विज्ञापन
Story ProgressBack

Dantewada: किरंदुल के NMDC प्लांट में धंसी चट्टान, 4 मजदूरों की मौत, चूक किससे हुई ? जांच टीम करेगी खुलासा 

Workers Died in NMDC Plant: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में एनएमडीसी प्लांट में काम कर रहे 6 मजदूर चट्टान के मलबे के नीचे दब गए. दो मजदूर घायल हुए जबकि 4 मजदूरों की मौत हो गई है. कड़ी मशक्कत के बाद मलबे में धंसे मजदूरों के शव को निकाला गया. 

Read Time: 3 min
Dantewada: किरंदुल के NMDC प्लांट में धंसी चट्टान, 4 मजदूरों की मौत, चूक किससे हुई ? जांच टीम करेगी खुलासा 

NMDC Plant in Kirandul: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में NMDC (राष्ट्रीय खनिज विकास निगम) के लौह अयस्क खदान क्षेत्र में चट्टान धंस गई. इसके नीचे दबकर 4 मजदूरों की मौत हो गई है. घटना मंगलवार दोपहर को किरंदुल (Kirandul) थाना क्षेत्र की है. इस घटना के लिए जिम्मेदार कौन हैं? आखिर चूक कहां हुई है? इसकी जांच होगी. दंतेवाड़ा के कलेक्टर ने इसके लिए जांच टीम गठित कर दी है. 

ये है पूरा मामला 

बता दें कि जिले के किरंदुल शहर के नजदीक NMDC का एसपी 3 नया प्लांट स्थापित किया जा रहा है. यहां चट्टान और मिट्टी काटने के लिए हर दिन मशीनें और बड़ी संख्या में मजदूर लगे होते हैं. मंगलवार को भी यहां काम चल रहा था. अचानक चट्टान धंस गई, जिससे सारा मलबा और चट्टान नीचे पोकलेन और मजदूरों पर जा गिरा. इसकी चपेट में 6 मजदूर आए थे. दो मजदूरों ने भागकर अपनी जान बचाई. इन दोनों को चोटें आई हैं, जबकि 4 मजदूर दब गए. यह देखते ही प्लांट से लेकर जिला मुख्यालय तक हड़कंप मच गया. अफसरों तक सूचना पहुंची, तो पुलिस ने तुरंत टीम भेजी और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर घायलों को अस्पताल भेजा गया. दो मजदूरों के शव को तुरंत ही बरामद कर लिया गया था, जबकि 2 अन्य मजदूरों के शव को निकालने में 6 घंटे का वक़्त लग गया. इस घटना में पश्चिम बंगाल के रहने वाले बिट्टू बाला, तुषार और निर्मल बाला के साथ ही बिहार निवासी संतोष कुमार दास की मृत्यु हो गई है.

ये भी पढ़ें सूरजपुर में 'मौत' बनकर स्कूली बच्चों पर गिरी बिजली, एक की मौत.... 5 मासूम अस्पताल में भर्ती

मामले की हो रही जांच 

इधर, दंतेवाड़ा के ASP आरके बर्मन ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था. इसके बाद चारों मजदूरों के शवों को बरामद कर लिया गया. इस घटना में दो अन्य मजदूर घायल हुए हैं. घायलों का इलाज किया जा रहा है. घटना की जांच की जा रही है. वहीं, कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि घटना की जांच की जाएगी. इसके लिए टीम का गठन कर लिया गया है. रिपोर्ट मिलने के बाद घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें Ambikapur में युवा कांग्रेस ने डिप्टी CM का पुतला फूंका, अपराधियों को संरक्षण देने का लगाया आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close