विज्ञापन
Story ProgressBack

Ration Scam: देख रहा है... मुर्दे ले रहे हैं राशन, पंचायत भवन में है सरपंच और सचिव जी का कब्जा

MP News: इनकी मौत के महीने गुजरे हुए हो गए लेकिन राशन बाकायदा मिल रहा है. वहीं पंचायत भवन पहुंचे फिर ताला खुलवाया तो देखा कि पंचायत भवन के अंदर पंचायती कागज फ़ाइलें और ग्राम से जुड़ी हुई चीज तो थी ही नहीं. अगर वहां था तो कंडे और कबाड़ की भरमार.

Read Time: 6 mins
Ration Scam: देख रहा है... मुर्दे ले रहे हैं राशन, पंचायत भवन में है सरपंच और सचिव जी का कब्जा

MP Breaking News: मध्य प्रदेश में आए दिन अजब-गजब कारनामें देखने को मिलते रहते हैं, हालिया मामला शिवपुरी जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर बदरवास ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली चंदोरिया ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) का है. जहां 16 ऐसे लोगों के नाम पर राशन दिया जा रहा है जो वर्षों पहले गुजर चुके हैं. यानी यहां मुर्दे राशन उठा रहे हैं. इन मुर्दों को  शासन का मुफ्त राशन (Free Ration) मिल रहा है. जी हां! आपने बिल्कुल ठीक सुना इतना ही नहीं जब NDTV की टीम ग्राउंड (NDTV Ground Report) पर स्थिति को समझने के लिए पहुंची तो वहां ग्राम पंचायत पर न केवल सीधे तौर पर पंचायत और सेक्रेटरी का कब्जा दिखाई दिया, बल्कि ग्राम पंचायत में ना कागज मिला ना ही पत्रक और तो और ऑफिस की टेबल और कुर्सी भी गायब थी. पंचायत भवन में मिला गोबर के कंड़ें, भूसा, गेहूं और कबाड़. जब NDTV ने इस संबंध में जिम्मेदारों के सामने सवाल खड़े किए तो सेक्रेटरी हमारे सवालों से भागते हुए नजर. आइए देखिए एनडीटीवी की बदरवास के चंदोरिया ग्राम पंचायत से खास रिपोर्ट...

MP News: एनडीटीवी की पड़ताल

MP News: एनडीटीवी की पड़ताल

ऐसे समझिए पूरा मामला

शिवपुरी जिला मुख्यालय से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर बदरवास ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले चंदोरिया ग्राम पंचायत की स्थिति जानने के लिए जब एनडीटीवी की टीम मौके पर पहुंची तो वहां हिला देने वाला खुलासा सामने आया. एनडीटीवी के पास सूचना थी कि इस गांव में रहने वाले 16 लोग कई साल पहले मर चुके हैं, लेकिन बाकायदा इनको शासन की मुफ्त राशन योजना के तहत राशन दिया जा रहा है.

जब हमने कंट्रोल पर पहुंच कर जायजा लिया तो कंट्रोल संचालक ने कहा कि उनका काम किसी मृतक के नाम को हटाना या किसी के नाम को जोड़ना नहीं है. वह समग्र आईडी (Samagra ID) के आधार पर राशन का वितरण करते हैं.

इसके बाद हम इन नाम की तलाश के लिए ग्रामीण बस्ती में पहुंचे. ग्रामीण बस्ती में रहने वाले प्राण सिंह कल्याण सिंह यादव, नवल सिंह आदि के परिजनों से बात हुई तो पता लगा कि उनको गुजरे हुए तो बरसों हो गए. जब परिवार वालों से पूछा कि राशन मिल रहा है तो उन्होंने कहा कि हां राशन मिल रहा है.

इन 16 मृतकों के नाम पर मिल रहा है राशन

*प्राण सिंह यादव उम्र 51 वर्ष 2019 में मृत्यु उनकी समग्र आईडी है 20 50 3494

*इंदिरा बाई उम्र 25 वर्ष इनका निधन 2019 में हुआ उनकी समग्र आईडी है 2044 6948

*कल्याण सिंह यादव की उम्र 73 वर्ष निधन हो गया 2020 में समग्र आईडी है 2044 4218

*पान बाई उम्र 71 वर्ष 2021 में इनका निधन हुआ समग्र आईडी है 2057 0878

*जसोदा बाई 81 वर्ष की उम्र में देहांत हो गया निधन का साल 2021 समग्र आईडी 20560743

*मुसाफ सिंह यादव 64 वर्ष की आयु में 2022 में इनका देहांत हो गया समग्र आईडी 2082 3499

*लक्ष्मण सिंह यादव समग्र आईडी 20 50 62 21 उम्र 79 वर्ष निधन हुआ 2022 में

*नवल सिंह यादव 75 वर्ष की उम्र में स्वर्ग सिधार गए उनका निधन 2023 में हुआ समग्र आईडी है 2051 1076

*वीरेंद्र सिंह यादव 49 साल की उम्र में देहांत हो गया देहांत हुआ 2023 में समग्र आईडी है 2057 0588

*ज्ञान भाई 89 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गई उनकी समग्र आईडी है 21 031371

*हनुमत सिंह यादव 52 साल की उम्र में गुजर गए जिनकी समग्र आईडी है 2002 1371 इनका भी निधन 2023 में हुआ

