विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha polls: एक अप्रैल तक MP में 1473 तो छत्तीसगढ़ में 197 शिकायतें मिलीं, cVIGIL से हो रहा समाधान

Lok Sabha Election News: सी-विजिल शिकायतकर्ता को फोन नंबर और अपनी पहचान को गुप्त रखते हुए भी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा प्रदान करता है. शिकायतकर्ता अपनी शिकायत पर की गई कार्यवाही को ट्रैक कर सकते हैं. इस एप का उपयोग करते हुए नागरिक निर्वाचन अवधी के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय जाए बिना ही आनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Read Time: 4 min
Lok Sabha polls: एक अप्रैल तक MP में 1473 तो छत्तीसगढ़ में 197 शिकायतें मिलीं, cVIGIL से हो रहा समाधान

Model Code of Conduct (MCC) violations: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा आदर्श चुनाव आचरण संहिता (Model Code of Conduct) के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए सी-विजिल एप (c-Vigil app) तैयार किया गया है. इस एप के जरिए कोई भी नागरिक राजनैतिक दलों (Political Parties) या प्रत्याशियों (Lok Sabha Election Candidates) द्वारा मतदाताओं (Voters) को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री, कपड़े, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को उनके पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं को स्वयं के वाहन से घूमने-फिरने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन या दीवारों या परिसर पर प्रचार सामग्री लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायतें कर सकता है. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer Madhya Pradesh) अनुपम राजन (Anupam Rajan Chief Electoral Officer) ने बताया कि 16 मार्च से आदर्श चुनाव आचरण संहिता लागू होते ही सी-विजिल एप पर शिकायतें प्राप्त होने लगी हैं. एक अप्रैल तक प्रदेश के सभी जिलों से इस एप के माध्यम से कुल 1473 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं. इन सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण कर दिया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी 1 अप्रैल  2024 तक की स्थिति में सी-विजिल के माध्यम से प्राप्त सभी 197 शिकायतों का  निराकरण कर लिया गया है. 

मध्य प्रदेश में यहां से इतनी शिकायतें मिलीं

सीईओ अनुपम राजन ने बताया कि ये शिकायतें मुख्य रूप से सागर जिले में 165, ग्वालियर में 128, उज्जैन में 111, खरगोन में 70, शहडोल में 69, सीहोर में 60, रीवा में 59, धार में 57, भोपाल में 53, निवाड़ी में 51, रायसेन में 44 और राजगढ़ में 41 शिकायतों के साथ अन्य जिलों में भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं.

अनुपम राजन ने प्रदेश के नागरिकों से अनुरोध किया है कि यदि वे निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत करना चाहते हैं, तो वे सी-विजिल एप के माध्यम से कर सकते हैं. इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सी-विजिल एप डाउनलोड करना होगा. इसके लिए नागरिक को ऐसी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो सी-विजिल एप पर अपलोड करना होगा. शिकायत मिलने पर अगले 100 मिनट के भीतर कार्यवाही की जाएगी.

छत्तीसगढ़ में ऐसा है हाल

छत्तीसगढ़ में भी निर्वाचन आयोग को आम नागरिकों से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें सी- विजिल के माध्यम से मिल रही हैं. सी-विजिल पर मिलने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में अलग से नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले खुद प्रतिदिन मिलने वाली शिकायतों पर हुई कार्रवाई की निगरानी कर रही हैं. यहां 1 अप्रैल  2024 तक की स्थिति में सी-विजिल के माध्यम से प्राप्त सभी 197 शिकायतों का  निराकरण कर लिया गया है.

सी-विजिल शिकायतकर्ता को फोन नंबर और अपनी पहचान को गुप्त रखते हुए भी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा प्रदान करता है. शिकायतकर्ता अपनी शिकायत पर की गई कार्यवाही को ट्रैक कर सकते हैं. इस एप का उपयोग करते हुए नागरिक निर्वाचन अवधी के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय जाए बिना ही आनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

** NCC का बॉर्डर एरिया में हो रहा विस्तार, मेजर जनरल ने बताया कैसे मिल रहा अग्निवीर योजना में लाभ

** Rajmata Vijayaraje Scindia Terminal: लोकार्पण के 22 दिन बाद लैंड करेगी पहली फ्लाइट, दिल्ली से आएंगे सिंधिया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close