विज्ञापन
Story ProgressBack

बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा का अस्तित्व पड़ा खतरे में, प्रशासन की लापरवाही से बदहाल हुई नदी

Arpa river existence in danger: शहर की गंदगी, नाले का पानी और लगातार हो रहे रेत उत्खनन से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले की जीवन दायिनी अंत:सलिला अरपा नदी का अस्तित्व खतरे में है और नदी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ने के लिए मजबूर हो गई है. 

Read Time: 4 min
बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा का अस्तित्व पड़ा खतरे में, प्रशासन की लापरवाही से बदहाल हुई नदी

Arpa river existence in danger: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (Bilaspur) जिले की जीवन दायिनी अंत:सलिला अरपा नदी  (Arpa River) का अस्तित्व खतरे में है. एक ओर जहां शहर की गंदगी और नाले का पानी अरपा को प्रदूषित कर रही है, वहीं दूसरी ओर अरपा के उद्गम स्थल की जमीन पर निर्माण होने से नदी का अस्तित्व भी खतरे में आ गया है और नदी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ने के लिए मजबूर हैं. 

रेत माफियाओं के उत्खनन से खतरे में अरपा नदी 

दरअसल, एक समय में अरपा नदी में सालों पानी भरा करती थी, लेकिन आज ये सूखा पड़ा हुआ है. इसमें प्रवाह होने के लिए पानी नहीं है. बदलते मौसम चक्र, दूषित जलवायु, बढ़ते प्रदूषण,  रेत माफियाओं के द्वारा उत्खनन, नदी में हो रही गंदगी, मल-मूत्र, शहरों कस्बों के गंदे पानी का इसमें मिलना, प्रदूषित जल और अन्य ऐसे कई कारक हैं जो अरपा को अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ने के लिए मजबूर कर रहा है.

पानी नहीं रहने से किसान नहीं कर पा रहे हैं खेती

जहां एक ओर नदी में पानी नहीं है तो वहीं दूसरी ओर इसमें लगातार रेत उत्खनन हो रही है, जिसके चलते इसके स्वरूप बिगड़ गया है.. ये वही अरपा नदी है जो कभी कल-कल, छल-छल सालोभर बहती थी, जिससे पीने का जल भी मिला करता था. इतना ही नहीं जिले के हजारों किसान खेती के लिए अरपा पर आश्रित थे. आज वो किसान पानी की कमी के कारण खेती नहीं कर पा रहे हैं.

ये भी पढ़े: MP की ऊर्जा राजधानी में अंधेरे में कट रही है जिंदगी, लकड़ी की आग के सहारे पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे

 प्रशासन की लापरवाही से बदहाल हुई अरपा नदी

किसी ना किसी तरह से लगातार नदी का दोहन हो रहा है, जिसके चलते नदी का जल स्तर तो घटा ही है. साथ ही पानी भी दूषित हो गया है. जो शहर के विकास के साथ अरपा के सामने गंभीर समस्या के रूप में उभरी है. बता दें कि अविभाजित मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ के अलग राज्य बन जाने के बाद भी सरकार की ओर से इसके उत्थान के लिए गंभीरता से नहीं लिया गया. इतना ही नहीं दोहन से बचाने के लिए प्रशासन ने भी इसपर ध्यान नहीं दिया. 

आज ना केवल बिलासपुर शहर, बल्कि पूरा जिला अरपा नदी के स्वच्छ पानी के लिए तरस रही है. शहर का गंदा पानी नालियों के माध्यम से अरपा नदी में बहाया जा रहा है. हालांकि इसे रोकने के लिए ना तो जिला प्रशासन की ओर से और ना ही नगर निगम इस पर ध्यान दे रही है. 

हालांकि NDTV की टीम ने अरपा नदी को स्वच्छ करने की पहल पर नगर निगम आयुक्त कुणाल दूदावत से बात करने की कोशिश की, लेकिन वो सवालों के जवाब देने से बचते नजर आए. 

ये भी पढ़े: पोस्ट कार्ड से आगर-मालवा में आएगी रेल लाइन? लोगों को चाहिए 'मोदी की गारंटी'...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close