विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में क्या रमन सिंह बनेंगे सीएम? जानें कौन-कौन हैं BJP में इस पद के दावेदार

CG विधानसभा चुनाव परिणाम: छत्तीसगढ़ में बीजेपी फिर से वापसी कर गई है. अब सीएम पद के दावेदारों की चर्चा शुरू हो गई है. पहला सवाल यही है कि क्या रमन सिंह पर फिर बीजेपी भरोसा जताएगी.

Read Time: 4 min
छत्तीसगढ़ में क्या रमन सिंह बनेंगे सीएम? जानें कौन-कौन हैं BJP में इस पद के दावेदार
छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमण सिंह

Chhattisgarh Election Results: छत्तीसगढ़ में इस बार भाजपा की वापसी हो गई है. कई पुराने हारे हुए BJP के मंत्रियों को भी प्रदेश की जनता ने इस बार फिर से मौक़ा दिया है. छत्तीसगढ़ में जहां कांग्रेस की जीत के रुझान थे लेकिन दोपहर के बाद पूरा पासा पलट गया. अब बीजेपी यहां बहुमत के साथ सरकार बनाने की तैयारी कर रही है. हालांकि, अब सबके जहन में एक ही सवाल है कि, बीजेपी से मुख्यमंत्री कौन होगा. क्या बीजेपी फिर से रमन सिंह पर भरोसा जताएगी. क्योंकि बीजेपी ने मोदी के चेहरे पर प्रदेश में चुनाव लड़ा है. हालांकि, रमन सिंह के अलावा सीएम पद के कई दावेदार हैं. चलिए आपको बताते हैं कौन-कौन सीएम रेस में हो सकते हैं.

रमन को इसलिए मिल सकती है प्राथमिकता 

छत्तीसगढ़ में लगातार 15 सालों तक डॉ रमन सिंह ही मुख्यमंत्री रहे हैं. प्रदेश में इस विधानसभा चुनाव हुई रैलियों, सभाओं में भी रमन सिंह का नेतृत्व सबसे ज्यादा रहा है.

ऐसे में माना जा रहा है डॉ रमन सिंह को प्राथमिकता मिल सकती है. हालांकि, पिछली बार बीजेपी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. इस वजह से इस बार उन्हें चेहरा घोषित नहीं किया गया.

सांसदों को भी लड़ाया चुनाव 

इस बार BJP ने जीत के लिए छत्तीसगढ़ में हर तरह के दांव खेले.  बीजेपी ने 5 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा, कई पूर्व हारे हुए मंत्रियों को मौक़ा दिया तो कहीं नए चेहरे उतारे. प्रदेश में इस बात की चर्चा है कि इन सांसदों में से ही किसी एक को सीएम पद दिया जा सकता है.

प्रदेश में आदिवासी सीएम की अक्सर मांग होती रही है. यदि आदिवासी सीएम बनते हैं तो रेणुका सिंह, केदार कश्यप, लता उसेंडी, राम विचार नेताम, विष्णु देव साय इस पद की रेस में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: LIVE Chhattisgarh Election Results 2023: मतगणना थोड़ी देर में, आज होगा फैसला, किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा

जानिए बीजेपी से कौन-कौन हैं सीएम पद के दावेदार 

रायगढ़ में हुई चुनावी सभा में अमित शाह ने मंच से कहा तक कि प्रदेश में अगर भाजपा की सरकार बनती है तो सीएम का नया चेहरा लाएंगे. छत्तीसगढ़ में सीएम पद के लिए प्रबल दावेदारों में पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह के अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और पूर्व आईएएस ओपी चौधरी के नाम सामने आ रहे हैं.

अरुण साव अभी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. साल 2003 में पहली बार हुए चुनाव इन्हीं की अगुवाई में हुए थे. इनके अलावा रेणुका सिंह, गोमती साय, केदार कश्यप, लता उसेंडी, बृजमोहन अग्रवाल, सरोज पांडे, अजय चंद्राकर, विष्णु देव साय के नाम भी सीएम पद की दौड़ में शामिल हैं. 

पिछली बार हारे अब जीत की ओर 

इन दावेदारों में ओपी चौधरी, लता उसेंडी, केदार कश्यप को पिछले चुनाव हार का सामना करना पड़ा था. इस बार जनता ने इन पर फिर से भरोसा जताया है. 

ये भी पढ़ें:Chhattisgarh Election Results 2023: छत्तीसगढ़ में पूर्व और वर्तमान PCC चीफ की सीट खतरें में , रुझानों में दोनों पीछे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close