विज्ञापन
Story ProgressBack

बेमेतरा के ग्रामीण क्षेत्र में गोवर्धन पूजा के दिन मनाई जाती दिवाली, सुबह से ही सज जाते हैं बाजार

Diwali in Bemetara: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बेमेतरा (Bemetara) के ग्रामीण क्षेत्रों में दिवाली का त्योहार गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) के दिन मनाई जाती है.

Read Time: 2 min
बेमेतरा के ग्रामीण क्षेत्र में गोवर्धन पूजा के दिन मनाई जाती दिवाली, सुबह से ही सज जाते हैं बाजार
बेमेतरा के ग्रामीण क्षेत्र में गोवर्धन पूजा के दिन मनाई जाती दिवाली.
बेमेतरा:

पूरे देश में दिवाली (Diwali) को लेकर उत्साह का महौल है. दीपोत्सव की खुशियों को सेलिब्रेट करने की तैयारियां चल रही हैं. हर कोई इस दिवाली को खास अंदाज में मनाना चाहता है. ऐसे में सभी लोग दीपोत्सव की तैयारियों में जोरों शोरों से जुट गए हैं. घर की साफ-सफाई के साथ ही बढ़िया रंग रोगान और लाइटिंग से घर को चमका रहे हैं. वहीं इस साल दीपोत्सव का पर्व दीपावली रविवार, 12 नवंबर को मनाई जाएगी. इस दिन देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है. हालांकि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बेमेतरा (Bemetara) के ग्रामीण क्षेत्रों में ये त्योहार गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) के दिन मनाई जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

गोवर्धन पूजा के दिन मनाई जाती है दिवाली का त्योहार

दरअसल, बेमेतरा के ग्रामीण क्षेत्रों में हर साल ये त्योहार गोवर्धन पूजा के ही दिन मनाई जाती है. वहीं लक्ष्मी पूजन के दिन निषाद समाज मछली पकड़ने के जाल जिसे छत्तीसगढ़ में सौखी कहा जाता है उसे लेकर पहुंचते हैं और उसे ढक कर अपने घर में सुख समृद्धि आने की कामना करते हैं. साथ ही लोग सौखी को ओढ़कर उनका आशीर्वाद लेते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

सुबह 5 बजे सज जाते हैं बाजार

बता दें कि इसके लिए जिला मुख्यालय बेमेतरा में आज सुबह 5  बजे से ही बाजार सज गए हैं और भारी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए यहां पहुंच रहे हैं. दरअसल, पूजन सामग्री को बेचने के लिए ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं लोग कमल फूल के अलावा केला पत्ता, फूल, धान की बाली से बने झालर सहित अन्य पूजन की सामग्री लेकर पहुंचते है. जिसके चलते सुबह से ही बाजार में रौनक हो जाती है.

ये भी पढ़े: WC में PAK के खराब प्रदर्शन के बाद जा सकती है बाबर आजम की कप्तानी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close