विज्ञापन

Chhattisgarh: दुर्गा स्थापना को लेकर हुआ बवाल, छावनी में तब्दील हुआ गांव, जानें पूरा मामला

Controversy over Durga Puja: कवर्धा में मां दुर्गा की मूर्ति स्थापना को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया. सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. काफी समझाने के बाद मामला शांत हुआ. इसके बाद माता रानी की प्रतिमा स्थापित की गई.

Chhattisgarh: दुर्गा स्थापना को लेकर हुआ बवाल, छावनी में तब्दील हुआ गांव, जानें पूरा मामला

कवर्धा में धार्मिक विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां आए-दिन धर्म के नाम पर विवाद होता रहता है. ताजा विवाद दुर्गा मूर्ति स्थापना को लेकर हुआ है. यह विवाद जिले के कुकदुर थाना अंतर्गत ग्राम कामठी में दुर्गा मूर्ति स्थापना और सतरंगी झंडा को लेकर हो गया. जिसके बाद से ही गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है. हालांकि मामला हिंसा का रूप ना लें , इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं. 

गांव में पुलिस बल तैनात 

दरअसल, कवर्धा के कुकदुर थाना अंतर्गत ग्राम कामठी में दुर्गा मूर्ति स्थापना और सतरंगी झंडा को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया, जिसके बाद गांव में तनाव की स्थिति बन गई. सूचना मिलते ही एसडीएम, तहसीलदार और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले को शांत कराया.  हालांकि अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है. वहीं कोई अनहोनी या घटना ना हो इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं. 

जानें क्यों हुआ विवाद?

बता दें कि कामठी गांव के अतिप्राचीन मंदिर परिसर में गोड़वाना गणतंत्र पार्टी और बड़ादेव को मानने वाले कुछ लोग परिसर के मेन गेट पर ताला जड़ दिए, जबकि ग्रामीण कई सालों से नवरात्रि के मौके पर मंदिर परिसर में दुर्गा मूर्ति का स्थापना करते आ रहे हैं. परिसर में हिन्दू समाज के कई देवी देवता का मंदिर है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि दुर्गा मूर्ति स्थापना नहीं करने दिया जा रहा है और हिन्दू देवी देवताओं के मंदिरों का नाम बदलकर अवैध रूप से कब्जा कर लिए गए हैं. मंदिरो में सतरंगी झंडा लगा दिया गया है, जिसकी शिकायत कई बार जिला प्रशासन से किया जा चुका है, लेकिन किसी तरह की कोई सुनवाई नहीं हुई.

विवाद होने का ये है कारण 

वहीं आज सुबह से दोनों पक्षों में दुर्गा मूर्ति स्थापना को लेकर जमकर विवाद हो गया. मौके पर एसडीएम तहसीलदार सहित पुलिस बल तैनात किए गए. दोनों पक्ष समझाइश के बाद दुर्गा मूर्ति स्थापना के लिए राजी हुए. हालांकि यह विवाद काफी लंबे समय से चल रहा है. हिन्दू देवी देवताओं को नहीं मानते है जिसके कारण से हिन्दुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. हनुमान मंदिर का नाम कुंवारा भीमाल पेन, शिवमंदिर को सल्ला गागरा पेन ठाना और नरसिंग भगवान का नाम गोड़वाना राज्य चिन्ह कर दिया गया है, जिसका विरोध ग्रामीणों के द्वारा किया जा रहा है.

ये भी पढ़े: ये है MP का सबसे सुंदर गांव, जिसे मिला सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम अवॉर्ड; विदेशी भी हैं इसके दीवाने... होता है जन्नत का एहसास

वहीं दूसरी ओर गोंडवाना समाज के राष्ट्रीय संरक्षक का कहना है उक्त जगह गोंडवाना समाज का है जहां पूर्वजों के समय से पूजा पाठ करते आ रहे, उनके समाज का प्रतीक यहां है. फिलहाल इस पुरे मामला मे पंडरिया के राजा अमर सिंह ने दोनों पक्षों को समझाइश देकर मामले को शांत कराया.

ये भी पढ़े: विधायक देवेंद्र यादव ने कोर्ट में लगाई गुहार, लेकिन फिर भी बढ़ गई मुश्किलें; जानें कब होगी अगली सुनवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Team Shakti: नवरात्रि में 9 दिन तक यहां महिला पुलिस बल संभालेगी कमान, एसपी ने बनाई 'टीम शक्ति'
Chhattisgarh: दुर्गा स्थापना को लेकर हुआ बवाल, छावनी में तब्दील हुआ गांव, जानें पूरा मामला
Lion roar comes from the red Ghumara pot of Chhattisgarh history
Next Article
OMG! छत्तीसगढ़ के इस लाल मटके से निकलती है शेर की दहाड़? 500 साल पुराना है इतिहास
Close