विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News: कोंडागांव में जब्त की गई 8 टन थाई मांगुर मछली, जानें कानूनी प्रक्रिया के बाद क्यों किया गया नष्ट

MP News: थाई मांगुर मछली को जब्त करने के बाद मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जब्त मछलियों को कोंडागांव लाकर नष्ट कर दिया.

Read Time: 2 min
CG News: कोंडागांव में जब्त की गई 8 टन थाई मांगुर मछली, जानें कानूनी प्रक्रिया के बाद क्यों किया गया नष्ट
जब्त थाई मांगुर मछली को किया गया नष्ट

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोंडागांव जिले (Kondagaon District) के केशकाल घाट में पुलिस और मत्स्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध परिवहन करते हुए पिकअप में लोड भारी मात्रा में प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली को बरामद कर जब्त कर लिया है. थाई मांगुर मछली को जब्त करने के बाद मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जब्त मछलियों को कोंडागांव लाकर नष्ट कर दिया.

कोंडागांव लाकर नष्ट कर दी गई जब्त मछलियां

कोंडागांव सहायक मत्स्य अधिकारी मीनाक्षी मरकाम ने जानकारी देते हुए बताया कि आंध्रप्रदेश से 8 टन प्रतिबंधित थाई मांगुर मछलियों का अवैध परिवहन किया जा रहा था. जिसकी पुष्टि के बाद विभाग ने प्रतिबंधित मछलियों को पिकअप सहित जब्त करके मछलियों को नष्ट करने की कार्रवाई की है. वहीं पिकअप चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें CG News :  छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी ने कहा वोट % में कमी न आना बड़ी उपलब्धि, 'हम निराश हुए हताश नहीं'

आखिर क्यों हैं प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली

भारत में थाई मांगुर नामक मछली की खेती को 2000 में राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने प्रतिबंधित कर दिया था. मांगुर मछली को अन्य मछलियों के लिए खतरा माना जाता है. एक शोध के अनुसार, थाई मांगुर, भारत की मूल मछली प्रजातियों में 70 प्रतिशत की कमी के लिए जिम्मेदार है, जो जलीय जीवन तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. इसके अलावा, मछुआरें उन्हें पालक के साथ सड़ा हुआ मांस खिलाते हैं, जिससे पानी प्रदूषित होता है और जल निकाय का पारिस्थितिकी तंत्र नष्ट हो जाता है. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में रविवार को खत्म होगा नए CM का सस्पेंस, बैठक में हो सकती है 4 दिग्गजों पर चर्चा!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close