विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarhi Foods: छत्तीसगढ़ के ये लाजवाब व्यंजन है बेहद प्रसिद्ध, जिसे चखे बिना नहीं रह पाएंगे आप

Chhattisgarhi Dishes: स्वादिष्ट खाने के लिए मशहूर छत्तीसगढ़ भारत का ऐसा राज्य है. जहां के व्यंजन का स्वाद चखने के लिए लोग बेताब रहते हैं. छत्तीसगढ़ अपने खान-पान के लिए प्रसिद्ध है. आज हम आपको छत्तीसगढ़ के लाजवाब व्यंजनों (Famous Dishes in Chhattisgarh) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका स्वाद आपको भी चखना चाहिए.

Read Time: 3 min
Chhattisgarhi Foods: छत्तीसगढ़ के ये लाजवाब व्यंजन है बेहद प्रसिद्ध, जिसे चखे बिना नहीं रह पाएंगे आप

Chhattisgarhi Dishes: आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी. 'छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया'. इस बात को सार्थक करता है वहां का खाना. देशी और स्वादिष्ट खाने के लिए मशहूर छत्तीसगढ़ भारत का ऐसा राज्य है. जहां के व्यंजन का स्वाद चखने के लिए लोग बेताब रहते हैं. छत्तीसगढ़ अपने खान-पान के लिए प्रसिद्ध है. आज हम आपको छत्तीसगढ़ के लाजवाब व्यंजनों (Famous Dishes in Chhattisgarh) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका स्वाद आपको भी चखना चाहिए.

फरा
छत्तीसगढ़ के लाजवाब व्यंजनों में से एक है फरा, फरा छत्तीसगढ़ के हर घर में बनाया जाता है. फरा आटे के चावल से बनाई जाने वाली डिश है, जो हर रेस्टोरेंट में मिलता है. ये खाने में बेहद टेस्टी होता है.

अईरसा
छत्तीसगढ़ के लाजवाब व्यंजनों की लिस्ट में अइरसा भी आता है. अइरसा भी चावल के आटे से बनाया जाता है. अइरसा बनाने के लिए चावल के आटे को भिगोकर फिर सुखाकर उसमें गुड़ की चासनी डाली जाती है. इसके बाद अइरसा को तेल में तला जाता है. जिसे लोग खूब पसंद करते हैं.

खुरमी
खुरमी स्वाद में मीठी होती है, जो सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में बनाई जाती है. वहां के लोग खुरमी को खूब बनाते और खाते हैं. खुरमी को गेहूं और चावल आटे के साथ बनाया जाता है.

यह भी पढ़ें : Health Tips : अनार में छिपे है सेहत के कई राज, खून बढ़ाने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

सोहारी
सोहारी जिसे आम बोल चाल की भाषा में पुरी कहा जाता है. छत्तीसगढ़ के स्वादिष्ट डिशेस में से एक सोहारी है. छत्तीसगढ़ में इसे दो प्रकार से बनाया जाता है. एक मीठा और दूसरा नमकीन. इसे नुनहा भी कहा जाता है. सोहारी को छत्तीसगढ़ में शुभ मौके पर ज़रूर बनाया जाता है.

गुलगुल भजिया
वैसे तो ये गुलगुल भजिया एमपी के बुंदेलखंड क्षेत्रों में भी बनाया जाता है लेकिन ख़ास रूप से गुलगुल भजिया को छत्तीसगढ़ में पकाया जाता है. गुलगुल भजिया को गेहूं के आटे से बनाया जाता है. इसे पकौड़े की तरह ही तल कर बनाया जाता है और बाद में शक्कर और गुड़ के साथ बनाया जाता है.

करी
छत्तीसगढ़ के स्वादिष्ट डिशेस की सूची में करी भी शामिल है. करी छत्तीसगढ़ का बहुत प्रसिद्ध पकवान है. करी को बेसन से बनाया जाता है. छत्तीसगढ़ के लोग इसे खूब पसंद करते हैं.

ठेठरी
छत्तीसगढ़ के लाजवाब व्यंजन ठेठरी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचलित पकवान है, जिसे बेसन से बनाया जाता है. ठेठरी खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. तीज-त्योहारों पर छत्तीसगढ़ के लोग इसे मुख्य रूप से बनाते हैं.

यह भी पढ़ें : MP Famous Dishes: भोपाल में परोसे जाते हैं बेहद स्वादिष्ट व्यंजन, एक बार जरूर करें ट्राई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close