*अशर्फी अग्रवाल 76 साल की उम्र में गुजर गई 2091 3556 उनकी समग्र आईडी है

*महेंद्र सिंह कुशवाहा 19 साल की उम्र में इस दुनिया से अलविदा कह गए उनकी समग्र आईडी है 2091 8805  

*कपूरी बाई 89 साल की उम्र में स्वर्ग चली गई समग्र आईडी है 21 067924 3

इनकी मौत के महीने गुजरे हुए हो गए लेकिन राशन बाकायदा मिल रहा है. इसी तरह अगर बात बंटी बाई ओझा और राम सिंह कुशवाहा की करें तो उन्हें भी सरकारी मुफ्त का राशन मिल रहा है जबकि दोनों को 2 से 6 मा गुजरे हुए हो चुके हैं. दोनों की समग्र आईडी की बात करें तो बंटी भाई ओझा की समग्र आईडी है 2087 6030 और राम सिंह कुशवाहा की समग्र आईडी है 2085 1336.
MP News: NDTV की पड़ताल

MP News: NDTV की पड़ताल, पंचायत भवन के कमरे में भरे मिले कंडे

पंचायत भवन में भारे है गोबर के कंडे, गेहूं, भूसा व कबाड़

जब राशन वितरण को लेकर उठे सवालों के घेरे में आए पंचायत सचिव और शासन के तंत्र को हमने जवाब के लिए तलाश किया तो यह पहले यह कहते रहे कि यहां मिल लीजिए हम घर पर हैं, हम फलानी जगह पर हैं, लेकिन हमने कहा कि हम पंचायत भवन पर ही आपसे मुलाकात करेंगे. जैसे तैसे पंचायत भवन पहुंचे फिर ताला खुलवाया तो देखा कि पंचायत भवन के अंदर पंचायती कागज फ़ाइलें और ग्राम से जुड़ी हुई चीज तो थी ही नहीं. अगर वहां था तो कंडे और कबाड़ की भरमार.

MP News: NDTV की पड़ताल

MP News: NDTV की पड़ताल

सालों से बंद पड़े पंचायत भवन में सालों बाद पहुंची एनडीटीवी की टीम

पंचायत भवन के एक कमरे में गेहूं भरा रखा था. पूरी तरह से पंचायत भवन खस्ता हाल नजर आया ऐसा लगा कि सालों साल से यह नहीं खुला है. अगर यहां कोई सालों बाद पहुंचा था तो सिर्फ एनडीटीवी की टीम. सरपंच और सचिव की अनुमति के कैसे ग्राम पंचायत के भवन पर किसी ने कब्जा कर लिया कैसे किसी ने उस पर अपना अधिकार जमाते हुए कंडे, गेहूं, कबाड़ और भूसा भर दिया यह साफ तौर पर समझ आता है कि बगैर उनकी अनुमति और उनकी मिली भगत के कुछ भी संभव नहीं है.

MP News: NDTV की पड़ताल, सचिव किए सवाल

MP News: NDTV की पड़ताल, सचिव किए सवाल

एनडीटीवी के सवालों से भागते नजर आए सेक्रेटरी

मौके पर पहुंच कर जब एनडीटीवी ने 16 मृतकों के राशन वितरण को लेकर सवाल-जवाब करने की कोशिश की, पंचायत भवन खुलवाया और पंचायत भवन की दुर्दशा अपने कमरे पर रिकॉर्ड की और जब इस दुर्दशा के संबंध में ग्राम पंचायत चंदोरिया के सेक्रेटरी मोनू यादव से पूछताछ करने के लिए सवाल जवाब किया तो वह एनडीटीवी से पल्ला छुड़ाते हुए भागते नजर आए. उन्होंने कोशिश की कि वह एनडीटीवी के सवालों का जवाब ना दें लेकिन एनडीटीवी ने उनसे बाकायदा जवाब लिए उनकी जिम्मेदारी तय की और उनसे पूछा तो उन्होंने तोड़ मरोड़ कर झूठ बोलने की कोशिश की, लेकिन कैमरा कभी झूठ नहीं बोलते. इसलिए उनका झूठ साफ तौर पर लाइव कमरे में पकड़ा गया.

यह भी पढ़ें : राजमाता की राजशाही विदाई, पंचतत्व में विलीन हुईं माधवी राजे, बेटे ज्योतिरादित्य ने दी मुखाग्नि, देखिए तस्वीरें

यह भी पढ़ें : 25 वर्षों से अस्तित्व के लिए लड़ रही हूं... हाई कोर्ट की सख्ती के बाद अब अरपा नदी के लिए एक्शन मोड पर सरकार

यह भी पढ़ें : Swati Maliwal Assault: मालीवाल पर चुप क्यों हैं केजरीवाल... BJP का AAP पर प्रहार, कहा- द्रौपदी के चीरहरण जैसा

यह भी पढ़ें : MP High Court: फिर बनेगी मेरिट लिस्ट... MPPSC प्री एग्जाम के दो सवालों पर HC की आपत्ति, जानिए क्या थे प्रश्न

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: बिजली ऑफिस के अंदर घुसकर उत्पात मचाने वालों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें! पुलिस ने शुरू कर दी जांच
Ration Scam: देख रहा है... मुर्दे ले रहे हैं राशन, पंचायत भवन में है सरपंच और सचिव जी का कब्जा
Three accused of robbery at gunpoint and knife point arrested in Maihar this is how they committed the robbery
Next Article
MP News: कट्टे-चाकू की नोक पर लूट करने वाले तीन आरोपी धराए, ऐसे दिया था घटना को अंजाम
Close
;