विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

Kanker : 93 साल की उम्र में वोटर लिस्ट में पहली बार जुड़ा नाम, मतदान के लिए उत्साहित

बीएलओ राजेश कोसमा बताते है कि प्रशासन द्वारा मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाया गया. इस दौरान टीम घर-घर पहुंच कर सर्वे कर मतदाताओं की जानकारी जुटाती रही.

Read Time: 4 min
Kanker :  93 साल की उम्र में वोटर लिस्ट में पहली बार जुड़ा नाम, मतदान के लिए उत्साहित
मतदान के लिए उत्साहित
कांकेर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा के चुनाव (Assembly Elections) होने वाले है. प्रशासनिक टीमें चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है. मतदाताओ को जोड़ने द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया गया. इसके तहत नए मतदाताओं का नाम जोड़ने समेत मृत मतदाताओं का नाम हटाने, नाम ट्रांसफर करने की प्रक्रिया की गई. जिसमें कांकेर (Kanker) जिले में एक 93 साल के बुजुर्ग मतदाता का नाम भी जोड़ा गया. जो अब पहली बार विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

पहली बार वोटर लिस्ट में जुड़ा नाम

पहली बार वोटर लिस्ट में जुड़ा नाम

पहली बार वोटर लिस्ट में जुड़ा नाम

भानुप्रतापपुर विधानसभा अंतर्गत ग्राम भैसाकान्हार (क) के रहने वाले 93 वर्षीय बुजर्ग शेरसिंह हिड़को का नाम बीएलओ ने पहली बार मतदाता सूची में जोड़ा है. शेरसिंह हिडको न ही सुन पाते हैं और न बोल. उनके पुत्र रामसाय हिड़को भी अब उम्रदराज हो चुके हैं. उनका कहना है कि अभी उनके पिता की उम्र लगभग 93 वर्ष है. इस बार उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाया गया है. अब वह चुनाव में मतदान कर सकते हैं. बेटे रामसाय का कहना है कि उनके पिता शेरसिंह घर से दूर खेत मे बने लाडी नुमा झोपड़ी में रहकर खेती किसानी के कार्यों में लगे रहते थे. इसलिए उनका नाम नहीं जुड़ पाया.

ये भी पढ़ें- ''महिला आरक्षण विधेयक को तब तक लागू नहीं होने देंगे...'' BJP नेता उमा भारती ने ऐसा क्यों कहा?

चलाया गया विशेष अभियान

बीएलओ राजेश कोसमा बताते हैं कि प्रशासन द्वारा मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाया गया. इस दौरान टीम घर-घर पहुंच कर सर्वे कर मतदाताओं की जानकारी जुटाती रही. ग्राम भैसाकन्हार में भी सर्वे किया जा रहा था तभी 93 साल के बुजुर्ग शेर सिंह हिडको की जानकारी मिली. जिनका नाम अब तक मतदाता सूची में नहीं जुड़ा था. जिसे इस बार जोड़ दिया गया. बुजुर्ग अपनी पत्नी के साथ खेत लाड़ी की तरफ रहा करते थे. पत्नी की मौत के बाद वह घर वापस आकर बेटे के साथ रहने लगे. जिसकी वजह से इनका नाम अब तक नहीं जुड़ पाया था, बीएलओ ने आगे बताया कि शेरसिंह की ही तरह गांव में 90 से ज्यादा उम्र के तीन मतदाता हैं.

पहली बार करेंगे मतदान

पहली बार करेंगे मतदान

पहली बार करेंगे मतदान

बीएलओ ने बताया कि मतदान के महत्व को समझाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है. लोगों को मतदान के महत्व को समझाने के लिए लोगों के घरों तक पहुंच कर उन्हें बताया जा रहा है. शेरसिंह के घर भी बार-बार जाते रहे. उनके पुत्र रामसाय हिड़को को मतदान के महत्व के बारे में समझाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित किया गया और आधार कार्ड, फोटो और अन्य दस्तावेज के माध्यम से शेरसिंह हिड़को का नाम मतदाता सूची में पहली बार जोड़ा गया. जो अब इस साल विधानसभा चुनाव 2023 में अपना मतदान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh में आफत की बारिश! Dewas में अनाज को तरसे बाढ़ पीड़ित

बता दें कि 1 अगस्त 2023 से शुरू की हुई मतदाता सूची की द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में जिले के तीनों विधानसभा से लगभग 74 हजार 745 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिसमें मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 32 हजार 299 आवेदन, नाम विलोपित करवाने हेतु 24 हजार 129 आवेदन और संशोधन के लिए 18 हजार 317 आवेदन प्राप्त हुए हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close