विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: गर्मी से इंसान तो इंसान जानवर भी हैं परेशान, भालू को लगी लू इलाज जारी...

Kanker News: भालू को सिंगारभाट डिपो लाया गया जहां उसका इलाज किया जा रहा है. कांकेर रेंजर रहमान खान ने बताया कि जंगलवार कॉलेज में भालू की सूचना के बाद उसे पकड़ कर लाया गया है. भालू में लू के लक्षण दिखाई दिए है. फिलहाल इलाज जारी है.

Read Time: 3 mins
Chhattisgarh: गर्मी से इंसान तो इंसान जानवर भी हैं परेशान, भालू को लगी लू इलाज जारी...
Heat Wave: भालू लू लगने से हुआ बीमार

Chhattisgarh: देश प्रदेश में इस समय गर्मी कहर बरपा रही है. इस गर्मी से इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी काफी परेशान हैं. लगातार बढ़ रही गर्मी से जंगली जानवर बीमार हो रहे है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) में एक भालू भी गर्मी का शिकार हो गया है. यहां के जंगलवार कॉलेज में मिले भालू में लू के लक्षण पाए गए है. जिसका उपचार किया जा रहा है.

कांकेर में आये दिन जंगली जनवरों की तस्वीर निकल कर सामने आती रहती है. भालू के लिए कांकेर शहर किसी अभ्यारण्य से कम नहीं नजर आता है. जंगल में भोजन पानी की कमी के करण जंगली जानवर रिहायसी इलाको में पहुंच रहे हैं. वन विभाग कहता है कि जंगल में फलदार वृक्ष हैं, पीने के पानी के लिए तालाब बनाए गए हैं. लेकिन हकीकत कुछ और ही नजर आ रही है.

सुस्त दिखाई दे रहा था भालू

दरसअल जंगलवार कॉलेज कांकेर पहाड़ियों से घिरा हुआ हुआ है. यहां पहुंचने वाले जवानों को गोरिल्लावार की ट्रेनिंग दी जाती है. इस पहाड़ी में कुल 8 भालू है. जिससे आए दिन कहीं ना कहीं भालू दिख ही जाता है. शुक्रवार को एक भालू जंगलवार कॉलेज भवन के पास पहुंचा. जो काफी सुस्त दिखाई पड़ रहा था. पहले तो जवानों ने उसे रोज की तरह ही दिखाई दिए जाने वाले भालू की तरह ही नजर अंदाज कर जाने दिया.  इसके कुछ देर बाद जब जवानों की नजर गई तो देखा कि भालू बेसुध अवस्था में पड़ा हुआ है. वन विभाग को इसकी सूचना दी गई. विभाग की टीम ने मौके पर पहुंची और भालू का रेस्क्यू किया गया.

भालू का किया जा रहा है इलाज

उसे इलाज के लिए सिंगारभाट डिपो लाया गया जहां उसका इलाज किया जा रहा है. कांकेर रेंजर रहमान खान ने बताया कि जंगलवार कॉलेज में भालू की सूचना के बाद उसे पकड़ कर लाया गया है. भालू में लू के लक्षण दिखाई दिए है. फिलहाल इलाज जारी है. वहीं पशु चिकित्सक डॉक्टर प्रीति कोडोपी का कहना है कि गर्मी का असर जानवरों में दिखाई पड़ रहा है. भालू को तेज गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन की शिकायत है. उसका इलाज किया जा रहा है.

भीषण गर्मी से सड़के सुनी, बाजार वीरान

इस समय गर्मी का आलम यहा है कि लोग अब अपने घरों से बाहर निकलने में परहेज करने लगे हैं. हालात यह है कि सुबह 11 बजे के बाद सड़कें सुनसान नजर आने लगती हैं. लोग जरूरी कार्य होने पर ही बाहर निकल रहे हैं. बाजारों की रौनक भी गर्मी ने कम कर दी है. दिनभर तेज गर्मी के कारण बाजार भी सुने पड़े रहते हैं.

ये भी पढ़ें MP News: प्रदेश में जारी है गर्मी का कहर, नौतपा लगने से और भी गर्म होगा मौसम, बढ़ेंगी लोगों की परेशानी...

ये भी पढ़ें Driving License Rules: एक जून के बाद सुलझेगा ड्राइविंग लाइसेंस का पेंच या होगी परेशानी? इन चुनौतियों का कैसे निकलेगा समाधान..

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
Chhattisgarh: गर्मी से इंसान तो इंसान जानवर भी हैं परेशान, भालू को लगी लू इलाज जारी...
Indian Railways Durg Scorching heat railway track maintenance employee loco pilot
Next Article
Indian Railways: पीने को महज 2 लीटर पानी, AC खराब तब भी भीषण गर्मी में डटे हैं रेलकर्मी, ताकि हमारा सफर हो सके आसान 
Close
;