विज्ञापन
Story ProgressBack

Dussehra 2023: धमतरी में रावण दहन की तैयारी हुई पूरी, रामलीला गौशाला मैदान में 40 फीट का जलेगा रावण

Chhattisgarh Dussehra 2023: छत्तीसगढ़ में रावण दहन की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है. धमतरी में इस बार 40 फीट के रावण का पुतला तैयार किया गया है.

Read Time: 3 min
Dussehra 2023: धमतरी में रावण दहन की तैयारी हुई पूरी, रामलीला गौशाला मैदान में 40 फीट का जलेगा रावण
धमतरी में इस बार 40 फीट का तैयार किया गया रावण का पुतला जलाया जाएगा.
धमतरी:

Dussehra 2023: देशभर में दशहरे (Dussehra) पर रावण दहन की तैयारी की जा रही है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी हर जगह रावण का पुतला दहन की तैयारियां जोरों पर है. वहीं धमतरी (Dhamtari) में पिछले साल दशहरा पर रावण के पुतले को लेकर काफी विवाद हुआ था. इतना ही नहीं ये विवाद इतना बढ़ गया था कि नगर निगम को अपने एक कर्मचारी को निलंबित करना पड़ा था. हालांकि इस बार रावण के पुतले को लेकर खासा ध्यान दिया जा रहा है. इस बार 40 फीट का पुतला तैयार किया गया है. 

धमतरी में तैयार किया गया 40 फीट का रावण

धमतरी में इस बार रावण का पुतला को लेकर खासा ध्यान रखा गया है. यहां इस बार 40 फीट के रावण का पुतला  बनाया गया है. इस पुतले को बनाने में 35 हजार रुपये खर्च किए गए हैं. 

बता दें कि हर साल निगम की ओर से दशहरे पर रावण का पुतला दहन किया जाता है, लेकिन पिछले साल रावण का पुतला दहन काफी चर्चाओं में रहा. धमतरी में कोरोना कल के बाद पिछले साल हजारों की भीड़ में रावण पुतला दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. चारों तरफ भगवान श्री राम के जयकारे लगा रहे थे, लेकिन उस समय कार्यक्रम स्थल में मौजूद अधिकारियों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था.

Ravana Dahan

पिछले साल नहीं जला था रावण का दसों सिर.

ये भी पढ़े: Dussehra 2023: विजयादशमी आज, जानिए रावण दहन का शुभ मुहूर्त, क्यों मनाया जाता है यह त्योहार?

पिछले साल नहीं जला था रावण का दसों सिर

दरअसल, पुतला दहन के दौरान यहां 1 मिनट के अंदर रावण के गला से पैर तक जल गया था, लेकिन दसों सिर जलने से बच गए थे, जिसे नीचे उतारकर जलाया गया था और इसका खामियाजा नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों को भुगतना पड़ा था. वहीं नगर निगम आयुक्त ने रावण के पुतला बनबाने में लपरवाही बरतने के आरोप में एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया था और चार अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस भी जारी किया था. यही कारण है कि इस बार नगर निगम ने रावण के पुतले बनबाते समय इसका खास ध्यान रखा है. ताकि पिछले बार की तरह इस बार फजीहत न हो.

35 हजार रुपये की लागत से बनाया गया रावण का पुतला

वहीं नगर निगम के पी सी सार्वा उपायुक्त ने बताया कि इस बार 35 हजार रुपये की लागत से रावण का पुतला बनकर तैयार हो गया है. रामलीला मैदान पर कलाकारों के मंच की व्यवस्था के साथ ही आम जनता की बैठने की व्यवस्था और चाक चौबंद की पूरी तैयारियां जोरों पर की गई हैं. 

ये भी पढ़े: Dussehra 2023 : विजयादशमी में बन रहा है शुभ संयोग, इन राशियों के लिए हैं सुखद योग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close