विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

रायपुर में G20 की बैठक में वैश्विक आर्थिक परिदृश्य और आपूर्ति श्रृंखला पर हुई चर्चा

बैठक के पहले दिन की अध्यक्षता भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की सलाहकार चांदनी रैना, एच एम ट्रेजरी और ब्रिटेन की मुख्य आर्थिक सलाहकार सैम बेकेट ने किया.

Read Time: 3 min
रायपुर में G20 की बैठक में वैश्विक आर्थिक परिदृश्य और आपूर्ति श्रृंखला पर हुई चर्चा
G20 प्रतिनिधियों ने रायपुर के सेक्टर-24 में G20 वाटिका में पौधे लगाए और पुरखौती मुक्तांगन का दौरा किया. (फाइल फोटो)
रायपुर:

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भारत की G20 अध्यक्षता के तहत दो दिवसीय G20 फ्रेमवर्क कार्य समूह (एफडब्ल्यूजी) की बैठक सोमवार को शुरू हुई. बैठक के पहले दिन वैश्विक आर्थिक परिदृश्य और आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियों पर चर्चा हुई. प्रेस सूचना ब्यूरो के एक अधिकारी ने बताया कि भारत की G20 अध्यक्षता के तहत G20 फ्रेमवर्क कार्य समूह (एफडब्ल्यूजी) की चौथी और अंतिम बैठक सोमवार को रायपुर में आयोजित हुई.

बैठक के पहले दिन की अध्यक्षता भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की सलाहकार चांदनी रैना, एच एम ट्रेजरी और ब्रिटेन की मुख्य आर्थिक सलाहकार सैम बेकेट ने किया. पहले दिन की बैठक में G20 सदस्य राष्ट्रों और आमंत्रित देशों सहित कई अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय संगठनों के 65 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. उन्होंने बताया कि पहले दिन नवीनतम वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और प्रमुख व्यापक आर्थिक मुद्दों के संबंध में नीति मार्गदर्शन पर चर्चा आयोजित की गई.

बैठक में खुले सत्र का हुआ आयोजन 

अधिकारियों ने बताया कि दूसरे सत्र में अमेरिका, ब्राजील, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर प्रस्तुति दी. प्रस्तुति के बाद दूसरे सदस्य देशों को भी प्रश्न पूछने का अवसर दिया गया. बैठक की अध्यक्षता कर रही चांदनी रैना ने इसका सार-संक्षेप प्रस्तुत किया. उन्होंने बताया कि तीसरे सत्र में आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियां और उसके सूक्ष्म आर्थिक पहलुओं पर प्रस्तुति हुई. इसमें आर्थिक सहयोगिता विकास संगठन (ओसीएडी), अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) द्वारा विविध पहलुओं पर प्रस्तुति दी गई. इसी सत्र में संबंधित विषय पर चीन, दक्षिण कोरिया और जर्मनी के विशेषज्ञों द्वारा भी विविध जानकारी प्रदान की गई. इसके बाद खुले सत्र का आयोजन हुआ.

ये भी पढ़ें - सुकमा : नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए 5 किलो आईईडी को सुरक्षाबलों ने किया नष्ट

G20 प्रतिनिधियों ने लगाए पौधे

अधिकारियों ने बताया कि पहले दिन की बैठक के तीसरे सत्र में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के विशेषज्ञों ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को प्रभावित करने वाले बाहरी कारकों के बारे में जानकारी दी. विशेषज्ञों के व्याख्यान के बाद सदस्य देशों के लिए खुले सत्र का आयोजन हुआ. इसके बाद ब्रिटेन की अध्यक्षता में फ्रांस, जापान और मैक्सिको के विशेषज्ञों ने संबंधित विषय पर प्रस्तुति दी. उन्होंने बताया कि बैठक के बाद, G20 प्रतिनिधियों ने रायपुर के सेक्टर-24 में G20 वाटिका में पौधे लगाए और पुरखौती मुक्तांगन का दौरा किया.

दूसरे दिन भी होगी बैठक

अधिकारियों ने बताया कि दो दिवसीय बैठक के दूसरे और समापन वाले दिन मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास पर चर्चा का आयोजन होगा. इसमें ब्रिटेन की अध्यक्षता में अर्जेंटीना, इंडोनेशिया आदि देशों के विशेषज्ञों द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें - सूरजपुर : ट्यूशन से लौटते समय नदी में नहाने गया 14 साल का बच्चा डूबा, रेस्क्यू में जुटी टीम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close