विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Weather Today: इस जिले में पड़ रही है कड़ाके की ठंड, बर्फ में जमे पेड़-पौधे

Cold Wave in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान गिर रहा है, जिसकी वजह से कड़ाके की ठंड ने पूरे इलाके को अपने आगोश में ले लिया है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Weather Today: इस जिले में पड़ रही है कड़ाके की ठंड, बर्फ में जमे पेड़-पौधे

Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में शीतलहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. यहां ठंड इतनी बढ़ गई है कि खेतों में लगे पौधे बर्फ में जम गए है. इलाके में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. इसके साथ ही तमाम विभागों को सतर्क रहने के निर्देश भी दिए गए हैं. कलेक्टर  कुंदन कुमार ने आमजनों की सुविधा के मद्देनजर जिले के सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी और जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को चौक-चौराहों और विभिन्न आबादी वाले स्थलों पर जरूरत के मुताबिक अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

दरअसल, जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान गिर रहा है, जिसकी वजह से कड़ाके की ठंड ने पूरे इलाके को अपने आगोश में ले लिया है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में तापमान में और भी अधिक गिरावट आने की आशंका जताई जा रही है. कलेक्टर  कुंदन कुमार ने नगरी निकाय, ग्राम पंचायत, बड़े कसबे और आबादी वाले स्थानों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के साथ ही सभी चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था तत्काल करने के निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने बताया कि पिछले तीन-चार दिनों से लगातार तापमान गिरता जा रहा है.

बच्चे और बुजुर्गों का रखें विशेष ख्याल

लिहाजा, जिले में इस तरह की स्थिति को देखते हुए अलाव जलाकर ठंड से बचें. लकड़ी की खपत को कम करने के लिए गोबर से बने उपले और गोबर लकड़ी का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है. कलेक्टर ने जिले वासियों से अपील की है कि ठंड से बचने के लिए पूरे कपड़े पहने और अलाव का उपयोग करें. कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए थोड़ी सावधानी बरतें और अपने व अपने परिजनों की सेहत का विशेष ध्यान रखें. उन्होंने बुजुर्गों और बच्चों के स्वास्थ्य का खास तौर पर ख्याल रखने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें-MP में दिख रहा CM के आदेश का असर, लोगों ने धार्मिक संस्थाओं से खुद उतारे लाउड स्पीकर
 

देर रात अचानक शहर के निरीक्षण में निकले DM

ठंड के कहर को देखते हुए कलेक्टर कुन्दन कुमार प्रशासनिक अमले के साथ देर रात शहरी व्यवस्था के औचक निरीक्षण पर निकले. इस दौरान वे ट्राइबल बालक हॉस्टल, रिंग रोड, आकाशवाणी चौक, पौनी पसारी बाजार और बस स्टैंड का  निरीक्षण किया. माना जा रहा नव-निर्वाचित सरकार आम जनता को लेकर काफी संवेदनशील है. ऐसे में तनिक भी लापरवाही प्रशासन को भारी पड़ सकती है, जिसके कारण कलेक्टर चौकन्ना है.


ये भी पढ़ें- बरसों पुरानी मान्यता तोड़ रात अपने घर रुके CM यादव, कहा- सिंधिया परिवार ने बनाई थी प्रथा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close