विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2023

छत्तीसगढ़ कैबिनेट का विस्तार आज, लक्ष्मी राजवाड़े सहित 9 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

Chhattisgarh Cabinet Expansion: छ्त्तीसगढ़ में आज कुल 9 विधायक मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान इन सभी नामों का ऐलान कर दिया गया है. ये सभी विधायक सुबह 11:45 बजे पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे.

छत्तीसगढ़ कैबिनेट का विस्तार आज, लक्ष्मी राजवाड़े सहित 9 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ
आज छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल का विस्तार

Chhattisgarh Cabinet Expansion: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) सरकार के मंत्रिमंडल का गठन शुक्रवार, 22 दिसंबर को  होने जा रहा है. आज कुल 9 विधायक मंत्रिमंडल की शपथ लेंगे. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इन सभी 9 विधायकों के नामों का भी ऐलान कर दिया है. दरअसल, राज्य में शानदार जीत दर्ज कर सरकार बनाने वाली बीजेपी ने विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री चुना है. उन्होंने 13 दिसंबर को अपने दो डिप्टी सीएम के साथ शपथ ली थी. हालांकि उनके मंत्रिमंडल को लेकर अभी तक सस्पेंस बना हुआ था. 

बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, दयालदास बघेल, केदार कश्यप, लखनलाल देवांगन, श्याम बिहारी जायसवाल, ओपी चौधरी, टंक राम वर्मा और लक्ष्मी राजवाड़े मंत्री पद की शपथ लेंगे.

आज 9 विधायक मंत्रिमंडल की लेंगे शपथ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने गुरुवार को बताया कि उनके मंत्रिमंडल का विस्तार शुक्रवार को किया जाएगा. उन्होंने विधानसभा परिसर में संवाददाताओं को बताया कि राजभवन में नौ विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार के बारे में पूछे जाने पर साय ने कहा, 'हमारे मंत्रिमंडल के नए सदस्य शुक्रवार 11:45 बजे राजभवन में शपथ लेंगे.'

छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल में अधिकतम होंगे 13 मंत्री 

साय ने कहा कि जल्द ही विभागों का आवंटन भी कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल का एक अन्य पद बाद में भरा जाएगा. 90 सदस्यीय विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं. शुक्रवार को मंत्रिमंडल में विस्तार के बाद राज्य में मंत्रियों की संख्या 12 हो जाएगी.

वर्तमान में साय मंत्रिमंडल में तीन सदस्य- मुख्यमंत्री साय और दो उपमुख्यमंत्री अरुण साव (Arun Sao) और विजय शर्मा (Vijay Sharma) हैं. उन्होंने 13 दिसंबर को शपथ ली थी.

राजवाड़े मंत्रिमंडल में होंगी एक महिला सदस्य

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद 12 में से छह सदस्य-अरुण साव, लखनलाल देवांगन, श्याम बिहारी जायसवाल, ओपी चौधरी, टंक राम वर्मा और लक्ष्मी राजवाड़े अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से होंगे. वहीं तीन-मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, रामविचार नेताम और केदार कश्यप अनुसूचित जनजाति (एसटी) से होंगे. राज्य मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति (एससी) से एक सदस्य दयालदास बघेल और सामान्य वर्ग से दो सदस्य विजय शर्मा और बृजमोहन अग्रवाल होंगे. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद राजवाड़े मंत्रिमंडल में एकमात्र महिला सदस्य होंगी.

ये भी पढ़े: मनचलों के बीच पुलिस का खौफ खत्म! चलती गाड़ी से की ताबड़तोड़ हवाई फायरिंग...VIDEO Viral 

शुक्रवार को शपथ लेने वाले नए मंत्रियों में अग्रवाल, नेताम, कश्यप और बघेल ने पिछली भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया है. वहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी से नेता बने चौधरी, वर्मा और राजवाड़े पहली बार के विधायक हैं, जबकि जायसवाल और देवांगन दूसरी बार के विधायक हैं.

ये भी पढ़े: CG News: कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर ठगी करने वाले आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

सरगुजा संभाग से चार सदस्य मंत्रिमंडल में होंगे

मुख्यमंत्री साय केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं और उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा पहली बार के विधायक हैं. साव बिलासपुर से लोकसभा सदस्य रह चुके हैं. साय मंत्रिमंडल में सरगुजा संभाग से चार, बिलासपुर संभाग से तीन, रायपुर और दुर्ग संभाग से दो-दो और बस्तर संभाग से एक सदस्य होंगे. राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हराकर बीजेपी ने पांच वर्ष बाद सत्ता में वापसी की है.

बीजेपी ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीट जीती हैं, जबकि कांग्रेस 35 सीट ही हासिल कर सकी. राज्य में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को एक सीट मिली है.

ये भी पढ़े: साहित्य, कला और संस्कृति के महोत्सव 'विश्वरंग' 2023 का हुआ शुभारंभ, मालवी लोक संगीत की बिखरी छटा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anti Naxal Operation: नक्सलियों के मंसूबे हुए नाकाम, सुरक्षा बल ने तीन बारूदी सुरंगों को ऐसे किया तबाह
छत्तीसगढ़ कैबिनेट का विस्तार आज, लक्ष्मी राजवाड़े सहित 9 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ
Officials are not ready to listen to the problems of Bharatpur villagers are forced to drink dirty rainwater
Next Article
Chhattisgarh: परेशानी सुनने को तैयार नहीं अधिकारी, बरसात का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण
Close