाव हार गए थे. इसके बाद भी पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए जांजगीर-चांपा से दोबारा मौका दिया है. भाजपा ने इस सीट पर कमलेश जांगड़े को अपना उम्मीदवार बनाया है.

 Chhattisgarh Lok Sabha 2024 Dates

Chhattisgarh Lok Sabha 2024 Dates

पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को भी कांग्रेस ने दोबारा मौका देते हुए महासमुंद सीट से मैदान में उतारा है. यहां इनके सामने भाजपा ने रूपकुमारी चौधरी को टिकट दिया है. ताम्रध्वज साहू इससे पहले दुर्ग के सांसद रह चुके हैं. लेकिन, इस बार यहां हुए विधानसभा चुनाव हार गए थे. ये इलाका साहू बाहुल्य है. ऐसे में ये सीट भी काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Polls 2024: चुनाव तारीखें आने के बाद कमलनाथ ने छिंदवाड़ा की जनता को दिया खास मैसेज, जानिए यहां

महिलाएं आमने-सामने

छत्तीसगढ़ की कोरबा लोकसभा सीट अब हॉट सीट बन गई है. यहां भाजपा ने सरोज पांडेय को चुनावी मैदान में उतारा है. इनके सामने मौजूदा सांसद कांग्रेस की ज्योत्सना महंत चुनाव लड़ेंगी. ज्योत्सना छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष और कद्दावर नेता चरणदास महंत की पत्नी हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जिन दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, उनमें से एक सीट ये भी थी.

ये भी पढ़ें :- MP Lok Sabha Election 2024 Voting Dates: 4 चरणों में मतदान, BJP-कांग्रेस के ये धुरंधर क्या फतह करेंगे मैदान!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close