विज्ञापन
Story ProgressBack

खतरे में शहर की प्यास बुझाने वाली गेज नदी, तट पर डंप किया जा रहा है रोजाना 10 क्विंटल कचरा

रोज 4 टीपर ओर ट्रैक्टर ट्रॉली से निकलने वाला करीब एक टन कचरा नदी तट पर डंप किया जा रहा है. ग्राम पंचायत तलवापारा के लोगों का कहना है कि नगर पालिका बीते कुछ सालों से शहर का कूड़ा कचरा नदी तट पर फेंक रही है. जबकि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर पालिका को कचरे की छंटाई कर SLRM सेंटर के माध्यम से गीला सूखा कचरा अलग कर इसकी रिसाइकलिंग की जा जानी है.

Read Time: 4 min
खतरे में शहर की प्यास बुझाने वाली गेज नदी, तट पर डंप किया जा रहा है रोजाना 10 क्विंटल कचरा
रोजना करीब 10 क्विंटल कचरा प्रबंधन के नाम पर गेज नदी तट पर फेंका जा रहा है

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले (Koriya District) के बैकुंठपुर में हजारों लोगों की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाली गेज नदी अपने अंदर गिरने वाले कचरे के कारण खतरे में दिखाई पड़ रही है. इसके साथ ही नदी की जलधारा भी सूखती जा रही है. नदियों का हमारे जीवन में ठीक वही महत्व है, जो हमारे शरीर में खून ले जाने वाली धमनियों का, यदि धमनियों में खून ठहर जाए तो मौत निश्चित है, उसी तरह नदियों का प्रवाह रूकने का मतलब भी सामूहिक मृत्यु जैसा होगा.

नदी में डाला जा रहा है 10 क्विंटल कचरा

आपको बता दें कि नगर पालिका क्षेत्र बैकुंठपुर में रोज करीब 10 क्विंटल कचरा प्रबंधन के नाम पर गेज नदी तट पर फेंका जा रहा, जिससे नदी का पानी प्रदूषित हो रहा है. दूसरी ओर इसी नदी से शहरवासियों को पीने का पानी भी सप्लाई हो रहा है. शहर की देवराहा बाबा सेवा समिति नदी को साफ करने के प्रयास में जुटी हुई हैं. जिला प्रशासन और नगर पालिका से नदी को साफ करने की मांग की जा रही है. तलवापारा SLRM सेंटर के पास गेज नदी तट पर गंदगी का अंबार लगा है. शहर के कचरे से लेकर मेडिकल वेस्ट तक को यहां फेंका जा रहा है.

लाखों रुपए की मशीने भी पड़ी हैं बंद

रोज 4 टीपर ओर ट्रैक्टर ट्रॉली से निकलने वाला करीब एक टन कचरा नदी तट पर डंप किया जा रहा है. ग्राम पंचायत तलवापारा के लोगों का कहना है कि नगर पालिका बीते कुछ सालों से शहर का कूड़ा -कचरा नदी तट पर फेंक रही है. जबकि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर पालिका को कचरे की छंटाई कर SLRM सेंटर के माध्यम से गीला सूखा कचरा अलग कर इसकी रिसाइकलिंग की जा जानी है. हद तो ये है कि नगर पालिका के SLRM सेंटर कचरा प्रोसेसिंग के लिए खरीदी गई लाखों रुपए की मशीनें भी बंद पड़ी हैं. नदी के स्वच्छता के प्रति जिला व नगरीय प्रशासन बड़ी लापरवाही बरत रहा है. 

ये भी पढ़ें जल्द लगेगा बिजली का बड़ा झटका! सिर्फ 100 यूनिट का होगा स्लैब, टैरिफ बढ़ाने की तैयारी में कंपनियां

प्रशासन ने कहा की जा रही है सफाई

इस मामले में प्रशासन का कहना है कि गेज नदी की सफाई को लेकर प्रयास किया जाएगा. शहर में मुक्तिधाम के पास गेज नदी में जमी गाद-मिट्टी की सफाई कराई जा रही है. आगे नदी की सफाई को लेकर पंचायत, नगर पालिका काे जाेड़ने की प्लानिंग है. ताकि नदी में सालभर 5 फीट गहरा पानी रहे. मुक्तिधाम के पास पिछले 10 दिन से नदी से गाद और गंदगी निकालने के लिए पालिका दो जेसीबी व 15-20 मजदूरों से सफाई करा रही है. 

ये भी पढ़ें पन्ना जिले के खरीदी केंद्रों पर हो रही है लापरवाही, कड़कड़ाती ठंड में किसान हो रहे हैं परेशान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close