विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Election 2023: दूसरे चरण में 100 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

Chhattisgarh Election 2023: ‘छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच' और ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (एडीआर) द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट से यह जानकारी मिली. रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषण किए गए 953 उम्मीदवारों में से 100 (करीब 10 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh Election 2023: दूसरे चरण में 100 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले
रायपुर:

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 953 उम्मीदवारों में से 100 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इनमें से 56 गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, जिनमें जानबूझकर चोट पहुंचाना, धमकी देना तथा धोखाधड़ी करने से संबंधित आरोप शामिल हैं.

‘छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच' और ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (एडीआर) द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट से यह जानकारी मिली. रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषण किए गए 953 उम्मीदवारों में से 100 (करीब 10 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 958 उम्मीदवार हैं लेकिन रिपोर्ट में पांच उम्मीदवारों का विश्लेषण नहीं किया गया है क्योंकि उनके हलफनामे या तो खराब तरीके से स्कैन किए गए थे या पूरे हलफनामे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए गए थे.

ये भी पढ़ें- MP Election : BJP में मची भगदड़ पर नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह का तंज, कहा- लुट चुकी है मोदी की दुकान

राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 20 पर पहले चरण का मतदान सात नवंबर को हुआ. शेष 70 सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में चुनाव लड़ रहे प्रमुख दलों में कांग्रेस के 13, भाजपा के 12, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 11 और आम आदमी पार्टी (आप) के 12 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, सत्तारूढ़ कांग्रेस के 70 उम्मीदवारों में से सात (10 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं, विपक्षी दल बीजेपी के 70 उम्मीदवारों में से चार (छह प्रतिशत), जेसीसी (जे) के 62 उम्मीदवारों में से चार (छह प्रतिशत) और आम आदमी पार्टी के 44 में से छह (14 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 में से 16 (23 फीसदी) निर्वाचन क्षेत्र ऐसे हैं, जिनमें तीन या उससे अधिक उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

इनमें विधानसभा क्षेत्रों में कोरबा, लोरमी, जैजैपुर, रायपुर ग्रामीण, महासमुंद, बेलतरा, पाटन, कटघोरा, अकलतरा, दुर्ग शहर, धरसीवा, कसडोल, भाटापारा, मनेंद्रगढ़, जशपुर और बेमेतरा प्रमुख हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन सीट), मंत्री जयसिंह अग्रवाल (कोरबा), देवेंद्र यादव (भिलाई नगर), विकास उपाध्याय (रायपुर शहर पश्चिम), अटल श्रीवास्तव (कोटा) उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- MP के CM शिवराज ने भूपेन्द्र जोगी के साथ वायरल मीम को किया रीक्रिएट...देखें VIDEO

वहीं, पूर्व मंत्री राजेश मूणत (रायपुर शहर पश्चिम), दयालदास बघेल (नवागढ़), सौरभ सिंह (अकलतरा) और ओपी चौधरी (रायगढ़) भाजपा के ऐसे उम्मीदवारों में से हैं जिन्होंने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है.

अन्य लोगों में, जेसीसी (जे) के अमित जोगी (पाटन) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. पहले चरण के चुनाव में 223 उम्मीदवारों में से 26 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए थे, जिनमें से 16 गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close