विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Coal Scam: SC-HC के बाद अब रायपुर स्पेशल कोर्ट से सौम्या चौरसिया को लगा झटका, खारिज हुई जमानत याचिका

CG Coal Scam News: छत्तीसगढ़ के कथित कोयला घोटाले मामले में आरोपी सौम्या चौरसिया को राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है. मंगलवार को रायपुर के स्पेशल कोर्ट ने सौम्या की जमानत याचिका खारिज कर दी.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Coal Scam: SC-HC के बाद अब रायपुर स्पेशल कोर्ट से सौम्या चौरसिया को लगा झटका, खारिज हुई जमानत याचिका
फाइल फोटो

Chhattisgarh Coal Scam Accused Soumya Chaurasia: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कथित 500 कोल लेवी स्कैम मामले (Coal Levy Scam Case) में जेल में बंद भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Baghel Government) सबसे ताकतवर राज्य प्रशासनिक सेवा की अफसर सौम्या चौरसिया (Soumya Chaurasia) की जमानत याचिका रायपुर कोर्ट ने खारिज (Bail Petition Rejected) कर दी है. 12 अप्रैल को कोर्ट ने जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसे कोर्ट ने मंगलवार को सुनाया. सौम्या चौरसिया को 16 महीने पहले ED ने कोयला घोटाले में किनपिन की भूमिका के आरोप में गिरफ्तार किया था. उसके बाद से सौम्या रायपुर (Raipur) जेल में बंद हैं. बता दें कि सौम्या चौरसिया की वकील कैलाश भादुड़ी ने जमानत याचिका में बच्चों की परवरिश का आधार बनाया था, जिसका ED के वकील डॉ सौरभ पांडेय ने विरोध किया.

निलंबित डिप्टी सेक्रेटरी 2022 से जेल में

भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार में CMO में डिप्टी सेक्रेटरी रहीं सौम्या चौरसिया को सुपर सीएम (Super CM) कहा जाता था. राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी होने के बावजूद सरकार के सभी फैसले में सौम्या का हस्तक्षेप रहता था. ED की जांच में जानकारी सामने आई थी कि छत्तीसगढ़ में कोल परिवहन में 25 रुपये प्रति टन की लेवी के सिंडिकेट में सौम्या की बड़ी भूमिका थी. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ED ने उन्हें 2 दिसंबर 2022 को गिरफ्तार किया था.

इसके पहले सौम्या चौरसिया ने अपने वकील के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका लगाई थी, जो दस्तावेज कोर्ट में दिए गए थे उसे कोर्ट ने फर्जी मानते हुए जमानत याचिका खारिज करने के साथ 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. साथ ही बिलासपुर हाईकोर्ट में भी इसके पहले जमानत याचिका खारिज हो चुकी है.

सौम्या चौरसिया पर ये हैं आरोप

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार के समय ED ने 2022 कोयला घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की. जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ी तो पता चला कि छत्तीसगढ़ में कोयला परिवहन के नियमों में बदलाव किया गया और अपराधिक सिंडिकेट से 500 करोड़ रुपये की अवैध उगाही हुई. जिसमें सौम्या चौरसिया और कारोबारी सूर्यकांत तिवारी की प्रमुख भूमिका थी. ED इस मामले में कोल वासरी संचालक सुनील अग्रवाल, आईएएस समीर बिश्नोई, आईएएस रानू साहू समेत दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. 

EOW ने भी FIR दर्ज कर तेज की जांच

छत्तीसगढ़ आर्थिक अपराध अनुसंधान विंग ने कोयला घोटाले मामले में सौम्या चौरसिया समेत 36 लोगों को आरोपी बनाया है. EOW सौम्या चौरसिया और आईएएस रानू साहू से जेल में पूछताछ कर चुकी है.

यह भी पढ़ें - MP हाईकोर्ट ने सिविल जज भर्ती परीक्षा नियमों को चुनौती देने वाली 15 याचिकाओं को किया खारिज, ये है पूरा मामला

यह भी पढ़ें - Chhattisgarh Encounter: कांकेर में हुआ देश का सबसे बड़ा नक्सली मुठभेड़, 25 लाख के इनामी शंकर राव समेत 29 ढेर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close