विज्ञापन

जब जामताड़ा वेब सीरीज के एक्टर से हुई साइबर ठगी की कोशिश, पुलिस वाले भी रह गए हक्के-बक्के

Cyber Crime : नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध फिल्म लापता लेडीज और जामताड़ा वेब सीरीज के लीड एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव जीपीएम पुलिस के साइबर की पाठशाला का हिस्सा बने.

जब जामताड़ा वेब सीरीज के एक्टर से हुई साइबर ठगी की कोशिश, पुलिस वाले भी रह गए हक्के-बक्के

Cyber Election Fraud: जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही (Gaurela Pendra Marwahi) पुलिस (CG Police) की एसपी आईपीएस भावना गुप्ता (IPS Bhagwan) ने साइबर अपराधों (Cyber Crime) के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए जीपीएम पुलिस (GPM Police) की फेसबुक पेज (Famebook Page) पर साइबर की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें लाइव आकर साइबर एक्सपर्ट्स और पुलिस की मौजूदगी में साइबर अपराधों से बचाव के उपाय बता कर जागरुकता लाने की कोशिश कर रहे हैं. 

इसी कड़ी में आज नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध फिल्म लापता लेडीज और जामताड़ा वेब सीरीज के लीड एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव जीपीएम पुलिस के साइबर की पाठशाला का हिस्सा बने. स्पर्श श्रीवास्तव बॉलीवुड के अन्य कई फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं और हाल ही में बॉलीवुड एक्टर आमिर खान द्वारा निर्मित हिट फिल्म लापता लेडीज और बालिका वधु सीरियल के प्रमुख अभिनेता रहे हैं.

एक्टर स्पर्श के साथ भी हुए थे फ्रॉड के प्रयास

लगभग एक घंटे के लाइव कार्यक्रम में कई छात्रों ने एक्टर स्पर्श  से पूछा कि क्या वो कभी साइबर फ्रॉड के शिकार हुए हैं. इसके साथ ही छात्रों ने पूछा किल अपने कैसे अपनी पढ़ाई और एक्टिंग करियर को बैलेंस किया, जिस पर स्पर्श ने अपने साथ हुए केबीसी फ्रॉड के प्रयास के बारे में भी बताया. जब स्पर्श से जामतारा वेब सीरीज के एक सीन में आवाज बदलकर ठगी करने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जीपीएम पुलिस के फेसबुक पेज पर लाइव आवाज बदलकर डायलॉग डिलीवरी करके दिखाया, जिसे देखकर सभी आश्चर्यचकित रह गए और जमकर तालियां बजाईं. छात्र निशांत ने सोशल मीडिया पर आईडी की क्लोनिंग से जुड़े सवाल किए, जिनका एक्टर स्पर्श ने जवाब देते हुए सेफ्टी टिप्स दिए.

पुलिस ने ये बताया कार्यक्रम का उद्देश्य

वहीं, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने NDTV से बात चीत करते हुए बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य है कि जिस तरह से साइबर फ्राड के नए नए तरीके सामने आ रहे हैं. इसके लिए युवाओं को चाहिए कि वे नागरिकों लगातार बताते रहें कि कैसे वो इस फ्रॉड से बच सकते हैं. व्यक्ति की सावधानी और सजगता ही इससे बचने का शस्त्र है. स्पर्श श्रीवास्तव को आज़ के इस पाठशाला में बतौर गेस्ट लाइव बुलाने के पीछे पुलिस की मंशा यही है कि वो एक मशहूर अभिनेता के साथ-साथ हाल ही में एक सीरीज जामताड़ा बनाई थी, जिसमें उन्होंने एक फ्रॉड की भूमिका निभाई थी, जिसमें फ्रॉड के सभी पहलुओं के अच्छे से बताया गया था. साथ ही भारत में किस तरह से फ्रॉड किए जाते हैं, यह भी इसमें बताया गया है. उन्होंने कहा कि स्पर्श श्रीवास्तव ने सभी चीजों को बेहतर तरीके से बताया है. आज की इस पाठशाला में 12 स्कूलों के 3000 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया. इससे निश्चित ही जागरुकता बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- गले में शिकायतों की माला पहनकर रेंगता हुआ पहुंचा शख्स, बोला-'मैं चप्पल सिर पर रखकर न्याय की भीख मांगता हूं'

फेसबुक लाइव चल रही साइबर की पाठशाला में आज पेंड्रा डाइट कॉलेज, स्वामी आत्मानंद स्कूल इंग्लिश मीडियम, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सकोला और भारत माता स्कूल के छात्र छात्राओं और शिक्षकों ने हिस्सा लिया, तो मरवाही क्षेत्र के रानी दुर्गावती कालेज, डॉक्टर बीएस पोर्ते कॉलेज और उपासना एजुकेशन के नर्सिंग की छात्र-छात्राएं और शिक्षक भी साइबर की पाठशाला से जुड़े. 

ये भी पढ़ें- Damoh News: एनडीटीवी की मुहिम से चंद घंटों में मां-बाप से मिला लावारिस मासूम, ऐसे मिली सफलता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
श्मशान में लाश जलने के बाद खोपड़ी हुई गायब ! चोरी के बाद छानबीन में जुटी पुलिस
जब जामताड़ा वेब सीरीज के एक्टर से हुई साइबर ठगी की कोशिश, पुलिस वाले भी रह गए हक्के-बक्के
PM Awas Yojana Gramin pmayg 8,46,931 houses approved for Chhattisgarh, CM Vishnudev Sai expressed gratitude to PM Narendra Modi and Rural Development Minister Shivraj Singh Chauhan
Next Article
PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी
Close