विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, आदिवासी नेता नंदकुमार साय ने दिया इस्तीफा

Nand Kumar Sai Resigns from Congress: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद प्रदेश में कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. कांग्रेस नेता एक के बाद एक इस्तीफा दे रहे हैं. छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ आदिवासी नेता नंदकुमार साय ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, आदिवासी नेता नंदकुमार साय ने दिया इस्तीफा
फोटो - फेसबुक/@Dr Nand Kumar Sai

Nand Kumar Sai Resigns: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) को बड़ा झटका लगा है. प्रदेश के वरिष्ठ आदिवासी नेता नंदकुमार साय (Tribal Leader Nand Kumar Sai) ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. साय आठ महीने पहले ही बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. वे छत्तीसगढ़ के पहले नेता प्रतिपक्ष (First Leader of Opposition Chhattisgarh) और छत्तीसगढ़ स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (CSIDC) के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनके इस्तीफे के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे फिर से बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद प्रदेश में कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. कांग्रेस नेता एक के बाद एक इस्तीफा दे रहे हैं.

साय ने इस्तीफे में क्या लिखा?

नंदकुमार साय ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को दिए इस्तीफे में लिखा कि मेरे सामने जो भी परिस्थितियां उत्पन्न हुईं उसके चलते मैं पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं. नंदकुमार साय अपने इस्तीफे में ये भी लिखा कि पूर्व में किन्हीं परिस्थितियों के चलते उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ली और पार्टी के लिए पूरी निष्ठा से काम किया. लेकिन अब कुछ परिस्थितियों के चलते उन्हें इस्तीफा देना पड़ रहा है. 

बता दें कि नंदकुमार साय ने इसी साल अप्रैल में बीजेपी से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन किया. कांग्रेस में शामिल होने के बाद उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम का अध्यक्ष बनाया गया और साथ ही उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया. हालांकि इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया.

अनुसूचित जनजाति आयोग के रहे हैं अध्यक्ष

आपको बता दें कि नंदकुमार साय बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे हैं. बीजेपी में रहते उन्हें राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग का अध्यक्ष भी बनाया गया था, लेकिन बाद में उन्होंने राज्य के सीनियर लीडर पर उनसे किनारा करने का आरोप लगाया और रायपुर जाकर तत्कालीन बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव को अपना इस्तीफा दिया.

राजनीतिक भविष्य को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू

विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद नंदकुमार साय छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष नहीं रहे. जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. इस्तीफे के बाद उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि वे फिर से घर वापसी कर सकते हैं. लेकिन, वह बीजेपी ज्वाइन करेंगे या नहीं, इस पर बात चल रही है.

ये भी पढ़ें - मंत्रिमंडल गठन को लेकर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने CM साय को कहा 'कठपुतली', BJP ने किया पलटवार

ये भी पढ़ें - CG Assembly Session: राज्यपाल के अभिभाषण की पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने की आलोचना, बताया नीरस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close