विज्ञापन
Story ProgressBack

Dantewada: किरंदुल में चट्टान धंसने के हादसे की वजह आई सामने, अफसरों की इस लापरवाही ने ले ली 4 जिंदगियां 

Workers died in NMDC Plant: दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल की खदान में रॉक ब्रेकर से पत्थर तोड़ने की वजह से रिटर्निंग वॉल के पास जबरदस्त भूमि कंपन होती है. मजदूरों ने कार्य में लगे कंपनी के इंजीनियर को कई बार यह बताया भी था. लेकिन कंपनी के इंजीनियर ने मजूदरों की बात को अनसुना कर दिया. 

Read Time: 3 min
Dantewada: किरंदुल में चट्टान धंसने के हादसे की वजह आई सामने, अफसरों की इस लापरवाही ने ले ली 4 जिंदगियां 

Rock caved in at NMDC plant in Kirandul: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में  बैलाडीला लौह अयस्क के खनन क्षेत्र स्क्रीनिंग प्लांट तीन में मंगलवार को हुए हादसे में एक बड़ी लापरवाही उजागर हुई है. बताया जा रहा है कि रिटर्निंग वॉल के पास रॉक ब्रेकर से चट्टान तोड़ने की वजह से यह हादसा हुआ है. हालांकि इस पूरे मामले की अफसर अभी जांच कर रहे हैं. इसके बाद और भी कई खुलासे हो सकते हैं. 

पेटी ठेकेदार से करवाया जा रहा था काम

बता दें कि मंगलवार को दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में SP3 प्लांट में काम कर रहे मजदूरों पर चट्टान और मिट्टी धंसने से 4 मजदूरों की मौत हो गई थी. NMDC ने इस रिटर्निंग वॉल को बनाने का काम L&T कम्पनी को दिया गया था. L&T कंपनी अपने काम को एसबी बाला कंस्ट्रक्शन पेटी ठेकेदार से करवा रही थी, जिस जगह SP3 प्लांट में रिटर्निंग वॉल पर मजदूर सेंट्रिंग बांधने का काम कर रहे थे, उसके पास से एक बड़ी रॉक ब्रेकर पोकलेन मशीन लगाकर पत्थर की चट्टान को लगातार तोड़ने का काम भी किया जा रहा था. जिसकी वजह से यह बड़ा हादसा हो गया. बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में मजदूर लगातार बीते 3 महीने से स्क्रीनिंग प्लांट 3 में रिटर्निंग वॉल बनाने का काम कर रहे थे. 

अफसरों ने किया अनसुना 

रॉक ब्रेकर से पत्थर तोड़ने की वजह से रिटर्निंग वॉल के पास लगातार जबरदस्त भूमि कंपन होती है. मजदूरों ने कार्य में लगे कंपनी के इंजीनियर को कई बार यह बताया भी था. लेकिन कंपनी के इंजीनियर ने मजदूरों की बात को अनसुना कर दिया.  जानकारी यह भी मिली है कि जब मजदूर देर शाम अपना काम बंद कर देते थे तो एनएमडीसी द्वारा अपने ऑपरेटर से देर रात तक इस क्षेत्र की चट्टानों को तोड़ने का अवैध तरीके से काम किया जा रहा था, जबकि जिस रॉक ब्रेकर मशीन से पत्थरों को तोड़ा जा रहा था, वह कार्य और रिटर्निंग वॉल का कार्य दो अलग अलग काम है.

ये भी पढ़ें Dantewada: किरंदुल के NMDC प्लांट में धंसी चट्टान, 4 मजदूरों की मौत, चूक किससे हुई ? जांच टीम करेगी खुलासा

मृत श्रमिकों के शव गृह ग्राम रवाना

इस घटना में मृतक श्रमिक बिट्टू बाला, निर्मल बाला, तुषार बाला का शव पश्चिम बंगाल और  मृतक श्रमिक संतोष कुमार दास का शव उनके गृह ग्राम बिहार के लिए रवाना कर दिया गया है. घटना के बाद इस क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों में दहशत का माहौल बना हुआ है. इस दिल दहला देने वाली घटना पर दंतेवाड़ा के कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने तत्काल जांच के आदेश देते हुए मृत मजदूरों के परिजनों को उचित मुआवजा देने की बात कही. बता दें कि एनएमडीसी (नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कारपोरेशन) द्वारा बैलाडीला क्षेत्र में वर्षो से खनन कार्य करवाया जाता है. जिसके लिए CISF के जवान भी इस क्षेत्र में तैनात हैं. इधर इस मामले में किरंदुल थाने में मामला दर्ज कर मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी गई है. 

ये भी पढ़ें Achanakmar Sanctuary : यहां स्तनधारी जीव और 200 से ज्यादा प्रजातियों के हैं पक्षी, केंवची से प्रवेश की सुविधा मिली तो बढ़ेंगे पर्यटक, देखें तस्वीरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close