विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: प्रदेश में जारी है गर्मी का कहर, नौतपा लगने से और भी गर्म होगा मौसम, बढ़ेंगी लोगों की परेशानी...

Weather News: नौतपा के बाद मौसम और गर्म हो जाएगा. 24 मई से 1 जून तक तेज गर्मी रहने की उम्मीद है. लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Read Time: 3 mins
MP News: प्रदेश में जारी है गर्मी का कहर, नौतपा लगने से और भी गर्म होगा मौसम, बढ़ेंगी लोगों की परेशानी...
Heat Wave: नौतपा बढ़ाएगा लोगों की मुसीबत

Madhya Pradesh: देश में इस समय गर्मी का कहर जारी है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन अभी इस गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. शनिवार से नौतपा के चलते अगले 9 दिन तक भीषण गर्मी के आसार हैं, इसका मतलब अभी गर्मी से राहत मिलने के कोई भी आसार नजर नहीं आ रहे हैं. लोगों को इस गर्मी में पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है.

नौतपा बढ़ाएगी लोगों की परेशानी

प्रदेश में एक नहीं दो नहीं बल्कि आठ शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. यहां के राजगढ़ में 46.3, रतलाम में 46.2 और नीमच में 46.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं नौतपा के चलते अब गर्मी और भी ज्यादा बढ़ने के आसार हैं. जिससे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. पहले दोपहर में घर से निकलने पर गर्मी का खतरा रहता था लेकिन अब तो सुबह से ही गर्मी अपना कहर ढाना शुरू कर देती है.

इन जिलों में तेज लू चलने के आसार

प्नदेश के निवाड़ी, गुना और अशोकनगर में तेज लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं प्रदेश के कई जिलों में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. यहां के इंदौर,उज्जैन संभाग समेत भोपाल, राजगढ़,शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, टीकमगढ़, छतरपुर में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के बैतूल,नर्मदापुरम, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना बताई जा रही है.

आखिर क्या होता है नौतपा

नौतपा 24 मई यानी आज से लेकर 1 जून तक रहेगा, यानी पूरे 9 दिनों तक सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ेंगी, जिससे तापमान गर्मी के रिकॉर्ड को तोड़ देगा. ज्येष्ठ महीने में जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो नौतपा लग जाता है. ऐसे में सूर्य से निकलने वाली तेज किरणों से धरती तपने लगती है.

ये भी पढ़ें MP News: हाय गर्मी! तापमान ज्यादा होने के कारण फ्लाइट हुई डिले, इंजन की परफॉरमेंस हुई रिस्ट्रिक्टेड

ये भी पढ़ें छठे चरण का मतदान आज: 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग... मनोज-कन्हैया-महबूबा समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Rains: सीहोर में हुई झमाझम बारिश, 2 घंटे में गिरा 107MM पानी, शहर के नदी-नाले हुए जलमग्न
MP News: प्रदेश में जारी है गर्मी का कहर, नौतपा लगने से और भी गर्म होगा मौसम, बढ़ेंगी लोगों की परेशानी...
CM Mohan Yadav's big announcement Madhya Pradesh government build 3 crore houses, every poor person will get a permanent house, bonus on milk production
Next Article
खुशखबरी... CM मोहन यादव का ऐलान प्रदेश में हर गरीब को मिलेगा पक्का मकान, दूध उत्पादन पर बोनस
Close
;