विज्ञापन
Story ProgressBack

झुमका जल महोत्सव 1-2 फरवरी को, तैयारियां जोरों पर, जानिए क्या रहेगा खास... 

Jhumka Water Fastival : कोरिया में 1 और 2 फरवरी को झुमका महोत्सव होगा. पिछले साल बड़ी संख्या में लोग जुटे थे. इस बार कार्यक्रम स्थल पर 5 हजार कुर्सियां लगाने की तैयारी है. इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा I Love Korea के सेल्फी जोन को भी नया बनवाया जा रहा है. आईलैंड, बोटिंग, फ्लोटिंग ब्रिज भी ठीक करा रहे हैं.

Read Time: 5 min
झुमका जल महोत्सव 1-2 फरवरी को, तैयारियां जोरों पर, जानिए क्या रहेगा खास... 

Jhumka Water Festival Preparations : छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में झुमका बांध पर्यटन स्थल पर 1 और 2 फरवरी को होने वाले जल महोत्सव की तैयारी चल रही है. महोत्सव को लेकर पर्यटन स्थल पर सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. लगातार दूसरे साल जल महोत्सव मनाए जाने का निर्णय जिला प्रशासन ने लिया है. फिश एक्वेरियम के पास पार्क में बने स्टेज पर कार्यक्रम के लिए छोटा डोम तैयार किया जा रहा है. स्टेज के सामने के हिस्से का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है. झुमका तट का आकर्षक श्रृंगार भी किया जाएगा. जो पर्यटकों के रोमांच को और बढ़ाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

कलेक्टर ने अफसरों की ली बैठक

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने जिले के विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर जल्द से जल्द तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं. इस साल जल महोत्सव का आकर्षण पिछले साल से भी अधिक होगा. दिन के वक्त यहां बोटिंग समेत आईलैंड की सैर के लिए लोगों की भीड़ रहेगी. वहीं रात के वक्त संगीत कार्यक्रम का आयोजन होगा. जिसमें बॉलीवुड कलाकार शामिल होंगे. हालांकि पार्क स्थल में जहां डोम बनाया जा रहा है, वहां अधिक भीड़ नहीं हो पाएगी. जगह कम होने के कारण भीड़ बढ़ने से समस्या भी हो सकती है. पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को मंच सज्जा, रैंप का कार्य समय पर करने के लिए कहा है. कार्यक्रम स्थल पर यातायात व्यवस्था के लिए एएसपी को जिम्मेदारी दी गई है. जल महोत्सव में स्थानीय कलाकारों के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं के प्रतिभा को मंच दिया जाएगा. राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को भी आमंत्रित किया जा सकता है. दो दिवसीय आयोजन 1 व 2 फरवरी को सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक चलेगा.

हर दिन 200 से ज्यादा सैलानी पहुंच रहे

जल महोत्सव की शुरुआत से पहले ही झुमका में लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है. यहां रोजाना 200 से ज्यादा सैलानी बांध तट का आनंद ले रहे हैं. पार्किंग व अन्य जगह भी सुरक्षा को लेकर भी तैयारी चल रही है. विभिन्न स्टॉल व विविध गतिविधियों को लेकर योजना बनाई जा रही है. मनोरंजन के लिए बोट भी बढ़ाए जाएंगे. वहीं आईलैंड तक का सफर रोमांच से भरा हो इसके भी खास इंतजाम किए जाएंगे. झुमका में जोर शोर से तैयारी चल रही है. महोत्सव को लेकर कलेक्टर विनय कुमार लंगेह व SP त्रिलोक बंसल ने जिला व पुलिस प्रशासन को जल्द से जल्द तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं. महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित गीत, नृत्य, पेंटिंग आदि कलाओं की प्रतियोगिता का आयोजन भी किए जाएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

आईलैंड तक का सफर रोमांच से भरपूर

बैकुंठपुर के झुमका बांध में जल्द ही शिकारा व हाउस बोट की सुविधा पर्यटकों को मिलेगी. कोरिया जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग ने झुमका को पर्यटन के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है. करीब 3 करोड़ से ये बोट लाए जाएंगे.  झुमका बांध को पर्यटन के नक्शे में शामिल करने और यहां जरूरी सुविधाएं जुटाने छत्तीसगढ़ सरकार व जिला प्रशासन कोरिया काफी समय से प्रयास कर रहा है.  झुमका में स्पीड बोट, जेट स्की की सुविधा है. वहीं बांध के तट को समुद्र बीज की तरह विकसित किया जा रहा है. यहां झुमका आईलैंड भी मुख्य आकर्षण है.  

ये भी पढ़ें Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, यहां जानें- मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में ईंधन के ताजा दाम

पर्यटन स्थल से लोगों को जोड़ने का प्रयास

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने महोत्सव को मनाने के पीछे पर्यावरण संरक्षण, जल का महत्व व प्राकृतिक संसाधनों के प्रति चेतना लाना मुख्य उद्देश्य बताया. उन्होंने कहा कि पर्यटन  के रूप में उभरते कोरिया जिले के झुमका बांध से लोगों को जोड़ने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है. कोरिया प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है. जिले में पर्यटन स्थलों को बढ़ावा मिले इस उद्देश्य से भी यह आयोजन काफी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024: MP के अवनीश और CG के अरमान को सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close